Thursday , May 2 2024
Breaking News

Umaria: सेजवाही में एल्बेंडाजोल की गोली खाने के बाद 16 बच्‍चे बीमार

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मानपुर के सेजवाही में एल्बेंडाजोल की गोली खाने के बाद प्राथमिक स्कूल में दर्जन भर से अधिक छात्रों को उल्टी और सर दर्द की शिकायत हुई। सभी बच्चों को एंबुलेंस 108 की मदद से मानपुर अस्पताल लाया गया है। सीएमएचओ डाक्‍टर आरके मेहरा ने बताया कि इस गोली को खाने के बाद कुछ बच्चों में इस तरह की शिकायत सामने आती है।

जिले में 10 फरवरी शुक्रवार से राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत स्कूलों में बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा रही है। पहले दिन ही स्कूल में बच्चों के बीमार होने से परेशान अभिभावकों ने बताया क‍ि बच्चे एल्बेंडाजोल की टेबलेट खाई थी। जिससे करीब 16 बच्चे बीमार हुए हैं। मामले में शुरू में यह बात भी सामने आई थी कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन खाने के बाद उल्टियां शुरू हुईं लेकिन जल्द ही स्पष्ट हो गया कि एल्बेंडाजोल की गोली खाने के कारण ही बच्चे बीमार हुए हैं।

साढ़े सात लाख लोगों को खिलानी है दवा

जिले में 747823 व्यक्तियाें को दवा देने का लक्ष्य है। 2991 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जिले में 100 एमजी डीईसी की 1953578 गोलिया एवं एल्बेंडाजोल की 786000 गोलियां स्टाक में हैं। अभियान के तहत 10 से 11 फरवरी को बूथ दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया जाएगा, जिसके तहत स्कूल, महाविद्यालय, छात्रावासाें में डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएंगी। 13 से 17 फरवरी तक घर-घर जाकर दवाई खिलाई जाएगी। 20 से 22 फरवरी तक छूटे हुए लोगाें को दवा का सेवन कराया जाएगा। अभियान के संचालन में षिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग, जल संसाधन विभाग के अधिकारियाें , कर्मचारियाें का सहयोग लिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *