Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: सुशासन दिवस पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने किया आरोग्य मेला का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को प्रदेश के प्रत्येक जिले में आयुष विभाग द्वारा आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। सुशासन दिवस पर सतना जिले में आयोजित आरोग्य मेले का शुभारंभ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने किया। जिला आयुष कार्यालय के परिसर में आयोजित यूनानी, होम्योपैथी और आयुर्वेद के आरोग्य मेले की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने की। इस मौके पर पेंशनर समाज के भरत लाल मिश्रा, जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेंद्र पटेल सहित आयुष विभाग के चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय आरोग्य मेले का शुभारंभ करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि यूनानी, होम्योपैथी और आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारे देश की प्राचीन चिकित्सा पद्धति रही है। कोरोना जैसी महामारी की विभीषिका में आयुर्वेद और योग चिकित्सा काफी कारगर साबित हो चुकी है। राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सुशासन सप्ताह के दौरान सुशासन दिवस पर सभी जिला मुख्यालयों पर आरोग्य मेले लगाए गए हैं। जिसमें नागरिक आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी चिकित्सा का लाभ ले सकते हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेशभर में 290 आयुर्वेद चिकित्सकों की नवनियुक्ति की गई है। सतना जिले में भी आयुर्वेद चिकित्सकों के रिक्त पदों की पूर्ति के प्रयास किए जाएंगे।
जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों के माध्यम से हमारे देश में प्राचीन समय से ही इलाज होता रहा है। भारत देश की आयुर्वेद की प्राचीन चिकित्सा परंपरा आज पूरे विश्व के देशों में सर्वमान्य हो चुकी है। आरोग्य मेले में आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी चिकित्सा के पृथक-पृथक स्टाल लगाए गए तथा मरीजों को निःशुल्क औषधियों का वितरण भी किया गया।.

विकास के नेटवर्क से कनेक्ट हों रहीं प्रदेश की पंचायतें- रामखेलावन पटेल

5.26 करोड़ रुपये लागत की सड़को का राज्यमंत्री ने किया भूमिपूजन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन अंतर्गत ग्राम खरमसेड़ा में 3 करोड़ 89 लाख रुपये लागत के हरिजन बस्ती पहाड़ मार्ग का भूमिपूजन किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश की सरकार गांवों के विकास के लिये योजनाओं को क्रियान्वित करने के कार्य को प्राथमिकता के साथ कर रही है। गांवों में सड़कों का जाल बिछाकर कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है। प्रदेश की पंचायतें अब विकास के नेटवर्क से जुड़कर तेज गति से विकसित हो रहीं हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलवान कोल, महिला एवं स्वास्थ्य समिति की सभापति तारा पटेल, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, उपाध्यक्ष मनोज पटेल, जनपद सदस्य हीरेन्द्र द्विवेदी, प्रियंका सिंह, सरपंच खरमसेडा राजेंद्र पटेल, राजन पटेल, अखिलेश्वर सोनी, कृष्णानंद सनातन द्विवेदी, रमाशंकर मिश्रा, सहित पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि क्षेत्र में इस सड़क की मांग काफी समय से की जा रही थी, जिसे शासन द्वारा मंजूरी दी गई। सड़क निर्माण के क्रम में भूमिपूजन कार्यक्रम संपन्न हो रहा है। शीघ्र ही सड़क निर्माण भी पूरा हो जायेगा और क्षेत्रवासियों को इस सड़क के अभाव में हो रही समस्या का निराकरण हो जायेगा। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार गांवों के विकास को ध्यान में रखकर योजनायें बना रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली, पानी, विद्युत जैसी मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति के साथ-साथ किसानों के लिये सिंचाई योजना, लाड़ली बेटियों के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अनेक प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि 4.30 किलोमीटर के सड़क मार्ग का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जायेगा। उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और निविदाकार को अच्छी गुणवत्ता और समय-सीमा में सड़क निर्माण का कार्य पूरा करने के निर्देश कार्यक्रम के दौरान दिये।

भीषमपुर में भी सड़क मार्ग का राज्यमंत्री ने किया भूमिपूजन

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलवान पटेल ने भीषमपुर में 1 करोड़ 36 लाख रुपये लागत के किरहाई रामगढ़ मार्ग से भेड़रहाई टोला भीषमपुर पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार गांवों को विकास की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए कटिबद्ध है। गांवों में व्याप्त जनसमस्याओं के निराकरण के लिए प्राथमिकता के अनुसार विकास कार्य कराए जा रहे है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि 4 जनवरी को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना के तहत पट्टा वितरण किया जायेगा और पीएम आवास योजना के माध्यम से आवासहीन व्यक्ति को पक्की छत देने का काम किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *