Wednesday , May 15 2024
Breaking News

सऊदी अरब पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, होगी इस्राइल-हमास संघर्ष विराम पर चर्चा

रियाद.

हमास और इस्राइल बीते छह महीने से जंग लड़ रहे हैं। इस्राइल द्वारा हमास को खत्म करने का संकल्प गाजा पट्टी के लोगों पर भारी पड़ रहा है। अब तक 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को सऊदी अरब के रियाद पहुंचे। बता दें, ब्लिंकन सऊदी अरब के बाद जॉर्डन और इस्राइल भी जाएंगे।

ब्लिंकन की यात्रा का मकसद मध्य पूर्व में शांति प्रक्रिया में तेजी लाना और इस्राइली बंधकों की रिहाई है। अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, सऊदी अरब में ब्लिंकन क्षेत्रीय सुरक्षा पर समन्वय को आगे बढ़ाने के लिए खाड़ी सहयोग परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। बताया जा रहा है कि वह वैश्विक सहयोग और विकास के लिए ऊर्जा पर विश्व आर्थिक मंच की विशेष बैठक में भी शामिल होंगे। अमेरिका के अरब भागीदारों से मिलने के लिए 29 अप्रैल से एक मई की अपनी यात्रा के दौरान, ब्लिंकन गाजा में संघर्ष विराम के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा, गाजा को दी जा रही मानवीय सहायता में हालिया वृद्धि पर भी बात करेंगे।

कैदियों की रिहाई पर जोर
ब्लिंकन साथ ही कैदियों की रिहाई पर बात करेंगे जो फलस्तीनी लोगों और युद्धविराम के बीच एक दीवार है। बता दें कि, इस्राइल ने मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से हमास को पहले ही बता दिया है कि, अगर 33 कैदियों को फौरन रिहा नहीं किया गया तो साउथ गाजा पट्टी में राफा इलाके पर जमीनी आक्रमण शुरू हो जाएगा। इस्राइल ने यह भी कहा है कि अगर सियासी चर्चा  नाकाम हो जाती है तो उसकी फौज राफा क्षेत्र में दाखिल हो जाएगी।

सऊदी के अधिकारियों और मंत्रियों से मिलेंगे ब्लिंकन
बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और  उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा बंधकों की रिहाई के बदले गाजा पट्टी में हमले रोकने पर चर्चा हुई। इसके ही कुछ घंटों बाद ब्लिंकन रियाद पहुंचे। विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि विदेश मंत्री गाजा के भविष्य के संबंध में सऊदी के अधिकारियों और मंत्रियों से मिलेंगे।
वहीं एंटनी ब्लिंकन युद्ध को रोकने पर जोर देंगे और क्षेत्र में स्थायी शांति और सुरक्षा प्राप्त करने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा करेंगे। विदेश विभाग ने एलान किया है कि शीर्ष अमेरिकी राजनयिक इस्राइल और जॉर्डन की भी यात्रा करेंगे।

फरवरी में भी गए थे सऊदी अरब
बता दें कि, फरवरी में भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सऊदी अरब का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करके कई अहम पहलूओं पर चर्चा की थी। बता दें कि, इस्राइल और हमास जंग का छठा महीना चल रहा है। इस्राइली फौज गाजा पट्टी में लगातार हमले कर रही हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमास और इस्राइल के बीच संघर्ष बढ़ने के बाद से गाजा में मरने वालों की तादाद बढ़कर 30 हजार से अधिक हो गई है।

About rishi pandit

Check Also

गाजा के रफह शहर में हमले की चपेट में आने से संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करने वाले सेवानिवृत्त भारतीय कर्नल की मौत

गाजा गाजा के रफह शहर में हमले की चपेट में आने से संयुक्त राष्ट्र के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *