Sunday , May 19 2024
Breaking News
Inside digital concerts of classical music.

Satna: 48वां उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह 17 से 19 मार्च तक मैहर में

3 दिवसीय संगीत संध्या प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से शुरू होगी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर में प्रतिवर्ष होने वाले ख्यातिलब्ध उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह इस वर्ष 17 से 19 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। जिला प्रशासन, स्थानीय आयोजन समिति मैहर एवं नागरिकों के सहयोग से संस्कृति विभाग और उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी, मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद के संयुक्त आयोजन में तीन दिवसीय समारोह की संगीत संध्या रात्रि 8 बजे से नगर पालिका मैहर के बस स्टैंड ग्राउंड में प्रारंभ होगी। कार्यक्रम में सभी नागरिकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।
उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत समारोह में देश-विदेश के ख्यातिलब्ध कलाकारों की प्रस्तुतियां भी होंगी। आयोजन समिति की विगत दिवस संपन्न बैठक में निर्णय लिया गया है कि 26 जनवरी 2023 और आनंद उत्सव 2023 में अपनी प्रस्तुति दे चुके शासकीय संगीत महाविद्यालय मैहर के नियमित छात्र-छात्राओं में से तीन दिवसीय समारोह में किसी एक दिन की प्रस्तुति के लिये नामांकित किया जायेगा। इसके पश्चात संभाग स्तरीय 2 कलाकार स्थानीय गायन एवं तंत्र वादन को समारोह में प्रस्तुति देने के लिये चयन किया जायेगा। प्रतिदिन एक-एक स्थानीय कलाकार को प्रस्तुति के लिये 15 से 20 मिनट का समय दिया जायेगा। ऐसे स्थानीय कलाकार जो समारोह में उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत अकादमी के दिशा-निर्देशों के अनुसार 3 वर्ष तक प्रस्तुति दे चुके हैं, वे स्थानीय कलाकार पात्र नहीं होंगे। स्थानीय कलाकारों के आवेदन 4 से 7 मार्च तक प्राचार्य संगीत महाविद्यालय मैहर द्वारा प्राप्त कर परीक्षण उपरांत उस्ताद अलाउद्दीन खां कला अकादमी भोपाल की ओर प्रस्तुत किये जायेंगे।

तदाता सूची में नाम जुड़वाने 17 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्ति प्रारुप-6 प्रस्तुत करें

18 वर्ष पूर्ण होने पर मतदाता सूची में नाम स्वतः जुड़ जायेगा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 17 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की पात्रता रखते हैं। 17 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नागरिक द्वारा प्रारुप-6 में आवेदन प्रस्तुत करने पर 18 वर्ष की आयु पूर्ण होते ही उनका नाम स्वतः ही मतदाता सूची में जुड़ जायेगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने आयोग के निर्देशों के परिपालन में जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना को विद्यालयों और महाविद्यालयों (शासकीय एवं अशासकीय) में अध्ययनरत 17 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले छात्रों से परीक्षा फार्म के साथ-साथ प्रारुप-6 अनिवार्य रुप से भरवाने के निर्देश दिये है। ताकि 18 वर्ष की आयु पूर्ण होते ही मतदाता सूची में नाम दर्ज हो जाये।

मुख्यमंत्री के जन्म-दिन पर 413 नगरीय निकायों की शिव वाटिका में लगेंगे 23360 पौधे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जन्म-दिवस 5 मार्च को सभी 413 नगरीय निकायों में निर्मित “शिव वाटिका“ में 23 हजार 360 पौधे लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इसी दिन लाड़ली बहना योजना शुरू की जा रही है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन्म के 64 वर्ष (23 हजार 360 दिन) 5 मार्च को पूरे होंगे। पौध-रोपण सुबह 8 बजे से सभी नगरीय निकायों में होगा। नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि शिव वाटिका में महिलाओं द्वारा प्राथमिकता से पौध-रोपण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण-संरक्षण और संवर्धन के लिए हर क्षण समर्पित हमारे मुख्यमंत्री के लिए पौध-रोपण जन्मदिन का सबसे बड़ा उपहार है। पौध-रोपण की तैयारी 3 मार्च से शुरू हो जायेगी। स्थानीय प्रजाति के पौधों को प्राथमिकता से लगाया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *