Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: आर.टी.ई. एक्ट के तहत प्रवेश हेतु आन लाइन आवेदन 23 मार्च तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु आरटीई एक्ट 2009 की धारा 12(1) के अंतर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में कमजोर वर्ग एवं शिक्षा से वंचित समूह के बच्चों के ऑनलाइन निःशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 13 मार्च 2023 से प्रारंभ होने जा रही है। प्रवेश हेतु इच्छुक आवेदक आरटीई पोर्टल अथवा आरटीई मोबाइल ऐप के माध्यम से 23 मार्च तक आवेदन एवं आवेदन में त्रुटिसुधार कर सकेंगे। आवेदक पोर्टल में अपना समग्र आईडी एवं आधार नंबर दर्ज कर पड़ोस एवं विस्तारित पड़ोस के प्राइवेट स्कूल में कक्षाबार प्रदर्शित आरक्षित सीटों में निःशुल्क प्रवेश ले सकेंगे। सत्यापन अधिकारियों द्वारा आवेदन में संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन. सत्यापन केंद्र जन शिक्षा केंद्र में 15 से 25 मार्च तक किया जाएगा। सत्यापन में पात्र पाए गए बच्चों में से ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से सीटों का आवंटन 28 मार्च को किया जाएगा। जिसकी सूचना आवेदक को एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। ऑनलाइन लाटरी के माध्यम से आवंटित विद्यालय में आवंटन पत्र के साथ आवंटित प्राइवेट स्कूल में दिनांक 31 मार्च से अप्रैल तक उपस्थित होकर प्रवेश लिया जा सकेगा।

राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेला में 63 युवक चयनित

राष्ट्रीय स्तरीय प्रशिक्षु मेला के अंतर्गत प्रदेश के 5 जिलों के साथ-साथ सोमवार को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था सतना में प्रशिक्षु मेला का आयोजन किया गया। मेले में प्रगतिशील बायोटेक सतना, एलएनटी कंचनपुरम. भारत वायर प्राइवेट लिमिटेड महाराष्ट्र. ड्यूरोसॉक्स प्राइवेट लिमिटेड महाराष्ट्र द्वारा विभिन्न ट्रेड के लगभग 63 युवक/युवतियों को रोजगार प्रदान किया गया। जिसमें उन्हें उद्योगों में अप्रेंटिसशिप के साथ 9 हजार रूपये प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा। मेंले में 238 कुशल बेरोजगार युवा युवतियों द्वारा पंजीयन करवाया गया।

सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती शिविर मंगलवार को नागौद में

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग (आजीविका मिशन) के माध्यम से जिले के पांच जनपद पंचायतों के सभागारों में 13 मार्च से 17 मार्च 2023 तक सुरक्षा जवान एवं सुपरवाईजर के पद पर भर्ती शिविर का आयोजन प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक गार्डियनस सिक्योरिटी फोर्स हैदराबाद द्वारा किया जाएगा। जिसमें सुरक्षा जवान के लिए न्यूनतम 10वीं पास, 20 से 37 वर्ष आयु वर्ग के 167.5 सेंटीमीटर ऊचांई और 55 किलोग्राम वजन तथा सुपरवाईजर के पद हेतु न्यूनतम ग्रेजुएट एवं कम्प्यूटर, एनसीसी, पास, 25 से 40 वर्ष आयु वर्ग के 173 सेंटीमीटर ऊचांई और 60 किलोग्राम वजन के मानदंड को पूर्ण करने वाले ग्रामीण बेरोजगार युवाओं का चयन किया जायेगा।
जिला परियोजना प्रबंधक म0प्र0डे0रा0ग्रा0आ0 मिशन ने संबंधित विकासखंडों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि भर्ती शिविर में अर्हताकारी ग्रामीण बेरोजगार युवकों को भर्ती शिविर के बारे में सूचित करते हुये नियत तिथि में उपस्थित कराना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि 14 मार्च को जनपद पंचायत नागौद, 15 मार्च को जनपद पंचायत मैहर, 16 मार्च को जनपद पंचायत मझगंवा तथा 17 मार्च को जनपद पंचायत उचेहरा के जनपद पंचायत कार्यालय के सभागार में सुरक्षा जवान एवं सुपरवाईजर पदों की भर्ती शिविर का आयोजन किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *