Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: ग्राम बिटमा में समाप्त हुई चित्रकूट विधानसभा की विकास यात्रा


विकास कार्यों की सौगात के साथ कल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेशव्यापी विकास यात्रा का आयोजन 5 फरवरी से जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया गया। इसी कड़ी में बुधवार को चित्रकूट विधानसभा की 7 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रायें आयोजित कर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणजनों को दी। चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत बुधवार को ग्राम पंचायत बरा, डोमहाई, हरदी, बदकन, बरौं, प्रतापपुर और बिटमा में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत बदकन में 4 लाख 44 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण, बरौं में आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण तथा प्रतापपुर में 11 लाख 22 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन और ग्राम पंचायत बिटमा में 12 लाख रुपये लागत के बिटमा तालाब के मरम्मतीकरण कार्य का भूमिपूजन किया गया। जबकि ग्राम पंचायत बरा, डोमहाई और हरदी में विकास यात्रा निकालकर शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों से ग्रामीणजनों को अवगत कराया गया। विकास यात्रा में पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, निरंजन जायसवाल, पन्नालाल अवस्थी, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, सीईओ जनपद सुलभ सिंह पुसाम सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव और आमजन उपस्थित रहे। चित्रकूट विधानसभा की विकास यात्रा के समापन के साथ ही सतना जिले में विकास यात्रा कार्यक्रम समाप्त हो गया है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के बारे में बहनों तक पहुँचे जानकारी- मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना-2023 की जानकारी प्रदेश की सभी बहनों को प्राप्त हो, इसके लिए योजना के शुभारंभ के पूर्व ही आवश्यक वातावरण बनाया जाए। भोपाल में होने वाले गरिमामय शुभारंभ कार्यक्रम का प्रसारण पंचायत स्तर तक और शहरी क्षेत्रों में किया जाए, जिससे योजना की पूरी जानकारी बहनों को मिले और वे इसका लाभ उठाने के लिए जागरूक बनें। सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी महिला सशक्तिकरण और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केंद्रित हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज समत्व भवन के मंथन कक्ष में 5 मार्च को राजधानी में लांच की जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शुभारंभ कार्यक्रम के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शुभारंभ कार्यक्रम में योजना की हकदार बहनों की बड़े पैमाने पर भागीदारी के साथ महिला शौर्या दल, स्व-सहायता समूह, जन अभियान परिषद से जुड़ी बहनें और महिला जन-प्रतिनिधि अवश्य शामिल हों।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए हैं कि योजना के लिए आवेदन प्रपत्र भरने की प्रक्रिया से बहनों को अवगत करवाने के लिए सार्वजनिक मंच पर प्रपत्र भरने का प्रदर्शन किया जाए। उपस्थित बहनों की शंकाओं का समाधान भी किया जाए। बहनों को यह बताते हुए कि प्रपत्र भरने की प्रक्रिया सरल है, उनका पूरा मार्गदर्शन किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों की जानकारी प्राप्त की। प्रेजेंटेशन में बताया गया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की थीम पर एक गीत भी लाँच किया जाएगा। महिला सशक्तिकरण पर लघु फिल्म भी प्रदर्शित की जायेगी। योजना के ब्रोशर के विमोचन के साथ ही योजना के पोर्टल और एप का शुभारंभ भी होगा। महिला-बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय विकास एवं आवास, जनसम्पर्क और अन्य विभाग समन्वय के साथ राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए सक्रियता से जुटे हैं।

प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थी 6 मार्च तक कर सकेंगे शाला विकल्प का चयन

आयुक्त लोक शिक्षण अभय वर्मा ने बताया कि प्राथमिक शिक्षक पद हेतु जारी विज्ञापन 19 अक्टूबर 2022 के अनुक्रम में शाला विकल्प चयन हेतु अभ्यर्थियों की सूची जारी की जा रही है। चयनित अभ्यर्थी 6 मार्च तक शाला विकल्प का चयन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प का चयन करना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी अधिक से अधिक शालाओं का चयन कर सकेंगे। श्री वर्मा ने बताया कि समयावधि में शाला का विकल्प चयन न करने अथवा संबंधित अभ्यर्थी को चयनित शालाएँ आवंटित न हो पाने की स्थिति में विभाग की प्राथमिकता के आधार पर आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध रिक्तियों में से शाला का आवंटन किया जाएगा। यह आवंटन विभागवार, नियोक्तावार एवं प्रवर्गवार रोस्टर के आधार पर होगा।
श्री वर्मा ने बताया कि च्वाइस फिलिंग के आधार पर पदस्थापना अभ्यर्थी का अधिकार नहीं है। अभ्यर्थी यह दावा नहीं कर सकेगा कि उसे विकल्प अनुसार ही पदस्थापना दी जाए। विभागीय प्राथमिकता के आधार पर ही पदस्थापना की जा सकेगी। चयन प्रक्रिया के संबंध में किसी भी शिकायत या कठिनाई के लिए अभ्यर्थी संबंधित संभागीय संयुक्त संचालक को अपना अभ्यावेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। संयुक्त संचालक द्वारा प्राप्त अभ्यावेदन का नियमानुसार निराकरण किया जाएगा। अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया के संबंध में अद्यतन जानकारी पोर्टल trc.mponline.gov.in पर नियमित रूप से देख सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: झोले से नवजात का शव निकाल कर महिला बोली- इसका इलाज कर दो..!

हालत देखकर दंग रह गया अस्पताल स्टाफप्रिमैच्योर था बच्चा, पीएम के बाद परिजनों को सौंपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *