Saturday , June 22 2024
Breaking News

Satna: कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों के शिविर में 8 बच्चे सर्जरी के लिये चिन्हित


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शून्य से 18 वर्ष तक के मां के गर्भ से ही जन्मजात विकृत कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों की जांच एवं उपचार के लिये दुबे सर्जिकल एंड डेंटल हास्पिटल जबलपुर के सहयोग से गुरुवार को जिला चिकित्सालय सतना में निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। जांच शिविर में आरबीएसके टीम द्वारा पूर्व में चिन्हित पाये गये बच्चों का परीक्षण किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित 13 बच्चो का शिविर में रजिस्ट्रेशन किया गया। जिसमें से 8 बच्चे सर्जरी के लिये चिन्हित पाये गये। इनमें से 6 बच्चों को गुरुवार को ही सर्जरी के लिये जबलपुर ले जाया गया है।

ओबीसी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की 3 मार्च आखिरी तारीख

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अंतर्गत नर्सिग एवं पैरामेडिकल आदि के विद्यार्थी जिनके द्वारा अब तक छात्रवृत्ति के आवेदन दाखिल नही किए गए है उन सबको शासन द्वारा एक अवसर और मुहैया कराया गया है। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन एमपीटॉस पोर्टल पर 3 मार्च तक स्वीकार किये जाएंगे। पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 अंतर्गत ओबीसी वर्ग के पूर्व विद्यार्थी जो आवेदन करने से वंचित रह गए थे वे इन्टरमीडिटेएट का ऑप्शन चयन कर आवेदन कर सकते है। साथ ही 2021-22 नवीनीकरण के विद्यार्थी एनआईसी 2.0 पोर्टल भी ओपन किया गया है।

होलिका दहन में करें गौ-काष्ठ और कंडो का उपयोग

गौ-संर्वद्धन बोर्ड की कार्य-परिषद के अध्यक्ष स्वामी अखिलेशवरानंद गिरि ने प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि आगामी 8 मार्च को होलिक दहन में गौ-काष्ठ और कंडो का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी गौ-शालाओं में पर्याप्त मात्रा सस्ते दामों पर यह सामग्री उपलब्ध है। गौ-काष्ठ और कंडे के विक्रय से गौ-शालाओं की आमदनी होगी और वे आत्म-निर्भर बनेंगी। हरे-भरे वृक्षों को कदापि न काटें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये योग अत्यंत महत्वपूर्ण- प्रतिमा बागरी

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुईं राज्यमंत्री सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *