Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: विकास यात्रा लोगों की जिन्दगी बदलने का अभियान : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • विकास और जन-कल्याण की इस यात्रा में हम सब मिल कर साथ चलें
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से किया आहवान


भोपाल/सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास यात्रा केवल विकास यात्रा नहीं है, यह लोगों की जिन्दगी बदलने का भी अभियान है। मध्यप्रदेश में हमने विकास की दृष्टि से नए रिकार्ड स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संत रविदास जयंती पर 5 फरवरी से प्रदेश में आरंभ हो रही विकास यात्राओं के लिए प्रदेशवासियों के नाम जारी संदेश में यह बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोशल मीडिया तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से दिए संदेश में प्रदेशवासियों से विकास और जन-कल्याण के लिए आरंभ इस यात्रा में हरसंभव सहयोग प्रदान करने, स्वच्छता, पौध-रोपण, नशामुक्ति, बहन-बेटियों के सम्मान के प्रति आचार-व्यवहार में अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए यात्रा को सामाजिक अभियान का स्वरूप देने की अपील की है।

प्रदेश में सड़क, बिजली और सिंचाई में हुई प्रगति ने लोगों का जीवन बेहतर बनाया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 4 लाख किलोमीटर शानदार सड़कें बनाई हैं। सड़कों को बनाने का सिलसिला अभी जारी है, अटल एक्सप्रेस-वे, नर्मदा एक्सप्रेस-वे, शानदार हाई-वे पूरे प्रदेश के हर अंचल में बनाए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में बिजली की बेहतर व्यवस्था की है। गाँव, शहर को भरपूर बिजली मिले, खेती के लिए भी बिजली की कमी न आ पाए, इसकी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सिंचाई के लिए मध्यप्रदेश में जो हुआ, वह अभूतपूर्व है। पहले कुल साढ़े सात लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती थी जिसे बढ़ा कर 45 लाख हेक्टेयर कर दिया है। प्रदेश के हर अंचल में सिंचाई की योजनाओं पर काम चल रहा है। जल्दी ही सिंचाई क्षमता को 65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ा कर ले जाएंगे। सरकार की कोशिश है कि प्रदेश के प्रत्येक खेत के लिए पानी लेकर आये और हर खेत में फसल लहलहाये। इसी का परिणाम है कि मध्यप्रदेश में कई वर्ष तक कृषि की विकास दर 18 प्रतिशत से अधिक रही।

प्रधानमंत्री श्री मोदी के आशीर्वाद से प्रदेश में अधो-संरचना विकास के अनेक कार्य चल रहे हैं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पीने के पानी के लिए युद्ध स्तर पर अभियान चल रहा है। जल जीवन मिशन में अब तक 54 लाख घर में नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं और यह कार्य लगातार जारी है। प्रदेश में एक करोड़ 4 लाख घर तक नल कनेक्शन दिए जाएंगे। घरों में पाइप लाइन बिछा कर टोटी वाला नल दिया जाएगा, पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा। अधो-संरचना विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से अनेक कार्य चल रहे हैं। लगभग 66 हजार करोड़ की सिंचाई परियोजनाओं, 59 हजार करोड़ की नल-जल परियोजनाओं पर काम चल रहा है और 50 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की सड़कें बन रही हैं।

दो साल में सवा 2 लाख करोड़ रूपए किसानों के खातों में आए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने किसान को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हर किसान के खाते में 6 हजार रूपए और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 4 हजार रूपए प्रति वर्ष दिए जा रहे हैं। इस प्रकार किसान को प्रतिवर्ष 10 हजार रूपए प्राप्त हो रहे हैं। अच्छे बीज, अच्छी खाद, भंडारण की व्यवस्था, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। पिछले दो साल में फसल बीमा योजना में किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रूपए डाले गए। किसान को सस्ती बिजली मिल सके, इसलिए बिजली और कृषि पम्पों पर सब्सिडी दी जा रही है। परिणामस्वरूप पाँच हॉर्स पॉवर के पम्प पर 51 हजार रूपए के स्थान पर केवल 3700 रूपए का बिल किसान को देना होगा। इस प्रकार अलग-अलग योजनाओं से 2 साल में लगभग सवा 2 लाख करोड़ रूपए किसानों के खातों में आया है।

गरीब कल्याण हमारा संकल्प

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीब की जिन्दगी बदलने का अभियान चल रहा है। गरीब कल्याण हमारा संकल्प है। हम मानते हैं कि धरती के संसाधनों पर सबका हक है। गरीब के पास संसाधन नहीं होते, अतः उन्हें विशेष सुविधाएँ देने का प्रयास जारी है। रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार के इंतजाम का अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में फ्री राशन दिया जा रहा है। जिन बहन-भाइयों के पास रहने के लिए जमीन का टुकड़ा नहीं है, एक घर में कई परिवार रह रहे हैं, ऐसे भाई-बहनों के लिए राज्य सरकार ने तय किया है कि एक परिवार को अर्थात पति-पत्नी और उनके बच्चों के लिए निःशुल्क प्लॉट उपलब्ध कराया जाएगा। प्लॉट देने का क्रम आरंभ हो गया है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई गरीब जमीन के टुकड़े के बिना नहीं रहेगा। हरेक के पास रहने की जमीन होगी, यह हमारा संकल्प है।

जब तक हर गरीब का घर नहीं बन जाता तब तक हम चैन की साँस नहीं लेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों के मकान बनाने का अभियान चल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रधानमंत्री श्री मोदी पैसे भेजते हैं और राज्य सरकार भी अपनी राशि मिला रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 38 लाख आवास स्वीकृत हुए, जिनमें से 32 लाख बन भी गए हैं। बाकी पर तेजी से काम चल रहा है। आवास प्लस योजना में अनेक आवास स्वीकृत हैं। इस साल भी कई आवास आने वाले हैं। जब तक हर गरीब का घर नहीं बन जाता तब तक हम चैन की साँस नहीं लेंगे।

धन का अभाव कभी पढ़ाई के रास्ते में बाधा नहीं बनेगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों की पढ़ाई के संबंध में कहा कि गरीबों के बेटा-बेटियों में बुद्धि, क्षमता, प्रतिभा होने के बाद भी कई बार पढ़ने का पैसा नहीं से वे बिना पढ़े रह जाते हैं। बच्चों की फीस, आठवीं तक यूनिफार्म देने जैसी कई प्रोत्साहन योजनाएँ प्रदेश में संचालित हैं। साथ ही मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना हर वर्ग के बच्चों के लिए है। अगर मेडिकल-इंजीनियरिंग कॉलेज, आई.आई.टी., आई.आई.एम या किसी विशेष शिक्षण संस्थान में अपनी प्रतिभा के दम पर विद्यार्थी निजी या शासकीय संस्थान में प्रवेश लेगा तो उसकी फीस राज्य सरकार द्वारा भरवाई जाएगी। प्रदेश में अलग-अलग वर्ग के बेटा-बेटियों के लिए अलग-अलग स्कॉलरशिप योजनाएँ हैं। धन का अभाव कभी पढ़ाई के रास्ते में बाधा नहीं बनेगा।

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश में खुले बोरवेल पर हाई कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, ‘सरकार बच्चों की मौत जैसे संवेदनशील मामले में भी लापरवाह’

भोपाल  मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने खुले बोरवेल को साइलेंट किलर बताते हुए राज्य सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *