Monday , April 29 2024
Breaking News

New Year 2023: नया साल शुरू हो उसके पहले ही घर से बाहर निकाल दें या चीज़े, दूर रहेगी दरिद्रता

Vaastu new year 2023 put these things out of the house before the new year starts poverty will not come: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ नए साल का आगमन जल्द होने वाला है और हर व्यक्ति चाहता है कि नया साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आए। खुशहाली के लिए कुछ ऐसे उपाय करें, जिससे आपके घर में साल भर रौनक बनी रहे। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी ऐसी चीजों को तत्काल बाहर कर देना चाहिए, जो खराब हो चुकी है या उपयोग में बिल्कुल भी नहीं आ रही है।

बंद घडियों को बाहर करें

वास्तु के अनुसार बंद घड़ियां घर में उन्नति को आने से रोकती है। नया साल शुरू होने से पहले घर की बंद घडियों को जल्द से जल्द हटा देना चाहिए। समय को सही रखेंगे, तभी समय अनुसार घर में लक्ष्मी आने के रास्ते खुलेंगे। बंद घड़ियां व्यक्ति का बुरा समय लाती है।

खंडित मूर्तियों का होना अपशगुन

हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान की खंडित मूर्तियों को घर में नहीं रखना चाहिए। घर की सुख-समृद्धि के लिए ऐसी मूर्तियों को तुरंत विसर्जित कर देना चाहिए क्योंकि यह परिवार के सदस्यों पर स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है और घर में धन हानि भी होती है।

टूटे बर्तन भी हटाए

किचन में मौजूद टूटे बर्तनों को भी नया साल शुरू होने से पहले हटा देना चाहिए। इन बर्तनों के टूटे होने के कारण घर में अलक्ष्मी का वास होता है और मां लक्ष्मी रूठ जाती है।

पुराने कपड़े भी होते है अशुभ

घर में ज्यादा फटे कपड़ों से नकारात्मकता आती है और घर की ऊर्जा में भी कमी होती है। इन कपड़ों को जरूरतमंद को भी दे सकते हैं। लोग सालों तक पुराने कपड़े, बिस्तर, रजाई, कंबल घर के स्टोर रूम में रख देते है। ऐसा करने से राहु-केतु ग्रह की स्थिति खराब होती है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होने लगता है।

फटे-पुराने जूते चप्पल भी करे बाहर

ज्योतिष के मुताबिक जूते चप्पलों का भी शनि ग्रह से संबंध होता है। घर में रखे खराब जूते चप्पलों को अलमारी से बाहर कर अलग कर दें। शनि के खराब होने की स्थिति में घर के लोग बीमारियों से घिर जाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *