Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: जिला स्तरीय आयुष मेले में 520 रोगियों को मिला लाभ

सांसद गणेश सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा भी हुये शामिल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को मनाए जा रहे सुशासन दिवस के अवसर पर जिला आयुष विभाग द्वारा रविवार को आयोजित आयुष मेला शिविर में 520 रोगियों को परीक्षण और उपचार सेवाओं से लाभान्वित किया गया।
आयुष मेले में सांसद गणेश सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सहभागिता देकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सांसद श्री सिंह ने कहा कि आयुर्वेद और योग हमारे देश में प्राचीन समय से ही स्वस्थ और दीर्घायु रहने की महत्वपूर्ण विधा है। सुशासन दिवस के अवसर पर आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी पद्धति का उपचार मेले के माध्यम से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग और आयुर्वेद का हमारे दैनिक जीवन में अत्यंत महत्व है। योग करने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। वहीं आयुर्वेदिक दवाओं से कोई साइड इफेक्ट नहीं होने से सुगम चिकित्सा पद्धति से रोगियों को अन्य गंभीर बीमारियां नहीं होती हैं। सांसद श्री सिंह ने आयुष मेला के यूनानी चिकित्सा, होम्योपैथी और आयुर्वेद चिकित्सा के स्टालों का अवलोकन किया और औषधियों के बारे में जानकारी ली।
आयुष मेले के समापन अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने भी मेला स्थल पहुंचकर आयोजन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने हितग्राहियों को औषधि पौधे भी वितरित किए। जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि आयुष मेले में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी चिकित्सकों और विशेषज्ञों द्वारा 520 रोगियों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर औषधियों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में देवारण्य योजना के तहत 100 लाभार्थियों को औषधि पौधों का वितरण भी किया गया। इसी प्रकार कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास का प्रदर्शन किया गया।

टिकुरिया टोला फीडर अंतर्गत क्षेत्र में आज विद्युत प्रवाह अवरूद्ध रहेगा

कार्यपालन अभियंता शहर संभाग म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. सतना ने बताया कि शहर संभाग सतना अंतर्गत 26 दिसंबर को 11 केव्ही टिकुरिया टोला फीडर के मेंटीनेंस का कार्य प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जायेगा। इस दौरान डालीबाबा, रामलीला मैदान, लखन चौराहा, पानी टंकी, कृष्णा कॉलोनी एवं अन्य संबंधित क्षेत्र में विद्युत प्रवाह अवरूद्ध रहेगा। विद्युत समस्या के निवारण हेतु टोल-फ्री नंबर 1912 या 1800-233-1266 पर संपर्क किया जा सकता है।

26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा

महिला एवं बाल विकास के संचालक डॉ. राम राव भोंसले ने सभी जिलों के कलेक्टरों को निर्देश जारी कर कहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा सिखों के दसवें गुरू गोविंद सिंह जी के साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रत्येक वर्ष 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाए। 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस पर जिले में वीर बाल दिवस का आयोजन एवं साहसिक कार्य करने वाले बच्चों का सम्मान, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला, वीर बाल दिवस की जानकारी, बच्चों को गुरू गोविंद सिंह के साहिबजादों की शहादत से अवगत कराएं जाने के लिए डाक्यूमेंट्री फिल्म, देशभक्ति गायन, नृत्य, उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों के सम्मान कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक आज

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 26 दिसंबर 2022 को सायं 4ः30 बजे से कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि बैठक में अधिनियम 1989 के अंतर्गत नियम 1995 के विभिन्न उपबंधों के तहत विभिन्न श्रेणी के प्रकरण स्वीकृत और भुगतान राशि, विभिन्न श्रेणी के पीड़ितो को स्वीकृत एवं भुगतान राशि, अधिनियम के उपबंधो के क्रियान्वयन के लिये जिम्मेदार अधिकारियों एवं अभिकरणों की भूमिका के संबंध में, विशेष न्यायालय में अधिनियम के अंतर्गत विचाराधीन एवं निराकृत मामलों एवं पुलिस में दर्ज प्रकरण और अनुसंधान में लंबित मामलों के संबंध में चर्चा की जायेगी।

पंचायत उप चुनावः अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि आज

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 (उत्तरार्ध) के लिए रिक्त पदों के निर्वाचन के घोषित कार्यक्रमानुसार 15 से 22 दिसंबर तक नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किये गये। इस दौरान नागौद जनपद पंचायत की 2 ग्राम पंचायतों (जसो और लालपुर) में रिक्त सरपंच पद के लिये 11 और रामपुर बघेलान की 2 ग्राम पंचायतों (बकिया बैलो और चूंदखुर्द) के लिये 20 तथा विभिन्न जनपद पंचायतों में रिक्त 728 रिक्त पंच पदों के लिये 786 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गये थे। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 23 दिसंबर को की जा चुकी है। उन्होने बताया कि अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसम्बर है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी होगा। मतदान 5 जनवरी 2023 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान करने में दिखाया उत्साह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा निर्वाचन के दौरान सतना जिले में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *