Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: विकास यात्राओं से बदलेगी गांव और शहरों की तस्वीर- रामखेलावन पटेल


राज्यमंत्री श्री पटेल ने हिनौती से चौथे दिन की विकास यात्रा को किया रवाना


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को विधानसभा अमरपाटन की ग्राम पंचायत हिनौती में चौथे दिन की विकास यात्रा का शुभारंभ करते हुये कहा कि प्रदेश के गांव और शहरों में शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुचांने 5 फरवरी से विकास यात्राओं का सिलसिला शुरु किया गया है, जो 25 फरवरी तक निरंतर चलेगा। इस दौरान विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया जा रहा है। विकास कार्यों की सौगात से निश्चित ही गांव और शहरो की तस्वीर बदलेगी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर आमजन को विकास कार्यों की जानकारी देने तथा ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से प्रदेश में विकास यात्राएँ निकाली जा रही है। विकास यात्राओं का उद्देश्य लोगों के जीवन को बेहतर बनाना है। इस अवसर पर एसडीएम राजेश मेहता, सरपंच भैयालाल कोल, हरिशरण मिश्रा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और आमजन उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने चौथे दिन की विकास यात्रा के दौरान जनपद पंचायत रामनगर की ग्राम पंचायत हिनौती में एक करोड़ 27 लाख रुपये लागत पीसीसी सड़क का लोकार्पण किया। इसी प्रकार जिगना में 3लाख 90 हजार रुपये लागत के सुलभ सौचालय का लोकार्पण, ग्राम पंचायत जोबा में 10 लाख की लागत का सामुदायिक भवन का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत पदमी में 06 लाख 57 हजार रुपए की पीसीसी नाली निर्माण कार्य एवं 3.5 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पीसीसी सड़क का भूमिपूजन किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने विकास यात्रा के दौरान डेगरहा में मध्यान्ह भोजन का औचक निरीक्षण कर स्वयं भोजन कर खाने की जांच की। चौथे दिन अमरपाटन विधानसभा की विकास यात्रा ने मतहा, ढेंगरहा, बिहारगंज, जुड़मानी, बिजुरी, खोढ़री, ठडघटिया, कोठार, झोपा, जिगना, हिनौता, पदमी, अमिलिया, सगौनीखुर्द, सगौनीकला, शहिपुरा, पगरा, भितरी और जोवा ग्रामों का भ्रमण किया।

विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन के नागरिकों को मिली 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल की सौगात

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री और विधायक अमरपाटन रामखेलवान पटेल के अथक प्रयासों से रामनगर के 30 बिस्तरीय सामुयादिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल के रूप में उन्यनन करने की स्वीकृति राज्य शासन द्वारा जारी की गई है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय मध्यप्रदेश द्वारा सिविल अस्पताल भवन के उन्नयन और निर्माण के लिये 11 करोड़ 34 लाख 86 हजार, उपकरण के लिये 7 करोड़ 93 लाख 87 हजार, फर्नीचर के लिये 8 लाख 14 हजार कुल 19 करोड़ 36 लाख 87 रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई। गौरतलब है रामनगर ब्लॉक के लिए यह बहुत बड़ी सौगात है। जिससे रामनगर क्षेत्र एवं मर्यादपुर क्षेत्र के नागरिकों को इस सिविल अस्पताल का सीधा लाभ प्राप्त होगा, उन्हे अब कही दूर दराज जाने की जरूरत नहीं होगी।

चित्रकूट विधानसभा की विकास यात्रा में शामिल हुये कलेक्टर

राज्य शासन के दिशा-निर्देशानुसार विकास रथ यात्रा जिले के गांव-गांव और नगर-नगर पहुंचकर शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रही है। विकास यात्रा के चौथे दिन चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम कौंहारी से शुरु हुई। इस अवसर पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, पन्नालाल अवस्थी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे। कौंहारी से शुरु हुई विकास यात्रा ग्राम गोपालपुर, जवारिन, बरौंधा, शाहपुर और अर्जुनपुर ग्राम पंचायत से होकर गुजरी। इस दौरान पेंशन प्रकरण, बारसाना, संबल सत्यापन एवं अन्य विभिन्न योजनाओं से वंचित लोंगो के आवेदन पत्र लिये गये और उन्हें शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *