Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: विकास यात्रा से आमजनों को मिल रहा है जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभः रामखेलावन पटेल

अमरपाटन विधानसभा की विकास यात्रा में सम्मिलित हुये राज्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सोमवार को अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत निकाली गई विकास यात्रा के कार्यक्रमों में शामिल हुये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने विकास यात्रा के दौरान 88 लाख 89 हजार रुपये लागत के विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें ग्राम बाबूपुर में 15 लाख रुपये की लागत के सामुदायिक भवन निर्माण, हर्रई में 3 लाख 80 हजार के खेल मैदान, कुदरीकला में 3 लाख 54 हजार के डग पौंड एवं 7 लाख 80 हजार रुपये लागत की बाउण्ड्रीवाल निर्माण का शिलान्यास किया। इसी प्रकार दधीचटोला में 2 लाख 66 रुपये और हर्रई में 1 लाख 44 हजार रुपये लागत की पीसीसी नाली एवं रोड निर्माण, 38 लाख रुपये लागत की गौशाला निर्माण तथा कुदरीकला 12 लाख 85 हजार रुपये लागत के पंचायत भवन और 3 लाख 80 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण किया।
पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम बाबूपुर में आयोजित कार्यक्रम में शासन की योजनाओं से ग्रामीणजनों को रुबरु कराया। उन्होने कहा कि शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी को मिले, कोई भी व्यक्ति इससे वंचित न रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया गया। अभियान के चिन्हित हितग्राहियों को विकास यात्रा के दौरान हितलाभ की वितरण किया जा रहा है।

नगर निगम सतना के 3 वार्डों में विकास यात्रा संपन्न हुई

सतना विधानसभा अंतर्गत सोमवार को नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 16, 17, 18 में विकास यात्रा निकालकर शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी नगर वासियों को दी गई। नौवें दिन की विकास यात्रा मंडी के बगल वाले जेल रोड मार्ग से होते हुये खेरमाई मंदिर के बगल से डिग्री कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय के सामने से होते हुये ट्रांसपोर्ट नगर, पुरैनिहा बस्ती से होते हुये पद्मधर पार्क कृपालपुर में समाप्त हुई।

सभी वर्ग के विकास के लिये प्रयासरत है प्रदेश सरकार- विधायक विक्रम सिंह

विकास यात्रा के नौंवे दिन 6 गांवों में निकली विकास यात्रा

रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत नौंवे दिन की विकास यात्रा ने 6 गांवों का भ्रमण कर शासन की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार ग्रामीणजनों के बीच किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। नौंवे दिन की विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर ग्राम क्षेत्रीय विधायक विक्रम सिंह ने ग्राम पंचायत बकिया बैलो में 5 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर विधायक श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर हुआ है। आज मध्यप्रदेश देश में विकास के अनेक मामलों में पहले स्थान पर है। कृषि के क्षेत्र मे प्रदेश को लगातार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है। जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्नवयन में भी प्रदेश, देश में पहले स्थान पर है। विधायक श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग, प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण की दिशा में काम कर रही है। रामपुर बघेलान विधानसभा में सोमवार को बकिया तिवरियान, बकिया बैलो, कंदवा, मझियार, महिदल कला और गांजन में विकास यात्रा निकाली गई। ग्राम पंचायत गुढुवा में चबूतरा निर्माण का लोकार्पण भी किया गया।

चित्रकूट विधानसभा के 6 गांवों में निकली विकास रथ यात्रा

प्रदेश में विकास यात्राओं का क्रम 5 फरवरी से निरंतर जारी है। जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राएँ चल रही हैं। इसमें लोकार्पण, भूमि-पूजन, जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों से आवेदन लेने और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। नौंवे दिन चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के रथ ने विभिन्न ग्रामों में घूम-घूमकर शासन के कार्यक्रमों और योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। चित्रकूट विधानसभा में नौंवे दिन की विकास यात्रा ग्राम पंचायत हिरौंदी से शुरु हुई। हिरौंदी में 13 लाख 23 हजार रुपये लागत की पेयजल टंकी का लोकार्पण किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत तुर्रा में 5 लाख 16 हजार रुपये लागत की पीसीसी सड़क का भूमिपूजन, ग्राम पंचायत पछीत में 15 लाख रुपये लागत की पेयजल टंकी का लोकार्पण एवं लालपुर में 7 लाख 80 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण किया गया। साथ ही ग्राम पंचायत भरगवां, और कैलाशपुर में विकास कार्यक्रमों की जानकारी दी गई एवं आवेदकों से विभिन्न समस्याओं के आवेदन लिये गये। विकास यात्रा के दौरान पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, निरंजन जायसवाल, पन्नालाल अवस्थी, प्रबंल श्रीवास्तव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

रैगांव विधानसभा में नौंवे दिन 6 ग्राम पंचायतों में पहुंची विकास यात्रा

विकास रथ यात्रा के नौंवे दिन के क्रम में रैगांव विधानसभा अंतर्गत 6 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई और शासन की योजनाओं से ग्रामीणजनों को अवगत कराया गया। नौंवे दिन की विकास यात्रा अमिलिया से शुरु हुई। अमिलिया में विकास यात्रा कार्यक्रम में 12 लाख 22 हजार रुपये लागत के बारात घर का भूमिपूजन किया गया। अमिलिया से विकास यात्रा निकलकर ग्राम मझियारी, बेला, बेलगहना, भैहाई होते हुये ग्राम पंचायत सिंहपुर में समाप्त हुई। इस दौरान ग्राम भैहाई सीसी रोड का भूमिपूजन तथा ग्राम पंचायत सिंहपुर में 6 लाख 8 हजार रुपये लागत की पीसीसी सड़क का लोकार्पण और 6 लाख 20 हजार रुपये लागत की नाली निर्माण का भूमिपूजन किया गया। विकास यात्रा में सभापति जैव विविधिता प्रबंध समिति सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, सतीश शर्मा, धर्मेन्द्र शुक्ला, बेबीराजा सिंह ने सहभागिता निभाई।

विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये नागौद विधानसभा में निकली विकास यात्रा

सोमवार को नागौद विधानसभा अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। इनमें गुढुवा, कोलगवां, सेमरीदुबे, सेमरीकुर्मिहाई, पतेरी, बांधीमौहार, लोहरौरा, तिघरा, हरदुआ उबारी, चौथहा, उमरी, हरदुआ कोठार, महदेई, बड़खेरा, सोनवर्षा और धोटी ग्राम शामिल हैं। विकास यात्रा के अवसर पर ग्राम सेमरीदुबे में 8 लाख 7 हजार रुपये लागत की नाली निर्माण और 1 लाख 90 हजार रुपये लागत के किचन शेड का भूमिपूजन, बांधी मौहार में 19 लाख 28 हजार रुपये लागत के सामुदायिक पार्क का लोकार्पण एवं 4 लाख 80 हजार लागत की पीसीसी सड़क का लोकार्पण किया गया। विकास यात्रा कार्यक्रम में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। जनप्रतिनिधिगण ने ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने की बात कही। पात्रताधारियों को योजनाओं के स्वीकृति पत्र वितरित किये गए। विकास यात्रा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह, भागवेंद्र सिंह, मनीष सिंह, गुलाब पाल एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मैहर विधानसभा की 7 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास यात्रा

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विकास यात्रा 25 फरवरी तक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित की जा रही है। विकास यात्रा के दौरान गांव-गांव, शहर-शहर शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुये विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यस भी हो रहा है। विकास यात्रा की इसी कड़ी में सोमवार को मैहर विधानसभा में 7 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। नौंवे दिन की विकास यात्रा में ग्राम पंचायत बंशीपुर में 5 लाख 50 हजार रुपये लागत की बाउण्ड्रीवाल का शिलान्यास किया गया। साथ ही ग्रामीणजनों से विभिन्न समस्याओं के आवेदन भी प्राप्त किये गये। विकास यात्रा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, श्रीकांत चतुर्वेदी, राजेश राय, स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

विकास रथ यात्राः दसवें दिन 57 ग्रामों और 4 नगरीय वार्डों में निकलेगी विकास यात्रा

जिले में 25 फरवरी तक विकास यात्रा का क्रियान्वयन किया जा रहा है। सतना जिले के निर्धारित रुट चार्ट के अनुसार दसवें दिन 14 फरवरी को 57 ग्रामों तथा नगर पालिक निगम सतना के 4 वार्डो में विकास यात्रा निकाली जायेगी।
राज्य शासन के निर्देशानुसार दसवें दिन जिले में यह विकास यात्रा सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक निकाली जाएगी। जिसमें 57 ग्राम कव्हर होंगी। विकास यात्रा के रुटचार्ट के अनुसार विधानसभा रैगांव के 7 गांव टीकर, भंवर, सेमरिया, करसरा, इटमा, बांधी, पड़रौत, मैहर के 6 गांव भेड़ा, देवरा, मगरौरा, करुआ, करतहा बठिया, चित्रकूट विधानसभा के 6 गांव खोढ़री, गुझवा, अमिरती, बांका, कारीगोही, देवरा तथा अमरपाटन के 17 गांव दतवार, धनवाही, टेगना, सुलखमा, दतौर, नादो, मन्नी, बड़ा इटमा, मझियार, खारा, जजनगरा, रामपुर, करौंदी, कोलहाई, अर्जुन देवरा, वेदुअन देवरा और देवरा में विकास यात्रा निकलेगी। इसी प्रकार विधानसभा नागौद के 14 गांवो में विकास यात्रा निकाली जायेगी। इनमें भटनवारा, बरहटा, सहिजनाउबारी, दिनपुरा, कैथा, बाबूपुर, अतरहार, बड़खुरा, पोंड़ीगरादा, कोनिया, गड़ौली, बरा, सोनकछार और करहीकलां ग्राम शामिल हैं।
विकास यात्रा नौवें दिन सतना विधानसभा क्षेत्रातंर्गत नगर पालिक निगम सतना के वार्ड क्रमांक 13, 19, 20, 21 को कव्हर करेगी। जिसके अनुसार विकास यात्रा यादव पेट्रोल पंप के समाने से होते हुये सिंधी कैंप, हेमू कॉलोनी पार्क, टीएमडी हॉल, औद्योगिक क्षेत्र से होते हुये जनसंदेश कार्यालय के सामने से होते हुये सिंधी कैंप मुख्य मार्ग से शिव चौक होते हुये इंडियन कॉफी हाउस में समाप्त होगी। जबकि रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत 7 गांव देवमऊ दलदल, डेंगरहट, सगौनी, तुर्की, कूद, देवरा क्रमांक 2 और झंड में विकास यात्रा निकाली जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *