Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रभक्ति के साथ उत्सवी माहौल में मनेगा गणतंत्र दिवस


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन 26 जनवरी को जनोत्सव के रुप में किया जायेगा। गणतंत्र दिवस समारोह में जिले के नागरिक बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे, ताकि संपूर्ण जिले में राष्ट्रभक्ति के साथ उत्सवी वातावरण का निर्माण हो सके। गणतंत्र दिवस समारोह स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा स्थानीय वरिष्ठ नागरिकों के बैठने की पर्याप्त और गरिमामय व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार गणतंत्र दिवस को जनोत्सव के रुप में मनाने की पूरी तैयारी करने के निर्देश दिये हैं।

राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम 27 जनवरी को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्यातिथ्य में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस 27 जनवरी को नीमच में होगा। प्रदेश के अन्य जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री हरदा, अशोकनगर, कटनी एवं निवाड़ी जिले हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम के प्रसारण को अधिक से अधिक लोग देख सके, इसके लिये वेबकास्ट के साथ विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक चैनल पर भी सीधा प्रसारण किया जाएगा।
सचिव एमएसएमई पी. नरहरि ने बताया कि राज्य-स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम के प्रसारण को जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी। जिला मुख्यालयों में होने वाले रोजगार दिवस कार्यक्रम में विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले में लाभान्वित हुये हितग्राहियों को आमंत्रित कर स्वीकृति-पत्र जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से दिलवाये जायेंगे। जिलों में होने वाले आयोजन की रूपरेखा जिला कलेक्टर के निर्देशन में निर्धारित की जायेगी। संबंधित विभागों और बैंकों की भागीदारी के साथ जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जायेगा।
सचिव एमएसएमई श्री नरहरि ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए गए हैं कि विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं में बैंकों में लंबित सभी प्रकरणों का निराकरण करवा कर अधिक से अधिक प्रकरणों में स्वीकृति/वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए।

भूतपूर्व सैनिकों से नशामुक्त भारत अभियान में जुड़ने का आव्हान

रक्षा मंत्रालय भारत सरकार, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा पुनर्वास के माध्यम से सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा नशामुक्त भारत अभियान में स्वेच्छा से जुड़ने के लिये भूतपूर्व सैनिकों से आव्हान किया गया है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने जिले के भूतपूर्व सैनिकों को सूचित किया है कि जो भी भूतपूर्व सैनिक नशामुक्त भारत अभियान में शामिल होना चाहते हैं, अपना विवरण जिला सैनिक कल्याण कार्यालय जवाहर नगर सतना में दर्ज करवा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *