Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: महिलायें अब किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं, प्रदेश को बना रहीं आत्मनिर्भर- राज्यमंत्री श्री पटेल


पंचायत राज्यमंत्री ने आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बांटे मोबाइल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को अमरपाटन के राजा मैरिज गॉर्डेन में एकीकृत बाल विकास परियोजना अमरपाटन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ को एंड्राइड मोबाइल का वितरण किया। इस अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, सभापति महिला एवं बाल विकास समिति तारा पटेल, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, जनपद सदस्य कल्पना सिंह, दिनेश शुक्ला, विजय पटेल, जुगुल किशोर पयासी सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्थानीय प्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहें।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि आज के बच्चे कल का भविष्य हैं। इन बच्चों के पोषण की जिम्मेवारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के ऊपर है। सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के हित में कार्य कर उनकी कार्यशैली को और सशक्त बनाया जा रहा है। राज्यमंत्री ने कहा कि आज का युग डिजिटल क्रांति का युग है। ऐसे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पास स्मार्टफोन नहीं होने से सेवायें प्रभावित हो रहीं थीं। लेकिन अब उनके पास स्मार्ट मोबाईल आ जाने से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अब अपनी सेवाओं का स्मार्ट तरीके से निर्वहन कर सकेंगी। उन्होने कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनायें चला रही है। आजीविका मिशन से जुड़कर बहने लखपति बन रहीं है। इसी प्रकार शासन द्वारा लैंगिक असमानता के अंतर को कम करने लाड़ली लक्ष्मी जैसी लोकप्रिय योजना भी चलाई जा रही है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के माध्यम से प्रदेश में जन्म लेने वाली बेटी की पढ़ाई से लेकर उसके विवाह होने तक सरकार अपना आर्थिक सहयोग दे रही है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर अमरपाटन परियोजनांतर्गत लगभग 30 लाख रुपये कीमत के 284 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया।

रामनगर में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किया स्मार्टफोन का वितरण


पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने रामनगर के प्रवास के दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक निश्चित उद्देश्य के लिए स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही है। सभी कार्यकर्ता स्मार्टफोन का प्रयोग कर अपनी सेवाओं का और बेहतर ढंग से निवर्हन करें। जिससे जनपद में कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार न हो सके। इससे बच्चों से संबंधित कई तरह की जानकारी, आंकड़े, प्रगति सहित बहुत सी सूचनाएं डिजिटल हो जाएंगी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्य करने के तौर-तरीकों में बहुत सहूलियत होगी। राज्यमंत्री श्री पटेल से स्मार्टफोन पाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बेहद खुश हुईं और सरकार को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति तारा पटेल, रामसुशील पटेल एवं स्थानीय प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

शक्त गांवों से ही संभव है सशक्त देश का निर्माण- रामखेलावन पटेल

हिनौती-खारा खरहना सड़क मार्ग का भूमिपूजन कार्यक्रम

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को विकासखंड रामनगर के प्रवास के दौरान ग्राम हिनौती में 2 करोड़ 34 लाख रुपये लागत के हिनौती-खारा खरहना सड़क मार्ग का भूमिपूजन किया। 2.6 किलोमीटर लंबाई के इस सड़क मार्ग का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जायेगा। भूमिपूजन अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, जनपद सदस्य कल्पना सिंह, पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, रामसुशील गुप्ता, सरपंच भइयालाल कोल, हरीश मिश्रा एवं स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांवों को सक्षम, सशक्त तथा स्वावलंबी बनाने के लिये गांवों में विकास की योजनायें क्रियान्वित की जा रही है। गांवों में बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी बुनियादी संसाधानों को पूरा किया जा रहा है। गांवों को समग्र विकास ही सरकार की प्राथमिकता है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में अच्छी सड़कों का जाल बिछाकर सुगम यातायात उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी मिलकर गांवों के प्रयास के लिये काम करें। ग्रामावासी अपनी मांगों को निर्वाचित प्रतिनिधियों के समक्ष रखें। सरकार की गांवों के विकास के लिए अनेक योजनाएं है। ग्रामीणों के सहयोग से ही इन योजनाओं के माध्यम से गांवों का सर्वांगीण विकास करवाया जाना संभव है।

राज्यमंत्री ने हिनौती एवं जुड़वानी में उप स्वास्थ्य केंद्र का किया लोकार्पण

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को विकासखंड रामनगर के हिनौती में उप स्वास्थ्य केंद्र (हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर) और उप स्वास्थ्य केन्द्र जुड़मानी का लोकार्पण किया। लोकार्पण कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि उप स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण हो जाने से आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध होंगी। साथ ही लोंगो को समय पर प्राथमिक उपचार भी मिल सकेगी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि सरकार का प्रयास है कि प्रदेश के 10 से 15 किलोमीटर की दूरी पर एक स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध हो। क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के दृष्टिगत अगले माह रामनगर में 50 बेड के अस्पताल का भूमिपूजन होने जा रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण बुनियादी स्वास्थ्य सेवायें सुलभता से मिल सके, इस हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तरीय आरोग्यम हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित किये जा रहे है। जिसके माध्यम से रोगों के उपचार के साथ-साथ रोगों की रोकथाम, स्वास्थ्य-संवर्धन एवं वेलनेस गतिविधियों का संचालन किया जा सके। लोकार्पण अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, सभापति स्वास्थ्य समिति तारा पटेल, जनपद सदस्य कल्पना सिंह, रामसुशील पटेल, रामसुशील गुप्ता, बीएमओ डॉ आलोक अवधिया सहित स्थानीय प्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *