Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: जन-जन तक पहुंचाई जा रही सरकार की योजनायें- राज्यमंत्री श्री पटेल

पंचायत राज्यमंत्री ने गांवों में किया जनसंवाद


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि लोकतंत्र में जनता शासक है और सरकार जनता की सेवक। मध्यप्रदेश की सरकार भी जनहितैषी योजनाओं के माध्यम से जनकल्याण के पथ पर काम कर रही है। उन्होने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से जो भी लोग वंचित हो रहें है। उन्हे चिन्हित कर लाभान्वित करने का काम भी किया जा रहा है। पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल शनिवार को अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत ग्राम पंचायत कोंतर में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, जनपद हीरेन्द्र द्विवेदी, रमाशंकर मिश्रा, अखिलेश्वर सोनी, मनीष चतुर्वेदी सहित स्थानीय प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रम का उद्देश्य गांव-गांव घूमकर जनसमस्याओं को सुनना है और उनका निराकरण करना है। क्षेत्रवासियों की जो भी मांगे हैं, उन्हें पूरा करने का प्रयास सरकार द्वारा किया जायेगा। राज्यमंत्री ने कहा कि अमरपाटन विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र में सड़को की मांग लंबे अरसे से की जा रही थी। सरकार ने मांग को पूरा करते हुये क्षेत्रवासियों को सड़क की सौगात देकर समस्याओं का निराकरण किया है। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश आर्थिक रुप से सशक्त हो रहा है और विकसित राज्यों की सूची में अपना स्थान बना चुका है। राज्य सरकार ने एक मजबूत अधो-संरचना, अनुकूल नीतिगत वातावरण और औद्योगिक विकास केंद्र विकसित किए हैं, जिससे औद्योगीकरण के विकास में तेजी आई है। साथ ही कृषि क्षेत्र के उन्नतिकरण लिये किये जा रहे कार्यों की बदौलत प्रदेश को लगातार कृषि कर्मण अवार्ड से नवाजा जा रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने जनसंवाद कार्यक्रम में शासन की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया और लोंगो से लाभ लेने की अपील की। राज्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम जारी रखते हुये ग्राम पंचायत जमुना, ताला, मढ़ी, कस्तरा, अजमाइन, ललितपुर, भडरा में भी जनसंवाद किया।

प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह तीन दिवसीय प्रवास पर आज आयेंगे सतना

प्रदेश के वन मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह सतना के तीन दिवसीय प्रवास पर आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार मंत्री डॉ शाह 1 जनवरी 2023 की रात्रि 10 बजे सतना पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करेंगे। मंत्री डॉ शाह 3 जनवरी को प्रातः 10ः30 बजे हवाई पट्टी सतना से एयरक्रॉफ्ट द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के आवेदन आमंत्रित

द्वारका की यात्रा के लिये 13 जनवरी तक प्राप्त किये जायेंगे आवेदन

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत निःशुल्क तीर्थ स्थानों की निःशुल्क यात्रा करवाई जाती है। योजना अंतर्गत वर्ष 2023 की पहली तीर्थ यात्रा के लिये द्वारका का चयन किया गया है। जिसके आवेदन 13 जनवरी 2023 तक यात्रा के इच्छुक नागरिक अपने निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालय में कार्यालयीन समय में जमा कर सकते हैं। तीर्थ यात्रा के लिये आवेदन करते समय आवेदनकर्ता को आधार कार्ड, वोटर कार्ड, कोविड वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र की छायाप्रति अनिवार्य रुप से संलग्न करना होगा एवं एक्टिव मोबाईल नंबर दर्ज करवाना होगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है कि सभी निकायों में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के आवेदन पत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे और यात्रियों की सूची तैयार कर हार्डकॉपी कलेक्टर कार्यालय का उपलब्ध करायेंगे। यात्रा प्रारंभ होने की तिथि 24 जनवरी से 29 जनवरी तक निर्धारित है।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत कोटे से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त होने की दशा में यात्रियों का चयन कंप्यूटराईज्ड लॉटरी से किया जायेगा। शासन द्वारा तीर्थ यात्रियों के लिये ट्रेन में कोविड प्रोटोकाल के तहत वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र की अनिवार्यता के साथ-साथ मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *