Monday , April 29 2024
Breaking News

Rewa: एयरपोर्ट के लिए होगा 99.6 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण, कलेक्टर को दिए आदेश

रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा में बनने वाले हवाई अड्डे के लिए विमानन विभाग ने कलेक्टर रीवा से ग्राम चोरहट्टी, चोरहट्टा, अगडाल, उमरी एवं पतेरी में 99.6 हेक्टेयर निजी भूमि का अधिग्रहण करने को कहा है। इसके लिए रीवा कलेक्टर को 200 करोड़ रुपये का बजट लोक निर्माण विभाग के माध्यम से दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि रीवा हवाई पट्टी को विमानतल के रूप में विकसित करने के लिए वर्तमान में उपलब्ध 64 एकड़ भूमि केंद्र सरकार के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को आवंटित की जा चुकी है। इसके अलावा आवश्यक 99.615 हेक्टेयर भूमि को अर्जित कर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को देने का निर्णय लिया गया है।

हवाई अड्डे के लिए अधोसंरचना विकास भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करेगा, इसके लिए उनके द्वारा कार्ययोजना तैयार कर निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया गया है। रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित होने के बाद एटीआर जैसे बोइंग विमान की लैंडिंग हो सकेगी, इससे रीवा क्षेत्र में आर्थिक संपन्नता आएगी एवं पर्यटन आदि को बढ़ावा मिलेगा। जिसका लाभ स्थानीय जनता को सीधे तौर पर होगा।

कैबिनेट ने रीवा हवाई पट्टी के विस्तार कार्य को मंजूरी दी थी। वर्तमान में चोरहट्टा हवाईपट्टी का रनवे 1400 मीटर का है। इसका भी विस्तार करके 2300 मीटर तक किया जा रहा है, जिससे 72 सीटर विमानों को रनवे में उतारा जा सके। चोरहट्टा में हवाई पट्टी के विस्तार के अलावा टर्मिनल निर्माण, बाउंड्रीवाल, सड़क निर्माण तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी की जाएंगी

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *