Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: कोरोना उपचार की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने 27 दिसम्बर को मॉक ड्रिल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/“कोविड-19 सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया एवं वैश्विक परिदृश्य और उभरती चुनौतियाँ’’ विषय पर 27 दिसम्बर को स्वास्थ्य संस्थाओं में कोरोना से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को लेकर पूरे देश में एक साथ-एक दिन मॉक ड्रिल होगा, जिससे स्वास्थ्य संस्थाओं में उपचार की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जायेगा।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि प्रदेश में कोरोना से बचाव, उपचार और कोरोना के नये वेरिएंट बीएफ-7 के विदेशों में बढ़ रहे प्रकरणों को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। मंत्री डॉ. चौधरी ने स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रमुखों को निर्देश दिये हैं कि ऑक्सीजन पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन सप्लाई, आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन सपोर्टेड, आईसीयू बेड सहित सभी व्यवस्थाओं को फंक्शनल रखें। विदेशों में बढ़ते कोरोना प्रकरणों के दृष्टिगत केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में सभी अस्पतालों में 27 दिसम्बर को मॉकड्रिल होगा। अस्पताल अधीक्षक, सिविल सर्जन और अन्य अधिकारी चेक लिस्ट बना कर अस्पताल की व्यवस्थाओं का गहनता से निरीक्षण करें।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोविड-19 की चुनौती का हमने सफलतापूर्वक सामना किया है। व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर हम पूरी तरह से तैयार हैं। प्रदेश के सभी अस्पतालों में कोविड-19 उपचार को लेकर की गई व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है। व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद बनाये रखने के लिये 27 दिसंबर को होने वाले मॉकड्रिल में सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा भी होगी।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि आम नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है। देश और प्रदेश में कोविड को लेकर स्थिति सामान्य है। प्रिकॉशन के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ धोना और घर से बाहर जाने पर मास्क अवश्य लगायें।

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना के आवेदन 30 दिसंबर तक

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक फ्लैगशिप इनिशिएटिव स्कीम है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को अपना कौशल बढ़ाने, प्रोफेशनल वातावरण में कार्य करने और मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में प्रदेश के विकास में योगदान देने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए 19 से 29 वर्ष की आयु तक के युवा एमपी ऑनलाईन के माध्यम से 30 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। आवेदक युवा पिछले 2 वर्षो से किसी भी विषय में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से स्नातक, स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इंटर्नशिप में चयनित होने पर मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र प्रदेश में सामुदायिक जागरूकता गतिविधियों में जमीनी स्तर पर तथा सामुदायिक गतिशीलता सर्वेक्षण सूचना प्रसार आदि के क्षेत्रों में कार्य करेंगे। जिसके लिए उन्हे 8 हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा।

5 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, परिवर्तन के लिए प्राप्त हुए फार्मों का समय पर निराकरण करने के निर्देश समस्त उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने फोटो निर्वाचक नामावली, फोटोग्राफीकल सिमिलर एंट्रीज के आवेदनों की भी समीक्षा कर 26 दिसंबर तक निराकृत करने के निर्देश दिये हैं। श्री राजन ने बताया कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

बैतूल संसदीय क्षेत्र में 7 मई को रहेगा सामान्य अवकाश

बैतूल संसदीय क्षेत्र में 7 मई को रहेगा सामान्य अवकाश सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *