Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के लाभ वितरण कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा


कलेक्टर ने गूगल मीट के माध्यम से सीईओ, सीएमओ से की चर्चा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत हितग्राहियों के लाभ स्वीकृति पत्रों का वितरण ग्राम पंचायत स्तर और नगरीय निकाय स्तर पर समारोहपूर्वक जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जायेगा। सीधी जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संभाग स्तरीय कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले के लाभान्वित हितग्राही भी शामिल होंगे। इसके साथ ही रीवा संभाग के सभी 4 जिलों में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम जिला स्तर, निकाय स्तर और ग्राम पंचायत स्तर पर भी आयोजित किये जायेंगे। इन सभी स्थानीय स्तर के कार्यक्रम में संभाग स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से गूगल मीट के माध्यम से चर्चा कर मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने अधिकारियों को ग्रामीण स्तर और शहरी निकायों में समारोहपूर्वक आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

ईआरओ नेट पर दर्ज सभी फॉर्मो का 26 दिसंबर तक शत-प्रतिशत निराकरण करें

निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के लिये जारी कार्यक्रमानुसार मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, संशोधन और परिवर्तन के लिए 9 नवंबर से 8 दिसंबर तक मतदान केन्द्रों में बीएलओ द्वारा आवेदन प्राप्त करने की कार्यवाही पूरी हो चुकी है। साथ ही मतदाताओं के आवेदन ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से भी प्राप्त किये गये हैं। तय कार्यक्रमानुसार प्राप्त आवेदनों का निराकरण 26 दिसंबर तक किया जाएगा। इसके बाद 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश राजेश कुमार कौल ने प्रदेश के समस्त कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के लिये तय गतिविधियों की तिथियों से अवगत कराते हुये आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जिले की समस्त विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि आयोग से प्राप्त निर्देशों के अनुरुप प्राप्त समस्त फॉर्मो की एंट्री 16 दिसंबर तक ईआरओ नेट पर कराना सुनिश्चित करें। साथ ही 16 दिसंबर से 26 दिसंबर के मध्य 10 दिवस की अवधि में ईआरओ नेट पर दर्ज फॉर्मो का शत-प्रतिशत निराकरण कराना भी सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि बीएलओ द्वारा गरुड़ एप तथा एनव्हीएसपी और वोटर हेल्पलाईन पोर्टल के माध्यम से भी फॉर्मो की इंट्री की जा सकेगी। उन्होने बताया कि फोटो सहित एवं फोटो रहित निर्वाचक नामावली की पीडीएफ 28 नवंबर को तैयार किया जायेगा। इसी प्रकार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट पर फोटो रहित पीडीएफ अपलोड 29 नवंबर को, वेंडर द्वारा निर्वाचक नामावली का मुद्रण 3 जनवरी 2023 को, बीएलओ को नामावली का एक सेट 4 जनवरी को प्रदाय किया जायेगा तथा फोटो निर्वाचक नामावली का सभी अभिहित स्थलों पर अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जायेगा।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पुनरीक्षण के दौरान प्राप्त सभी फॉर्म 16 दिसंबर तक ईआरओ नेट में दर्ज कर उनका शत-प्रतिशत निराकरण 10 दिनों में 26 दिसंबर तक अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के स्वीकृति पत्रों का वितरण 10 दिसंबर को

सीधी जिले के कार्यक्रम में शामिल होंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान

भारत सरकार और राज्य सरकार की चिन्हित हितग्राही मूलक योजनाओं में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान चिन्हित पात्र व्यक्तियों को योजना के लाभ और स्वीकृति पत्रों का वितरण संभागवार कार्यक्रम का आयोजन कर किया जा रहा है। रीवा संभाग का मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत स्वीकृति पत्रों का वितरण 10 दिसंबर को होगा। संभाग स्तरीय कार्यक्रम सीधी जिले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होगा। इस कार्यक्रम में संभाग के जिलो से भी हितग्राही जायेंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार संभाग स्तरीय नियत दिनांक 10 दिसंबर को मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के साथ पूरे संभाग के जिले की ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में इसी दिन आयोजित होने वाले स्वीकृति वितरण के स्थानीय कार्यक्रमों में हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये जायेंगे। रीवा संभाग के सीधी जिले में होने वाले मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया जायेगा। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को ग्राम स्तर और वार्ड समूह स्तर पर शिविर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *