Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लोकतंत्र को सशक्त करने की ली गई शपथ


13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय समारोह बुधवार को जिला पंचायत सतना के सभाकक्ष आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव ने मां सरस्वती चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। संयुक्त कलेक्टर श्री जादव ने सभाकक्ष में उपस्थित सभी लोंगो को 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनायें दी। साथ ही लोकतंत्र को सशक्त बनाने में मतदाता की भूमिका के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। उन्होने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक मतदाता की सहभागिता आवश्यक है। जिसमें मतदाता और उसके मत के माध्यम से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है। इसलिए 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा जागरुक मतदाता अपने मत का सही उपयोग करें।
मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में नव पंजीकृत मतदाताओं को इपिक कार्ड सौंपकर सम्मानित भी किया गया। संयुक्त कलेक्टर श्री जादव ने समारोह में उपस्थित सभी लोंगो को देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाये रखने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता, डॉ क्रांति राजौरिया, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेंद्र सिंह एवं विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

रामवन के 5 दिवसीय मेले का आयोजन 26 जनवरी से

जिले के प्रसिद्ध स्थल रामवन में बसंत पंचमी का पांच दिवसीय मेला 26 जनवरी से प्रारंभ होगा। पांच दिवसीय ग्रामीण क्षेत्र के बहुप्रतीक्षित मेले में दूर-दराज के व्यापारीगण रामवन आकर अपनी स्टाल और दुकानें लगाते हैं। इसके अलावा मेले की रौनक बढ़ाने मनोरंजन के विविध आइटम, झूले, सर्कस, खेल-तमाशे के प्रदर्शन भी किए जाते हैं।
सतना जिले के रामपुर बघेलान तहसील के रामवन में प्रतिवर्ष अनुसार बसंत पंचमी के अवसर पर पांच दिवसीय मेला 26 से 30 जनवरी तक चलेगा। रामवन के ख्यातिलब्ध बसंतोत्सव मेले में दूर-दराज क्षेत्र रीवा, सतना, छतरपुर, मैहर, नागौद, देवतालाब, अमरपाटन, गुढ़, टीकमगढ़ जिले तक के सुदूर क्षेत्र के सामग्री विक्रेता अपनी दुकान लगाते हैं। रामवन में इलाहाबाद, झांसी, कानपुर, मिर्जापुर, कटनी, जबलपुर शहरों से विशेष आकर्षक झूले, मौत का कुआं, जादूगर और विशेष प्रकार के खेल उत्सव मेला परिसर की शोभा बढ़ाते हैं। ग्राम पंचायत मतहा रामवन के आधिपत्य में होने जा रहे मेले में विभिन्न प्रकार के ग्रामीण खेलों का आयोजन होता है। जिनमें कबड्डी स्पर्धा, वॉलीबाल, खो-खो, मलखंब जैसे खेल शिक्षण संस्थाओं के माध्यम से आयोजित किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *