Monday , May 20 2024
Breaking News

Trade: भारत में 5,300 करोड़ का निवेश करेगी Renault-Nissan, तमिलनाडु सरकार के साथ एग्रीमेंट

Trade renault nissan will invest-rs 5300 crore in new projects as it signed a new mou with tamil nadu government: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी रेनॉ (Renault) और जापान की निसान (Nissan) ने देश में 60 करोड़ डॉलर यानी करीब 5,300 करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है। रेनॉ-निसान गठबंधन ने सोमवार को इस नए निवेश के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये। इस नए प्रोजेक्ट के तहत, कार लाइनअप में विस्तार किया जाएगा और इसके साथ ही नए जॉब भी पैदा होंगे। ये दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सहित और अन्य कई मॉडल्स बनाने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) में अगले 15 सालों में 600 मिलियन डॉलर का निवेश करेंगी।

कंपनी का प्लान

निसान मोटर के मुख्यपरिचालन अधिकारी (COO) और अलायंस बोर्ड के सदस्य अश्विनी गुप्ता ने नए निवेश की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों कंपनियां छह नए मॉडल उतारेंगी। इनमें चार एसयूवी और दो इलेक्ट्रिक व्हीकल शामिल हैं। छह नए मॉडलों में दोनों कंपनियों से तीन-तीन मॉडल शामिल होंगे। अभी दोनों कंपनियां चेन्नई से 45 किलोमीटर दूर ओरागदम के चेन्नई कारखाने में चार मॉडलों का उत्पादन करती हैं।

तमिलनाडु को फायदा

दोनों कंपनियों ने कहा कि इस निवेश से चेन्नई में रेनॉल्ट निसान टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस सेंटर में 2,000 से अधिक जॉब के अवसर पैदा होंगे। साथ ही रेनो-निसान का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट 2025 तक कॉर्बन निरपेक्ष (Decarbonize) हो जाएगा। यानी यहां सिर्फ रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल होगा। कंपनियों के मुताबिक नए मॉडल न केवल भारतीय ग्राहकों के लिए होंगे, बल्कि इसे भारत से बाहर निर्यात भी किया जाएगा। इससे तमिलनाडु के साथ देश के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।

About rishi pandit

Check Also

नॉर्वे सॉवरेन वेल्थ फंड ने एपीएसईजेड को निवेश सूची से बाहर किया

नॉर्वे सॉवरेन वेल्थ फंड ने एपीएसईजेड को निवेश सूची से बाहर किया रियलमी जीटी 6टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *