Tuesday , July 9 2024
Breaking News

Satna: नगर निगम सतना के 3 वार्डो में आयोजित हुई विकास यात्रा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना विधानसभा अंतर्गत शुक्रवार को नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 32, 33 और 34 में विकास यात्रा निकालकर शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी नगर वासियों को दी गई। 13वें दिन की विकास यात्रा केशव नगर सरस्वती स्कूल के सामने से शुरु होकर महदेवा धवारी मुख्य मार्ग, चांदमारी रोड के प्रमुख स्थानों से होते हुये प्रेमनगर मुख्य मार्ग, प्रेमविहार से होते हुये दुर्गा मंदिर प्रेमनगर में समाप्त हुई। विकास यात्रा को महापौर योगेश ताम्रकार ने हरी झंडी दिखाकर वार्डों के लिये रवाना किया। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, स्पीकर नगर निगम राजेश चतुर्वेदी, पूर्व महापौर विमला पांडेय सहित वार्ड के पार्षद और स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। विकास यात्रा के दौरान वार्ड 32 में रोड निर्माण कार्य और वार्ड 33 में माइनर नाला निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया। साथ्ी ही वार्डो में भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधियों ने वार्डवासियों की समस्याओं को सुना और पात्र हितग्राहियों को मौके पर हितलाभ का वितरण किया।

विकास रथ यात्राः 14वें दिन 26 ग्रामों में निकलेगी विकास यात्रा

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार जिले में 25 फरवरी तक विकास यात्रा का क्रियान्वयन किया जा रहा है। सतना जिले के निर्धारित रुट चार्ट के अनुसार 14वें दिन 18 फरवरी को 26 ग्रामों में विकास यात्रा निकाली जायेगी।
राज्य शासन के निर्देशानुसार 14वें दिन जिले में यह विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्रों में प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक निकाली जाएगी। विकास यात्रा के रुटचार्ट के अनुसार विधानसभा रैगांव अंतर्गत 6 ग्राम पंचायतों सोहौला, बाबूपुर, करही कोठार, बेला, बठियाकला, नैना (सगमनिया), अमरपाटन विधानसभा के 13 गांव इटमा खजुरी, धतुई, पोड़ीकला, पोंड़ीखुर्द, ऐडा, खडगड़ा, सन्नेहीबड़ा, सन्नेही सिगटी, सन्नेही बोधाली, बछरा, बिगौड़ी, बदरखा और तुर्की में विकास यात्रा निकलेगी। रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत 7 गांव कोनिया कोठार, खुखड़ा कोठार, खोखम, कृष्णगढ़, बीदा, शिवपुरवा और असरार में विकास यात्रा निकाली जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राही खाता आधार से जुड़वाये

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हितग्राही अब अपने गांव के पोस्ट मास्टर के माध्यम से आधार नंबर से बैंक खाता खुलवा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने की अपेक्षा पात्र हितग्राहियों से की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख आरएन पांडेय ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राही किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए की राशि किश्तों में दी जाती है। योजना की 13वीं किश्त किसानों के खातो में डालने की प्रक्रिया चल रही है। इस किश्त को प्राप्त करने हितग्राहियों को अपने बैंक खाते से आधार नंबर लिंक करना अनिवार्य होगा। अब बैंक खाते को आधार से जोड़ने की सुविधा गांव के पोस्ट मास्टर के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए लाभार्थी को अपने आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों के आधार पर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना होगा। यह खाता 48 घंटे के भीतर आधार नंबर से लिंक हो जाएगा। ग्राम के डाकपाल भी हितग्राहियों से संपर्क कर आईपीपीबी में बैंक खाते खुलवाने संपर्क करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत राज्यमंत्री ने किया पौध रोपण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी सोमवार को एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *