Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: आयोग सदस्य श्री खरे ने देखे अस्पताल,हॉस्टल, आंगनवाड़ी केंद्र

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति आयोग सदस्य राज्य मंत्री दर्जा गुरुचरण खरे ने सतना जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान मंगलवार को जिला अस्पताल, आंगनवाड़ी केंद्र और सीनियर बालक छात्रावास का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने लाभान्वित अनुसूचित जाति के हितग्राहियों से रूबरू चर्चा कर आदिम जाति कल्याण विभाग की योजनाओं का फीडबैक भी लिया।

राही आंगनबाड़ी केंद्र की सेवाएं

अनुसूचित जाति आयोग सदस्य श्री खरे ने सतना नगर निगम अंतर्गत वार्ड क्रमांक एक अमौधा की आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 6 का निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राही महिलाओं और बच्चों से चर्चा कर आंगनवाड़ी केंद्र की सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र समय पर खुलता है और कार्यकर्ता सहायिका नियमित रूप से उपस्थित रहकर सेवाएं प्रदान करती हैं। मंगलवार को आयोजित मंगल दिवस में टीकाकरण भी किया जाता है। मंगल दिवस के मौके पर आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों को वितरित किए जाने वाले विशेष भोजन में खीर, हलूआ-पूड़ी का स्वाद भी आयोग सदस्य ने लिया। सुव्यवस्थित केंद्र संचालन और बच्चों तथा महिलाओं को दी जाने वाली संदर्भ सेवाओं को देखकर आयोग सदस्य श्री खरे ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका की सराहना की। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने उन्हें बताया कि सतना नगर निगम के अंतर्गत 28 आंगनवाड़ी केंद्र स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत एडॉप्ट किए गए हैं। जिन्हें बाल सुलभ साज-सज्जा और संदर्भ सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाकर आदर्श आंगनवाड़ी का स्वरूप दिया गया है। इस अवसर पर सीडीपीओ पुनीत शर्मा भी उपस्थित रहे।

हॉस्टल का सुव्यवस्थित संचालन एवं शिकायतों की करें जांच

मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य गुरुचरण खरे ने अपने भ्रमण के दौरान सतना नगर निगम अंतर्गत विराट नगर पतेरी में महात्मा गांधी कॉलेज की बिल्डिंग में संचालित सीनियर बालक छात्रावास का भी निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रावासी छात्रों से उन्हें मिल रही सुविधाओं और व्यवस्थाओं का अवलोकन किया तथा छात्रों से रूबरू चर्चा कर कठिनाईयां जानी।
  आयोग सदस्य ने कहा कि छात्रावास के संबंध में शिकायतें मिली हैं। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के सीनियर बालक छात्रावास का संचालन सुव्यवस्थित तरीके से करें। उन्होंने जिला संयोजक आदिम जाति अविनाश पांडेय को छात्रावास की प्राप्त शिकायतों का कमेटी बनाकर जांच कराने के निर्देश दिए। छात्रावास के एक कर्मचारी दीपेंद्र सोनी की कर्तव्य पर उपस्थित नहीं होने और उदासीनता बरतने की शिकायत की जांच करने तथा दोषी पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। आयोग सदस्य ने कहा कि जिले में 6-7 बड़े-बड़े सीमेंट के औद्योगिक संस्थान स्थापित हैं। उनसे सीएसआर मद की राशि के माध्यम से जिले में अनुसूचित जाति के बच्चों का छात्रावास भवन बनाने का प्रयास करें। इसके पूर्व आयोग सदस्य गुरुचरण खरे ने जिला अस्पताल सतना का निरीक्षण कर चिकित्सा उपचार व्यवस्था एवं मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी तथा चिकित्सक गण उपस्थित रहे।

मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी एवं राष्ट्रीय संगोष्ठी रीवा में 15 और 16 मार्च को

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 15 एवं 16 मार्च को रीवा के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में प्रातः 11 बजे से मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी तथा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और पत्रकारिता पर राष्ट्रीय संगोष्ठी एवं छाया चित्रकारों की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सीबीसी, पत्र सूचना कार्यालय, पीआईबी भोपाल, सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के संयोजकत्त्व में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, दैनिक भास्कर समूह के सहयोग से आयोजित कार्यशाला की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजकुमार आचार्य, पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह, अपर महानिदेशक पीईबी भोपाल प्रशांत पाठरावे, विजुअल स्टोरी टेलर जयपुर डॉ तबीना अंजुम, टीआरएस कॉलेज रीवा के समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. महेश शुक्ला. हिंदी विभाग की एसोसिएट प्रो. शिप्रा द्विवेदी भी उपस्थित रहेंगें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *