Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: शबरी महोत्सव में आने वाले वाहनों की यह रहेगी पार्किंग व्यवस्था


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना शहर के हवाई पट्टी के समीप के मैदान में 24 फरवरी को होने जा रहे शबरी महोत्सव में आने वाले वाहनों की मार्ग व्यवस्था एवं पार्किंग चार्ट तैयार कर लिया गया है। मैहर में भी वीवीआईपी के प्रथम कार्यक्रम होने से मैहर से सतना मार्ग अवरुद्ध रहेगा। वहीं शहर में उचेहरा तरफ से आने वाले वाहनों को खाना खजाना तिराहे नो एंट्री प्वाइंट से शहर में चार पहिया वाहनों और बसों का प्रवेश स्मार्ट सिटी के सीवर लाइन के कार्य होने से पहले से ही अवरुद्ध है। कोठी तिराहे से सर्किट हाउस तिराहा, भरहुत मोड़, सेमरिया फ्लाईओवर स्थानों पर यातायात का दबाव अधिक होने से महोत्सव में आने वाले वाहनों के लिए यह मार्ग निषेधित रहेगा अर्थात सोहावल तिराहा, कोठी बगहा मार्ग, बरदाडीह सर्किट हाउस मार्ग महोत्सव के वाहनों के लिए बंद रहेगा। सुगम यातायात के लिए वाहन चालकों द्वारा निर्धारित रूट अपनाते हुए अपने पार्किंग स्थलों पर जाना होगा

  • शबरी महोत्सव में आने वाले सभी दो पहिया वाहन गहरा नाला से उतैली रोड होते हुए पार्किंग क्रमांक एक में पार्क होंगे।
  • उचेहरा से आने वाले चार पहिया वाहन उचेहरा से लगरगवां, खाना खजाना तिराहा से बायपास होते हुए कारगिल ढाबा से बाईं ओर गहरा नाला से बाईं ओर उतैली रोड पहुंचकर पार्किंग क्रमांक एक में पार्क होंगे।
  • नागौद की ओर से आने वाले चार पहिया वाहन देवेंद्रनगर, नागौद, सितपुरा, डीएनडी रिसॉर्ट, के सामने से बाईं तरफ फोरलैन से होते हुए बगहा ओव्हर ब्रिज, बरदाडीह ओवर ब्रिज से बदखर से फोरलेन छोड़कर यूसीएल तिराहा ओवर ब्रिज के ऊपर से बायें दशमेश होटल, कोलगवां थाना, हवाई पट्टी मोड़, गहरा नाला उतैली रोड से मुख्य पार्किंग स्थल क्रमांक एक पर पार्क होंगे।
  • मैहर की ओर से आने वाले वाहन सतना नदी तक आएंगे। कटनी से मैहर बायपास अमरपाटन (कंचन ढाबा से फोरलेन छोड़कर) अमरपाटन चौराहा से खेरिया चौरहटा, इटमा, सतना नदी, खाना खजाना से मैहर बाईपास पर चलकर गहरा नाला से उतैली रोड होते हुए पार्किंग क्रमांक 1 पर पहुंचेंगे।
  • अमरपाटन-रामनगर की ओर से आने वाले वाहन भी अमरपाटन चौराहे से इसी रूट पर चलते हुए पार्किंग स्थल क्रमांक एक पर पार्क होंगे। रामपुर बघेलान और रीवा की ओर से आने वाले वाहन रामवन से आगे बदखर में फोरलेन को छोडेंगे और बिरला फैक्ट्री होते हुए यूसीएल तिराहा, फ्लाईओवर के बाईं तरफ दशमेश होटल से कोलगवां थाना, गहरा नाला, उतैली रोड से पार्किंग स्थल क्रमांक एक पर पार्क होंगे।
  • मझगवां चित्रकूट की ओर से आने वाले वाहन कोठी होकर बगहा ओवर ब्रिज के ऊपर से फोरलेन पकड़ेंगे और बदखर से फोरलेन छोड़ते हुए फ्लाईओवर के ऊपर से दशमेश होटल, कोलगवां थाना, गहरा नाला, उतैली रोड से मुख्य पार्किंग स्थल क्रमांक एक पर पहुंचेंगे।
  • सोहावल की तरफ से आने वाले वाहन डीएनडी रिजॉर्ट या ए-4 सिनेमा के पास से फोरलेन बाईपास पकड़ेंगे और बगहा ओवरब्रिज, बरदाडीह ओवरब्रिज होकर बदखर से फोरलेन छोड़कर बिरला फैक्ट्री होते हुए यूसीएल तिराहा, फ्लाईओवर के ऊपर से दशमेश होटल, कोलगवां थाना, गहरा नाला, उतैली रोड होकर मुख्य पार्किंग स्थल क्रमांक 1 पर पहुंचेंगे। कोटर सेमरिया की ओर से आने वाले वाहन बाबूपुर फोरलेन के नीचे से बदखर से बिरला फैक्ट्री, यूसीएल तिराहा, फ्लाईओवर दशमेश होटल होकर इसी मार्ग से पार्किंग स्थल क्रमांक 1 पहुंचेंगे। बिरसिंहपुर और जैतवारा से आने वाले चार पहिया वाहन भी बगहा ओवरब्रिज चढ़कर फोरलेन पकड़ेंगे और बदखर से नीचे उतर कर इसी मार्ग से चलकर मुख्य पार्किंग स्थल क्रमांक 1 पर पहुंचकर पार्क होंगे।
  • सीधी, रीवा, सिंगरौली से आने वाले वाहन कृपालपुर होकर सतना नहीं आएंगे। सभी वाहन रामवन से आगे बदखर में फोरलेन छोड़ेंगे और बिरला फैक्ट्री होते हुए यूसीएल तिराहा, फ्लाईओवर के ऊपर से दशमेश होटल, कोलगवां थाना, गहरा नाला होते हुए उतैली रोड से दाहिनी तरफ सीधे मुख्य पार्किंग स्थल क्रमांक एक पर पहुंचेंगे।

बसों की पार्किंग व्यवस्था

  • शबरी महोत्सव सम्मेलन के प्रतिभागियों को लेकर आने वाली यात्री बसें निर्धारित मार्ग से चलकर अपने पार्किंग स्थलों में पार्क होंगी। इनमें उचेहरा, नागौद, मझगवां, सोहावल, चित्रकूट की ओर से आने वाली बसें पार्किंग क्रमांक 6, अमरपाटन, रामनगर, रामपुर बघेलान, मैहर, बिरसिंहपुर की ओर से आने वाली बसें पार्किंग क्रमांक 5 एवं सीधी, रीवा, सिंगरौली की ओर से आने वाली बसें पार्किंग क्रमांक 2 और कटनी, पन्ना की यात्री बसें पार्किंग क्रमांक 7 में पार्क होंगी।
  • उचेहरा की यात्री बसें लगरगवां, सतना नदी, खाना खजाना तिराहे से मैहर बायपास रोड पर स्मार्ट सिटी तिराहे से दाहिनी और पार्किंग क्रमांक 6 पर पार्क होंगी। नागौद की ओर की बसें डीएनडी रिसॉर्ट के सामने से सोहावल तिराहा, लोहरौरा रोड होकर रेलवे ब्रिज के नीचे से ऊचवा टोला, खाना खजाना तिराहा होकर पार्किंग क्रमांक 6 पर जाएंगी। मैहर, अमरपाटन, रामनगर की बसें अमरपाटन कस्बे से खेरिया, चोरहटा, इटमा, खाना खजाना तिराहे से बाईपास होकर पार्किंग क्रमांक 5 पर पहुंचेंगी।
  • रामपुर बघेलान की बसें रामवन से आगे कृपालपुर बाईपास से फोरलेन उतरकर कृपालपुर बस्ती होकर कारगिल ढाबा से मैहर बायपास के पहले पार्किंग स्थल 5 पर पहुंचेंगे। मझगवां की ओर से आने वाली बसें बगहा फोरलेन पर चढ़ते हुए रीवा बाईपास से कृपालपुर में फोरलेन से उतरकर कृपालपुर बस्ती होकर कारगिल ढाबा होकर पार्किंग क्रमांक 6 पर जाएंगी। चित्रकूट और बिरसिंहपुर की बसें बगहा ओवरब्रिज से फोरलेन पकड़कर कृपालपुर बाईपास से फोरलेन उतरकर कृपालपुर बस्ती होकर कारगिल ढाबा के बाएं तरफ पार्किंग क्रमांक 5 पर जाएंगी। सीधी, रीवा, सिंगरौली से आने वाली यात्री बसें रामवन से आगे कृपालपुर बायपास में फोरलेन उतरकर कृपालपुर बस्ती से होकर कारगिल ढाबा के बाएं तरफ से स्मार्ट सिटी तिराहे की पहली प्रथम पार्किंग क्रमांक 2 में अपनी पार्किंग करेंगे।

मेडीकल कॉलेज लोकार्पण और शबरी महोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने जिला मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 24 और 25 फरवरी के दो दिवसीय प्रवास पर सतना आयेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह 24 फरवरी को सतना मेडीकल कॉलेज के लोकार्पण और शबरी महोत्सव के कार्यक्रम में शामिल होंगे। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने केन्द्रीय गृह मंत्री की उपस्थिति में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को सफल बनाने अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार आयुक्त नगर निगम राजेश शाही को शबरी महोत्सव और मेडीकल कॉलेज हेलीपैड एवं व्हीआईपी के आवागमन मार्ग पर आवारा पशुओं की रोकथाम के लिये हांकादल, फायर बिग्रेड, पानी के टैंकर, साफ-सफाई एवं अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया हैं। इसी प्रकार अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी को हैलीपैड, सर्किट हाउस, संपूर्ण कार्यक्रम एवं आवागमन मार्ग पर निर्बाध और वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण मनोज द्विवेदी को एयर स्ट्रिप पर व्हीआईपी लाउंज, सर्किट हाउस और व्हीआईपी आवागमन की व्यवस्था, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी को मैहर, सतना मेडीकल कॉलेज और शबरी महोत्सव स्थल पर एम्बुलेंस, डॉक्टर्स, आवश्यक औषधियां एवं खानपान जांचदल की व्यवस्था तथा जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम को मैहर हेलापैड, शबरी महोत्सव हेलीपैड और मेडीकल कॉलेज हेलीपैड पर व्हीआइपी सहित हेलीकॉप्टर और वायुयान के क्रू सदस्यों की आवास एवं खानपान व्यवस्था का दात्यिव सौंपा गया है।
जारी आदेशानुसार कार्यपालन यंत्री पीएचई रावेन्द्र सिंह को शबरी महोत्सव और मेडीकल कॉलेज कार्यक्रम स्थल पर आने वाले जन समुदाय, हितग्राही के लिये पानी पाउच और उसके वितरण की व्यवस्था के साथ मंच पर माननीय अतिथियों के लिये पानी की उपलब्धता और उसके वितरण का दायित्व, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल को शबरी महोत्सव कार्यक्रम स्थल पर शिलान्यास एवं लोकार्पण की व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है। जबकि जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह को शबरी महोत्सव और मेडीकल कॉलेज कार्यक्रम स्थल पर कन्या पूजन तथा उप संचालक उद्यान एनएस कुशवाह को कार्यक्रम स्थल पर गमलों के व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
शबरी महोत्सव कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा हितग्राहियों को हितलाभ का भी वितरण किया जायेगा। इसके लिये परियोजना अधिकारी गौरव शर्मा और अवधेश सिंह को कार्यक्रम स्थल में हितग्राहियों की उपस्थिति एवं हितलाभ वितरण पश्चात उनके प्रस्थान की व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार जिला उद्योग अधिकारी आरएस पांडेय और उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी को शबरी महोत्सव कार्यक्रम स्थल में लगने वाले स्टाल के लिये विभागों का निर्धारण, गुणवत्ता का परीक्षण, स्टेनो ग्राफर प्रमोद द्विवेदी और ब्लाक समन्यवक विकास गौतम को शबरी महोत्सव कार्यक्रम में उद्बोधन के प्रमुख बिन्दुओं का संकलन करने, स्टेनो ग्राफर सुधीर कुमार गर्ग और दान बहादुर सिंह को मेडीकल कॉलेज कार्यक्रम में प्रमुख बिन्दुओं का संकलन करने तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभिषेक बिहारी गौंड़, शीतल सिंह और सीमा सिंह को खाद्य सुरक्षा मानक जांच के लिये मेडीकल कॉलेज के डाइनिंग हॉल में व्हीव्हीआईपी को सर्व किये जाने वाले भोजन की जांच कर मानक स्तर का प्रमाण पत्र देने का दायित्व सौंपा गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने संपूर्ण व्यवस्था के लिये अपर जिला मजिस्ट्रेट शैलेन्द्र सिंह को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। जबकि जिला खनिज अधिकारी हरेन्द्र पाल सिंह को गृह मंत्री के ओएसडी एवं डीएम नान दिलीप सक्सेना को मुख्यमंत्री के ओएसडी का लाइजनिंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने मैहर स्थित हेलीपैड और मां शारदा देवी मंदिर की व्यवस्था और वहां लगने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के लिये अनुविभागीय अधिकारी मैहर धर्मेन्द्र मिश्रा को निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *