Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: जिले में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस के अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों सहित आनंदम टीम एवं ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सहयोग से टमस नदी के घाट में साफ-सफाई की गई एवं वार्ड वासियों से आग्रह किया गया किं घाट को साफ-स्वच्छ बनाये रखें। नगर निगम द्वारा बनाए गए पूजा सामग्री के विसर्जन के लिए निर्धारित कुंड में ही सामग्री का विसर्जन करें ताकि घाट में गंदगी ना फैले। घाट की सफाई के पश्चात जीवनदायिनी नदी की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर जिला समन्वयक जन अभियान परिषद डॉ राजेश तिवारी, प्रेम शंकर भानेश, अर्चना त्रिपाठी, आकाश कुमार तिवारी सहित आनंदम सहयोगी और ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्य उपस्थित रहे। इसी क्रम में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय वेंकट क्रमांक-1, शासकीय माध्यमिक शाला कृष्ण नगर में अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस के कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस दौरान विद्यालय स्टाफ एवं स्वयंसेवी संगठनों को अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस मनाने के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी गई एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयंसेवी संगठनों को सम्मानित किया गया।

शहरों में ठंड से बचाने करें अलाव की व्यवस्था : नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने निर्देशित किया है कि शीत लहर के प्रकोप को देखते हुए सभी नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि निकाय के सभी आश्रय स्थलों में नहाने के लिये गर्म पानी और रजाई एवं कंबल की व्यवस्था आवश्यक रूप से रहे। उन्होंने कहा है कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ऐसे नगरीय निकाय, जहाँ स्थाई आश्रय स्थल नहीं हैं, वहाँ पर अस्थाई तौर पर किराये के भवन में अथवा खाली पड़े नगरीय निकाय के किसी भवन में आश्रय स्थल प्रारंभ कर शहरी बेघरों को आश्रय, आवास एवं अन्य राहत देना सुनिश्चित करें। आश्रय स्थलों में साफ-सफाई के विशेष प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि आश्रय स्थलों का प्रचार-प्रसार करें, जिससे शहर में बेघरों को आश्रय स्थल की जानकारी मिल सके। रात में बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन एवं अन्य ऐसे क्षेत्र जहाँ निराश्रित लोगों की संख्या ज्यादा होती है, वहाँ राजस्व निरीक्षक के माध्यम से प्रति दिन आश्रय स्थल में ठहरने वाले लोगों की जानकारी भेजना सुनिश्चित करें। इस संबंध में आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास द्वारा सभी नगरीय निकायों को आदेश भी जारी कर दिये गये हैं।

सर्वाधिक आभा आईडी बनाने में मध्यप्रदेश पुरस्कृत

मध्यप्रदेश को आयुष्मान भारत में सर्वाधिक आभा आईडी बनाने के लिये द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। वाराणसी उत्तरप्रदेश में शनिवार को आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस पर राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल, केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया और मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की उपस्थिति में ये पुरस्कार दिये गये। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की कम्युनिटी हेल्थ आफिसर सुश्री श्रद्धा गौर को सर्वश्रेष्ठ कार्य के लिये पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल टीमों, सीएचओ, आशा और एएनएम को सम्मानित किया गया तथा लक्ष्य के विरूद्ध एचडब्ल्यूसीएस संचालन की उपलब्धि जैसे विभिन्न विषयों पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को भी सम्मानित किया गया। सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज का उद्देश्य हर व्यक्ति के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवायें निःशुल्क उपलब्ध कराना “ए हेल्दी फ्यूचर फॉर ऑल“ है।

शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के उपभोक्ता ई-केवाईसी करायें

जिला आपूर्ति अधिकारी ने जिले के समस्त उपभोक्ताओ से अनुरोध किया है कि अपनी-अपनी राशन दुकान मे जाकर दुकानदार से सम्पर्क कर समस्त सदस्यो का ई-केवाईसी कराये। ई-केवाईसी के लिये परिवार के सदस्यों को एक बार अपने आधार नबंर मोबाईल नबंर एंव समग्र आईडी सहित राशन दुकान जाकर पीओएस मशीन पर अंगूठा पहचान करानी होगी। मोबाईल सीडिंग से उपभोक्ताओ को उनकी पात्रता या खाद्यान्न मात्रा की पूर्व से जानकारी प्राप्त हो जायेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि ई-केवाईसी नही कराने वाले सदस्यो की भविष्य मे खाद्यान्न पात्रता समाप्त हो सकती है। उपभोक्ताओ को आसुविधा नही हो इसलिये ई-केवाईसी अवश्य करायें।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *