Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: लोकतंत्र का प्राणतत्व है जनसंवाद- रामखेलावन पटेल


राज्यमंत्री ने अमरपाटन विधानसभा के गांवों में किया जनसंवाद


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को विधानसभा अमरपाटन के अनेक गांवों में पहुंचकर ग्रामीणवासियों से जनसंवाद किया और उनकी समस्यायों से रुबरु होकर समाधान का आश्वासन भी दिया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम नयनपुर, खजुरी सुखनंदन, झिन्ना, भदवा, डिठौरा, सन्नेही एवं ग्राम करौंदी में जनसंवाद किया।
पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम डिठौरा के जनसंवाद कार्यक्रम में कहा कि गांवों में विकास की योजनाओं का क्रियान्वयन कर सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के सतत प्रयास कर रही है। गांवों में बिजली, पानी, स्वास्थ्य और सड़क जैसी मूलभूत जरुरतों को पूरा कर रही है। राज्यमंत्री ने कहा कि जनसंवाद के माध्यम से क्षेत्र की जरुरतों के बारे में जानकारी मिल रही है। साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित ग्रामीणवासियों के आवेदन भी प्राप्त हो रहे। राज्यमंत्री श्री पटेल ने योजनाओं के लाभ से वंचित लोंगो की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि सरकार के लिये जनहित सबसे ऊपर है। जनसंवाद के माध्यम से पता चल रहा है कि क्षेत्र की क्या मांगें हैं। सरकार और जनता के बीच संवाद ही लोकतंत्र का प्राणतत्व है। लोकतंत्र में निर्वाचित प्रतिनिधि क्षेत्र की जनता से नियमित संवाद जारी रखें तो लोकतंत्र और भी सशक्त होगा।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंवाद कार्यक्रम जारी रखते हुये शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया और योजनाओं का लाभ लेने के लिये आवेदन करने की अपील भी की। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम झिन्ना के जनसंवाद के दौरान ग्रामीणवासियों द्वारा पीएम आवास की मांग को पूरा करने का आश्वासन देते हुये कहा कि कोई भी पीएम आवास का पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। सभी पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर लाभान्वित करने का काम किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, सभापति वन समिति हरीदशकांत त्रिपाठी, जनपद सदस्य प्रदीप चौरसिया, विनीत पाण्डेय जी, अखिलेश्वर सोनी, रमाशंकर मिश्रा, सतेंद्र सिंह, सुमित गुप्ता, मनीष चतुर्वेदी, शंकर पटेल, शिवेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, सरपंच कोमल चंद्र चौरसिया सहित स्थानीय प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

प्राकृतिक आपदा पीड़ित दो परिजनों को 8 लाख की आर्थिक सहायता

रघुराजनगर अनुभाग के प्राकृतिक आपदा से पीड़ित दो परिवारों को 8 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजस्व विभाग के आरबीसी 6-4 के प्रावधान के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) रघुराजनगर ने ग्राम हड़खार निवासी सुनील कोल को पत्नी तथा गिंजारा निवासी विकास अहिरवार को मां की मृत्यु सर्पदंश से होने पर प्रत्येक को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *