Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना के आवेदन तिथि में वृद्धि, अब 30 दिसंबर तक किये जा सकेंगे आवेदन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक फ्लैगशिप इनिशिएटिव स्कीम है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को अपना कौशल बढ़ाने, प्रोफेशनल वातावरण में कार्य करने और मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में प्रदेश के विकास में योगदान देने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए 19 से 29 वर्ष की आयु तक के युवा एमपी ऑनलाईन के माध्यम से अब 30 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। पूर्व में आवेदन के लिये 21 दिसंबर की तिथि निर्धारित थी।
आवेदक युवा पिछले 2 वर्षो से किसी भी विषय में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से स्नातक, स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इंटर्नशिप में चयनित होने पर मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र प्रदेश में सामुदायिक जागरूकता गतिविधियों में जमीनी स्तर पर तथा सामुदायिक गतिशीलता सर्वेक्षण सूचना प्रसार आदि के क्षेत्रों में कार्य करेंगे। जिसके लिए उन्हे 8000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा।

आवासीय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन 25 दिसंबर तक आमंत्रित

जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित विशिष्ट आवासीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6वीं में प्रवेश परीक्षा के लिये आवेदन 20 दिसंबर से शुरु हो गये हैं। जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय चित्रकूट, मैहर तथा कन्या शिक्षा परिसर सोहावल के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 दिसंबर है। आवेदन विभागीय एमपीटास पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 29 जनवरी 2023 (संभावित) को आयोजित होगी।
जिला संयोजक ने बताया कि जनजातीय वर्ग, विशेष पिछड़ी जनजाति (भारिया, बैगा, सहरिया) गैर अनुसूचित घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ समुदाय के अलावा अन्य किसी भी संवर्ग के बच्चे जिन्होंने उग्रवाद या कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खो दिया है, वे प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते हैं। साथ ही विधवा महिला की संतान, दिव्यांग एवं दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ एवं भूमिदाता जिन्होंने विद्यालय भवन निर्माण के लिये भूमिदान की हो तथा ट्रांसजेंडर विद्यार्थी, प्रवेश के लिये आवेदन कर सकते हैं।

सीबीआरएन मॉक अभ्यास संबंधी बैठक 23 दिसंबर को

अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंध प्राधिकरण के निर्देशानुसार सतना जिले में कमांडेंट कार्यालय 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल वाराणसी द्वारा 23 दिसंबर को सीबीआरएन आपदा विषय पर मॉक अभ्यास कलेक्ट्रेट परिसर में कराया जायेगा। मॉक अभ्यास के संबंध में 23 दिसंबर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई है। बैठक में विभाग प्रमुख अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

पंचायत उप निर्वाचन के नाम निर्देशन पत्र 22 दिसंबर तक प्राप्त किये जायेंगे

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि त्रि-स्तरीय पंचायतों के उप निर्वाचन 2022 (उत्तरार्ध) के लिए रिक्त पदों के निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि सतना जिले की 4 ग्राम पंचायतों में होने वाले 4 सरपंच पद और 728 पंच पदों के उप निर्वाचन के लिये 15 दिसंबर से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जा रहे हैं। जारी कार्यक्रमानुसार नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर है। नाम निर्देशन-पत्रों की जाँच 23 दिसम्बर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसम्बर है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी होगा। मतदान 5 जनवरी 2023 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर लगेंगे मेगा आयुष स्वास्थ्य शिविर

भारत रत्न पूर्व प्रधान मंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेई की जयंती सुशासन दिवस पर 25 दिसम्बर को आयुष विभाग प्रदेश के सभी 52 जिलों में मेगा आयुष स्वास्थ्य शिविर आयोजित करेगा। इसमें आयुर्वेद, होम्योपेथी एवं यूनानी पद्धति से रोगियों का उपचार कर निःशुल्क दवाइयों का वितरण किया जायेगा। आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राम किशोर कावरे ने प्रदेश के सभी शासकीय आयुष महाविद्यालयों में शोध केन्द्र शीघ्र शुरू किये जाने के निर्देश भी दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से शोध केन्द्रों के लिए सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जायेगी। राज्य मंत्री श्री कावरे ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक जिले में अनुभवी वैद्यों की जानकारी एकत्र करें। आगामी जनवरी माह में इनका सम्मेलन आयोजित कराया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *