Saturday , June 1 2024
Breaking News

Satna: जिले की गौरवशाली परंपरानुसार मिल-जुलकर मनायें त्यौहार, शांति समिति की बैठक में अपील

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुसार आगामी समय में आने वाले सभी त्यौहार शांति, सौहार्द पूर्ण वातावरण में मिल-जुल कर मनाएं। इस आशय की अपील गुरुवार को कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में की गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, एसडीएम सुरेश गुप्ता, जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम, जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, थाना प्रभारी अर्चना द्विवेदी, सुदीप सोनी सहित विभागीय अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि होली से लेकर नवरात्रि तक त्यौहारों की श्रृंखला शुरू हो रही है। शब्बे रात एवं अन्य त्योहार भी बीच में आएंगे। सभी त्यौहार मिल-जुलकर मनाए। प्राकृतिक रंगों से हर्बल होली खेले।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि शांति समिति की बैठक आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत कानून और व्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण बैठक है। होली में शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालक और तीन सवारी दुपहिया की हर चौक-चौराहे पर ब्रीथ एनालाइजर और एन्टीसेप्टर वाहन से जांच की जाएगी और चालानी कार्यवाही होगी। स्लम बस्तियों में रहने वाले लोग अवैधानिक शराब का सेवन नहीं करें। त्यौहार पर मदिरा सेवन और वाहन चालन कर अपनी जान को जोखिम में नहीं डालें। शांति समिति के सदस्य भी आमजन से अपील भी करें।
शांति समिति के सदस्यों ने बताया कि होलिका दहन के दिन 7 मार्च की रात्रि को शब्बे रात का त्यौहार होगा। इस रात्रि लोग कब्रिस्तान जाते हैं। वहां सफाई और प्रकाश की व्यवस्था की जाए। इसी तरह शांति समिति में अपील की गई कि जबरदस्ती किसी के साथ होली नहीं खेली जाए।
समिति ने निर्णय लिया कि पूर्व की भांति जिन स्थानों पर होलिका दहन किया जाता रहा है, उन्हीं स्थानों पर होलिका स्थापित कर होलिका दहन किया जाये। होलिका दहन में सार्वजनिक मार्गों को अवरूद्ध नहीं करें। होलिका दहन हेतु विस्फोटक सामग्री का प्रयोग न किया जाये तथा स्कूल की परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए रात्रि 10 बजे तक होलिका दहन अनिवार्य रूप से करें। इसी प्रकार जहाँ पर डामरीकृत सड़क हो वहाँ पर मिट्टी डालकर होलिका दहन करें जिससे सड़क क्षतिग्रस्त न हो। होलिका दहन, धुरेड़ी में अस्त्र-शस्त्र एवं विस्फोटक सामग्री तथा डीजे का प्रयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। साथ ही केमिकल युक्त एवं पेंन्ट का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में कहा गया कि अधिकाधिक प्राकृतिक रंग-गुलाल का प्रयोग किया जाए।
होली पर नगर-निगम व स्थानीय निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त जल आपूर्ति सुनिश्चित करें तथा स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मचारी की डयूटी लगाएं। कार्यपालन यंत्री (म0प्र0वि०वि०कं0) विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से सतत बनाये रखना सुनिश्चित करें। अवैध चंदा वसूली, अप्रिय घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस थानों/चौकियों पर पुलिस बल उपलब्ध रहेगा। बिना सक्षम अनुमति के ध्वनि विस्तारक यंत्र नही बजायें, चिकित्सालय परिसर के समीप ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बैठक में वन संपदा एवं हरें वृक्षों को क्षति नहीं करने के लिए अपील की गई। चिन्हित स्थानों पर ही होलिका दहन किया जाए एवं होलिका दहन स्थलों की सूची संबंधित पुलिस थाने में दिए जाने, पर्याप्त चेकिंग प्वाइन्ट शहर में बनाए जाने, डीजे को पूर्ण प्रतिबंधित रखने के निर्देश दिए गए। एनीकट बांध में एकत्रित जल से शहर को जल प्रदाय किया जाता है, इसलिए उस पानी में नहाने से रोकने के लिए बैरीकेटिंग बोर्ड और कर्मचारियों की ड्यूटी नगर निगम द्वारा लगाई जाएगी।
शांति समिति की बैठक में जिला प्रशासन द्वारा समिति के सदस्यों एवं आमजन से अपील की गई है कि होली में पानी की बर्बादी कम से कम करें एवं सूखी होली खेलें। शराब की दुकाने बंद रखे जाने का सुझाव भी दिया गया। उपस्थित सदस्यगण द्वारा मोटर साइकिल पर हुरदंगियों द्वारा अवांछनीय गतिविधियाँ रोकने के लिए सतत् पेट्रोलिंग करने के सुझाव, कन्ट्रोल रूम पर एम्बुलेंस तैयार रखने, पेट्रोलिंग वाली गाडियाँ प्रमुख चौराहे पर तैनात रखने, यदि कोई गलती से रंग डाल देता है तो उसे समझाईस देने, नगर निगम द्वारा एक घण्टे पानी की सप्लाई कराने, कंट्रोल रूम पर डॉक्टर की टीम तैनात करने, रेल्वे स्टेशन से निकलने अथवा यात्रा हेतु स्टेशन जाने वाले यात्रियों पर रंग न लगाया जाने, पुलिस कन्ट्रोल रूम पर फायर बिग्रेड, एंबुलेंस और मेडिकल टीम 7 एवं 8 मार्च को अनिवार्यतः उपलब्ध रखने तथा एनीकट, माधवगढ़, जिगनहट घाट पर गोता खोर व अन्य सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिए गए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *