Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: संत रविदास जयंती पर विकासखंड स्तरीय लगेंगे आयुष मेले


आयुष विभाग ने जिला अधिकारियों को जारी किये निर्देश


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ आयुष विभाग संत रविदास जयंती 5 फरवरी को प्रदेश के प्रत्येक ब्लॉक में आयुष मेले आयोजित कर रहा है। आयुष मेले के आयोजन के संबंध में विभाग ने आयुष जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। आयुष मेले में संत रविदास जी के उपदेशों का भी स्मरण किया जाएगा और जन-सामान्य को इनके बारे में जानकारी दी जाएगी। जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि 5 फरवरी को सतना जिले में आयुष मेले का आयोजन विकासखंड स्तर पर सोहावल, उचेहरा, मैहर, नागौद, रामपुर बघेलान, मझगवां, अमरपाटन और रामनगर में किया जायेगा।
आयुष विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार मेले में सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और स्थानीय जन-प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। शिविर में आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानीपैथी के माध्यम से रोगियों का इलाज किया जायेगा। शिविर में निःशुल्क दवाई वितरण की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शिविर में योगाभ्यास एवं योग से लाभ की जानकारी जन-सामान्य को दी जाएगी। शिविर में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी की गई है। जिला अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि शिविर में स्त्री रोग, शिशु रोग उपचार के साथ ही रोगियों के ब्लड प्रेशर और शुगर की जाँच की भी व्यवस्था की जाए। जिला अधिकारियों को विभाग द्वारा तैयार किये गये “आयुष क्योर“ एप और “वैद्य आपके द्वार“ योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिला अधिकारियों से कहा गया है कि शिविर में ’आयुष क्योर’ एप के जरिये रोगियों को विशेषज्ञ की सेवाएँ भी उपलब्ध कराई जाए। शिविर स्थल पर जन-सामान्य को औषधीय पौधों की भी जानकारी दी जाएगी।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल आज रविदास जयंती के कार्यक्रमों में होंगे शामिल

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 5 फरवरी को अमरपाटन और रामनगर में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 8 बजे अमरपाटन से ग्राम कैथहा के लिये प्रस्थान करेंगे। प्रातः 10 बजे कैथहा पहुंचकर संत रविदास जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इसी प्रकार दोपहर 12 बजे रामनगर में और दोपहर 1ः30 बजे अमरपाटन में रविदास जयंती के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके उपरांत दोपहर 2 बजे सिविल हास्पिटल अमरपाटन में आयुष विभाग द्वारा आयोजित मेगा आयुष चिकित्सा शिविर में शामिल होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *