Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: नागौद विधानसभा में आयोजित हुये विकास यात्रा के कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में 5 फरवरी से शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार ग्रामीण और नगरीय निकायों में विकास रथ यात्रा के माध्यम से किया जा रहा है। विकास यात्रा के निर्धारित कार्यक्रमानुसार नागौद विधानसभा की चौथे दिन की विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम पंचायत सेमरी से हुई। यहां पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह ने आदिवासी वित्त मद से स्वीकृत 14 लाख रुपये लागत की नाली निर्माण का भूमिपूजन किया। इसी प्रकार ग्राम पथरौंधा में 4.25 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड और नाली निर्माण के कार्य का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर एसडीएम एचके धुर्वे, तहसीलदार मीनाक्षी जायसवाल, सीईओ जनपद प्रभा टेकाम सहित स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित रहे। सेमरी से शुरु हुई विकास यात्रा पथरौंधा होते हुये श्यामनगर पहुंची। श्यामनगर में जनपद अध्यक्ष अंजू सिंह ने 3.44 लाख रुपये लागत के सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण किया। इस अवसर पर भागवेन्द्र सिंह और स्थानीय जन उपस्थित रहे।
इसके उपरांत विकास रथ यात्रा ने ग्राम खैरी, भिटारी, तुर्कहा, जाखी, लदबद, अमदरी, मझोखर, कोनी, कुलगढ़ी और कोल्हुवा ग्राम का भ्रमण किया। जाखी में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने 3.44 लाख रुपये लागत के सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण किया। अमदरी में 4.5 लाख रुपये लागत के आयुष विभाग के अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण और कुलगढ़ी में 4.7 लाख रुपये लागत की सीसी रोड का भूमिपूजन पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह ने किया।

रकारी योजनाओं का प्रचार करते रामपुर बघेलान विधानसभा में निकली विकास यात्रा

जिले में 5 फरवरी से विकास यात्रा आरंभ हो गई है। विकास यात्रा में विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ-साथ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया जा रहा है। विकास यात्रा के चौथे दिन रामपुर बघेलान विधानसभा की विकास यात्रा की शुरुआत चित्तगढ़ ग्राम पंचायत से हुई। इसके उपरांत ग्राम देवरा क्रमांक-1 और बिहरा क्रमांक-1 में विकास यात्रा के दौरान आमजन को शासन की विकास योजनाओं और कार्यक्रमों से जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया। विकास यात्रा आगे बढते हुये खाम्हा पहुंची। खाम्हा में आयोजित कार्यक्रम में 69 हजार रुपये लागत की नाली निर्माण, 1.79 लाख रुपये लागत से पीसीसी रोड, मनरेगा योजना के तहत 6 नाडेप और 6 सोखता के कार्य, खाम्हा स्कूल परिसर और भटिगवां स्कूल परिसर में खेल मैदान और मगरवार में 4 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर बाबूलाल दाहिया, रामकृष्ण तिवारी सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे। खाम्हा के कार्यक्रम के उपरांत विकास यात्रा के रथ ने लौलाछ, थथौरा और ग्राम गोलहटा में सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया।

रैगांव विधानसभा के 6 गांवों में निकली विकास यात्रा

प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने प्रदेश में 25 फरवरी तक विकास यात्रायें आयोजित की जा रही है। विकास यात्रा के पांचवे दिन विधानसभा रैगांव की विकास यात्रा की शुरुआत खम्हरिया खुर्द से हुई। इस अवसर पर एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, सीईओ जनपद कल्पना रावत, प्रतिमा बागरी सहित स्थानीय प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत खम्हरिया के उपरांत धौरहरा, अकौना, कतकोन, बसुधा और कचनार में विकास यात्रा निकाली गई। ग्राम पंचायत कतकाने में 8 लाख रुपये लागत की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन किया गया एवं विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों के आवेदन भी विकास यात्रा भ्रमण के दौरान प्राप्त किये गये।

मैहर विधानसभा की 6 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास रथ यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रायें आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में विकास यात्रा के चौथे दिन विधानसभा मैहर की विकास रथ यात्रा का शुभारंभ ग्राम पंचायत तिघराखुर्द से हुआ। तिघराखुर्द से शुरु हुई विकास यात्रा ने कुठिलगवां, सुहौला, अमदरा, नौगवां और खेरवासानी ग्राम पंचायत का भ्रमण किया। विकास यात्रा के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने विकास यात्रा के ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। विकास यात्रा के दौरान तिघरा खुर्द में लाइब्रेरी, अमदरा में स्टॉप डैम का लोकार्पण तथा खेरवासानी में सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *