Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: कम्पटीशन के आधार पर कार्य करें कैम्पस एम्बेसडर-शैलेंद्र सिंह

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वार्षिक संक्षिप्त पुनरीक्षण और कैलेंडर वर्ष के बाद 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर को या इसके पूर्व 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के फार्म-6 भरवाए जाते हैं पात्रता आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं के नाम जुड़वाने सभी कैम्पस एम्बेसडर कम्पटीशन के आधार पर काम करें। इस आशय के निर्देश अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न कैम्पस एम्बेसडर की बैठक में दिए। इस मौके पर इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा कि इन तिथियों के बारे में महाविद्यालयों में व्यापक प्रचार-प्रसार करें तथा इन तिथियों के पूर्व 31 मार्च, 30 जून, 30 सितंबर तक अधिक से अधिक पात्र छात्र-छात्राओं के फॉर्म 6 भरवाए। छात्र-छात्राओं और मतदाताओं से भरे हुए आवेदन फॉर्म 6 संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय में जमा कराएं ताकि उनकी फीडिंग की जा सके।
मतदाता सूची की वर्तमान स्थिति की जानकारी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले का लिंगानुपात 927 होना चाहिए। जो कि अपने जिले में 895 ही है। कमी 31.91 प्रतिशत को पूरा करने महिलाओं के अधिक से अधिक नाम जोड़ने प्रयास करने होंगे। औसत के मान से जिले में कुल मतदाता का 3 प्रतिशत युवा मतदाता होना चाहिए जो कि अपने जिले में 2.21 प्रतिशत ही है। वर्तमान में सम्पूर्ण जिले की मतदाता सूची में कुल 16 लाख 27 हजार 805 मतदाता दर्ज है।ं जिनमें 3 लाख 46 हजार 251 मतदाताओं के मोबाइल नंबर दर्ज किए जा सके हैं। बड़ी संख्या में 12 लाख 81 हजार 554 मतदाताओं के मोबाइल नंबर जोड़े जाने शेष हैं। महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को अपने निवास स्थान के आसपास भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन के कार्य को महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने प्रोजेक्ट वर्क के रूप में भी शामिल कर सकते हैं। सभी एम्बेस्डरांे में अच्छा कार्य करने वाले कैम्पस एम्बेस्डर को 15 अगस्त पर पुरस्कृत किया जायेगा। इसके अलावा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी पर उन्हें भोपाल और दिल्ली के कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए भेजा जा सकता है।

पीसी एंड पीएनडीटी की जिला सलाहकार समिति की बैठक 31 को

गर्भधारण प्रसवपूर्व निदान तकनीक (पीसी एंड पीएनडीटी) के तहत कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित जिला सलाहकार समिति की बैठक 31 मार्च 2023 को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में अपरान्ह 4 बजे से आयोजित की गई है। सीएमएचओ ने समिति के सभी सदस्यों से बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *