Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: सुशासन सप्ताहः प्राइवेट रेडियोलॉजिस्ट चिकित्सक डीएच में देंगे फ्री सेवायें


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सुशासन सप्ताह के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल पर जिला चिकित्सालय सतना की सोनोग्राफी मशीन पर पर्याप्त रेडियोलॉजी चिकित्सक की कमी की पूर्ति के लिये सतना शहर के प्राइवेट रेडियोलॉजी चिकित्सक जिला चिकित्सालय सतना में एक-एक दिन मुफ्त सेवायें देने के लिये तैयार हुये हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि कलेक्टर की पहल पर जनहित में जिला चिकित्सालय सतना में आने वाले मरीजों की सोनोग्राफी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत सतना में संचालित निजी सोनोग्राफी संस्थानों में सोनोग्राफी के लिये पंजीकृत सोनोलॉजिस्ट चिकित्सकों की सेवायें एक-एक दिन जिला चिकित्सालय में प्रातः 10 बजे से अपरान्ह एक बजे तक ली जायेगी।
निजी चिकित्सकों ने जिला अस्पताल में माह के एक दिन उपस्थित रहकर मुफ्त सेवायें देने की सहमति दी है। इसके अनुसार माह के प्रथम सोमवार को डॉ महेन्द्र सिंह, प्रथम मंगलवार को डॉ दीपमाला भटीजा, प्रथम बुधवार को डॉ रचना जैन, प्रथम गुरुवार को डॉ प्रवीण चौधरी प्रथम शुक्रवार को डॉ सोनाली झा एवं माह के प्रथम शनिवार डॉ बीडी गुप्ता अपनी सेवायें देंगे।
इसी प्रकार माह के द्वितीय सोमवार को बिड़ला हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट, मंगलवार को डॉ मधु गुप्ता, बुधवार को डॉ रश्मि अग्रवाल, गुरुवार को डॉ अभिनव, शुक्रवार को डॉ महेन्द्र सिंह, शनिवार को डॉ सुधा जैन, माह के तृतीय सोमवार को डॉ इंद्रानी सेन गुप्ता, मंगलवार को डॉ सरोज तिवारी, बुधवार को डॉ आरके अग्रवाल, गुरुवार को डॉ छावड़िया, शुक्रवार को डॉ अभिजीत यादव, शनिवार को डॉ अनुज पांडेय तथा माह के चतुर्थ सोमवार को डॉ आभा पाठक, मंगलवार को डॉ सुनील अग्रवाल, बुधवार को डॉ सुषमा निखारे, गुरुवार को डॉ विजय मर्सकोल, शुक्रवार को डॉ अदिती सिंह एवं चतुर्थ शनिवार को डॉ अनुपम सिंह बघेल सोनाग्राफी कार्य के लिये निःशुल्क सेवायें देंगे।

सभी शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस की शपथ आज प्रातः 11 बजे

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्चतम मापदण्डों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म-दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस मनाया जाता है। 24 दिसंबर 2022 को शनिवार का शासकीय अवकाश होने के कारण सभी शासकीय कार्यालयों में 23 दिसंबर को सुशासन दिवस के उपलक्ष्य में प्रातः 11 बजे सभी अधिकारी और कर्मचारी सुशासन की शपथ लेंगे।

विवेकानंद युवा पुरस्कार के लिए आवेदन 25 दिसंबर तक आमंत्रित

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विवेकानंद युवा पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। युवा पुरूस्कार के लिए 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के युवा 25 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन https://awards.mp.gov.in एवं https://dsywmp.gov.in पर जमा कर सकते हैं। विवेकानंद युवा पुरस्कार प्रति वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर दिया जाता है।
जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया विवेकानंद युवा पुरस्कार युवाओं को स्वास्थ्य, पर्यावरण, अनुसंधान और नवाचार, संस्कृति, मानव अधिकारों के प्रचार, कला और साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक चिकित्सा, सक्रिय नागरिकता, खेल, सामुदायिक सेवा जैसे सामाजिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जायेगा। उन्होने बताया कि पुरुस्कार के लिये चयनित युवाओं को 50 हजार रुपये की राशि (प्रति युवा), एक पदक, एक प्रमाण-पत्र और शॉल से पुरुस्कृत किया जायेगा। इच्छुक युवा 25 दिसंबर तक एमपीएसईडीसी पोर्टल एवं खेल विभाग के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन जमा कर सकतें हैं।

जिला आयुष कार्यालय में आयुष मेला 25 दिसंबर को

भारत रत्न पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई की जयंती सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर को आयुष विभाग के निर्देशानुसार आयुष मेला शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेन्द्र कुमार पटेल ने बताया कि 25 दिसंबर को जिला आयुष कार्यालय, मास्टर प्लान सिविल लाइन सतना में आयुष मेला आयोजित होगा। मेले में आयुर्वेद, होम्योपेथी एवं यूनानी पद्धति से रोगियों का उपचार कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *