Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: समाज को नशामुक्ति का संदेश दें युवा- कलेक्टर


नशामुक्ति अभियान के प्रतिभागियों को पुरुस्कार वितरण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर सतना जिले में गांधी जयंती 2 अक्टूबर से 30 नवंबर 2022 तक जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से नशामुक्ति अभियान के जागरूकता के कार्यक्रम किए गए। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट में संपन्न पुरुस्कार वितरण समारोह में नशामुक्ति अभियान के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं, युवाओं एवं सहयोगी संस्था, विभागों को प्रशस्ति पत्र देकर पुरुस्कृत किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, जेल अधीक्षक लीना कोष्टा, पुलिस उप अधीक्षक ख्याति मिश्रा, उपसंचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा, सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, स्वशासी महाविद्यालय की एनएसएस प्रभारी क्रांति मिश्रा, नेहरू युवा केंद्र समन्वयक वीरदीप कौर, विद्या पांडेय, मुख्य कलाकार केके शुक्ला सहित प्रतिभागीगण युवा उपस्थित थे।
नशामुक्ति अभियान के प्रतिभागियों के पुरस्कार वितरण समारोह का शुभारंभ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया। कलेक्टर श्री वर्मा ने नशामुक्ति अभियान के प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नशा किसी भी रूप में हो, वह व्यक्ति के स्वास्थ्य, परिवार और समाज के विनाश का कारण बनता है। उन्होंने कहा कि युवा अवस्था बहुधा डायवर्जन (परिवर्तन) का समय होता है। नशे के दुष्परिणाम तत्कालिक रुप से भले ही नहीं दिखते, लेकिन नशा भविष्य को नष्ट करता है। नशे की लत बड़े से बड़े संपन्न परिवारों को विनाश के गर्त में ले जाती है।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि राज्य शासन नशा मुक्ति के लिए अत्यंत संवेदनशील और गंभीर है। प्रदेश में सभी हुक्का बार और लाउंज को प्रतिबंधित भी किया गया है। नशा युवाओं के जीवन को बर्बाद नहीं करें इसके लिए पुलिस भी नशीले पदार्थों के उपयोग पर सख्त कार्यवाही करती है। कलेक्टर ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं एवं युवाओं से अपील की है कि सभी तरह के नशे से दूर रहें और समाज को नशा मुक्ति के लिए प्रेरणा दें। उन्होने कहा कि एक भी व्यक्ति को नशे की गिरफ्त से बाहर ला पाए तो हमारी कोशिश सार्थक रूप से कामयाब होगी।
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े ने कहा कि नशा हमेशा से ही विनाश की जननी रही है। किसी भी तरह का नशा हो, वह व्यक्ति और परिवार को विनाश की तरफ ले जाता है। जिले में चलाए गए नशामुक्ति अभियान में छात्र-छात्राओं और युवाओं ने अपनी भागीदारी देकर अच्छी पहल की है और समाज को संदेश भी दिया है। उन्होंने युवाओं को हमेशा समाज के प्रेरणा स्त्रोत बने रहने की शुभकामनाएं दी। उप पुलिस अधीक्षक ख्याति मिश्रा ने कहा कि नशामुक्ति में पुलिस विभाग का तत्पर सहयोग रहता है। नशीले पदार्थों का सेवन करने वालों को पहले समझाइश दें, अन्यथा पुलिस को सूचित करें।
उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह ने 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक सतना जिले में संचालित की गई जन-जागरूकता की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी जनपद पंचायतों, नगरीय निकाय संस्थाओं सहित प्रमुख महाविद्यालय, विद्यालय, छात्रावास, ग्राम पंचायतों एवं संस्थाओं तथा सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता के कार्यक्रम संपादित किए गए हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नशामुक्ति अभियान के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं, विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल छात्र-छात्राएं, युवा एवं संस्था तथा विभाग प्रमुखों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर पुरुस्कृत किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *