Saturday , June 29 2024
Breaking News

Satna: ‘‘प्रशासन गांव की ओर’’ थीम पर मनाया जा रहा है सुशासन सप्ताह


सुशासन सप्ताह का आयोजन 25 दिसंबर तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर के अवसर पर सुशासन सप्ताह (गुड गवर्नेंस वीक) मनाया जा रहा है। केन्द्रीय कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार प्रदेशव्यापी सुशासन सप्ताह का आयोजन ‘‘प्रशासन गांव की ओर’’ थीम पर किया जा रहा है। सुशासन सप्ताह मनाने का उद्देश्य प्रदेश में जनता की प्रत्येक समस्या का समाधान किया जाना है। जनता की शिकायतों का निराकरण करने एवं पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने सभी जिलों के कलेक्टर सुनवाई करेंगे। इस संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर संस्कृति जैन सहित एसडीएम और जिला अधिकारियों ने केंद्रीय सरकार के मंत्रालय द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में वर्चुअली भाग लिया।

शासन के निर्देशानुसार सुशासन सप्ताह अवधि के दौरान प्रशासन गांव की ओर पर आधारित विभागो के माध्यम से क्रियान्वित गतिविधियों का लाभ स्थानीय स्तर पर पहुंचाने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त संभागायुक्त, कलेक्टर एवं शासन के समस्त विभागों को पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुये 19 दिसंबर से 25 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह (प्रशासन गांव की ओर-गुड गवर्नेंस सप्ताह) की गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। निर्देशों में कहा गया है कि सुशासन सप्ताह आयोजन अवधि के दौरान मूल उद्धेश्यों की प्राप्ति सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सुशासन सप्ताह की गतिविधियां क्रियान्वित करने के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ परीक्षित झाड़े को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना के आवेदन 21 दिसंबर तक

मुख्यमंत्री यूथ इंटर्नशिप योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक फ्लैगशिप इनिशिएटिव स्कीम है। इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को अपना कौशल बढ़ाने, प्रोफेशनल वातावरण में कार्य करने और मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र के रूप में प्रदेश के विकास में योगदान देने का अवसर प्राप्त होगा। इसके लिए 19 से 29 वर्ष की आयु तक के युवा एमपी ऑनलाईन के माध्यम से 21 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है।
आवेदक युवा पिछले 2 वर्षो से किसी भी विषय में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से स्नातक, स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। इंटर्नशिप में चयनित होने पर मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र प्रदेश में सामुदायिक जागरूकता गतिविधियों में जमीनी स्तर पर तथा सामुदायिक गतिशीलता सर्वेक्षण सूचना प्रसार आदि के क्षेत्रों में कार्य करेंगे। जिसके लिए उन्हे 8000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा।

पी.एम किसान सम्मान निधि का लाभ पाने ई-केवायसी और बैंक खाता लिंक होना जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किश्त का लाभ केवल आधार से लिंक बैंक खाता में प्रदान किया जायेगा। जिनका ई-के.वाय.सी पी.एम किसान पोर्टल पर पूर्ण किया जा चुका होगा और भूमि संबंधी जानकारी को हितग्राहियों से लिंक किया जा चुका है। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा किसानों से अपना ई-केवायसी और आधार नम्बर से बैंक खाता लिंक कराने की अपील की गई है। ताकि बिना किसी समस्या के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किश्त का उन्हें लाभ मिल सके।

किसानों को बदलते मौसम के दृष्टिगत फसलों के बचाव की सलाह

वर्तमान मौसम में बदलाव के दृष्टिगत किसान भाइयों को सलाह दी जा रही है कि शीतलहर के प्रति अति संवेदनशील फसलें जैसे सब्जी, भाजी, चना, सरसों, टमाटर आदि फसलें के चारों ओर शाम के समय खेत के उत्तर-पश्चिम दिशा में धुआं करें, सिंचाई की उपयोगिता होने पर खेतों में हल्की सिंचाई करें।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक केसी अहिरवार ने बताया कि ठंड के मौसम के दृष्टिगत फसलों की हल्की सिंचाई करें और सल्फर 80 प्रतिशत, 500 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें। इसके साथ-साथ खेतों से खरपतवार होने पर निदाई-गुड़ाई करते रहें, जिससे खेत में वायु एवं प्रकाश पर्याप्त रूप से फसल को प्राप्त होती रहे और मौसम के विपरीत फसल को सुरक्षा प्राप्त हो सके।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: रीवा में गाय को बचाने कुएं में उतरे युवक की मौत, रेस्क्यू के समय रस्सी छूटने से हुआ हादसा

कुएं में गिरी गाय को बचाने नीचे उतरा था युवकगाय को ऊपर खींचते समय हाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *