Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 50 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। साथ ही अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव ने भी आवेदकों की समस्याएं सुनी। इस मौके पर विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में कुल 50 आवेदन प्राप्त हुये।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। कलेक्टर, अपर कलेक्टर और संयुक्त कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

निजी विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी आज

शिक्षा का अधिकार अधिनियम अर्न्तगत शैक्षणिक सत्र 2023-24 में गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों की प्रथम प्रवेशित कक्षा (नर्सरी/केजी-1/केजी-2/पहली) में कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी बुधवार 29 मार्च 2023 को खोली जायेगी। पूर्व में यह तिथि मंगलवार 28 मार्च निर्धारित थी।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 मार्च 2023 थी। अंतिम तिथि तक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य संबंधित जन शिक्षा केन्द्रों पर 25 मार्च 2023 तक किया जाना था। दस्तावेज सत्यापन में अभिभावकों की सुविधा कोदृष्टिगत रख राज्य शिक्षा केन्द्र ने 25 मार्च की तिथि को आगे बढ़ाते हुए 27 मार्च 2023 तक विस्तारित किया था। अतः अब ऑनलाइन लॉटरी की तिथि को 29 मार्च निर्धारित किया गया है।
संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि 29 मार्च को विद्यालय आवंटन के लिए पारदर्शी और रेण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से बच्चों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित बच्चों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित बच्चों के अभिभावक 31 मार्च से 10 अप्रैल 2023 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में अपने बच्चों को प्रवेश दिला सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *