Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: विकास के कार्यों से सशक्त हो रही हैं पंचायतें – राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल


4.20 करोड़ लागत के सड़क पहुंच मार्ग का भूमिपूजन कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र अमरपाटन अंतर्गत ग्राम कन्देहली में सिंधौल से पपरा पहुंच मार्ग का भूमिपूजन किया। लोक निर्माण विभाग द्वारा 3.95 किलोमीटर लंबाई के सिंधौल से पपरा पहुंच मार्ग का निर्माण 4 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत किया जायेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, वन समिति के सभापति हरीशकांत त्रिपाठी, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, वीरेन्द्र सिंह, रमाशंकर मिश्रा सहित स्थानीय प्रतिनिध एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने भूमिपूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश की पंचायतों का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे पहले है। पंचायतों का विकास करके प्रदेश को सशक्त और समृद्ध बनाया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में चाहे कोई भी क्षेत्र हो, उन्हें विकास की संभावानाओं से दूर नहीं रहने दिया जायेगा। सभी योजनाओं के विकास कार्य किये जाकर गांवों को उन्नत और विकसित बनाया जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीणों द्वारा लंबे समय से सड़क की मांग की जा रही थी। आज सड़क का भूमिपूजन हो गया है। शीघ्र ही निर्माण एजेंसी द्वारा काम शुरु कर समय-सीमा में सड़क निर्माण कार्य पूरा कर दिया जायेगा। सड़क निर्माण हो जाने से व्यापारियों, कृषकों, राहगीरों और यात्री वाहन चालकों को सुगम यातायात का अनुभव होगा।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि अभी हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा पंचायतों को अधिक से अधिक शक्तियाँ प्रदान करते हुए प्रशासकीय कार्यों की मंजूरी के लिए ग्राम पंचायत की सीमा 15 लाख से बढ़ा कर 25 लाख रूपये की गई है। पंचायतों के मार्गदर्शन के लिए राज्य सरकार सदैव सहयोगी रहेगी। राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों और जन-भागीदारी से प्रदेश को देश में विकास मॉडल के रुप में विकसित करने की दिशा में सतत प्रयास किये जा रहे हैं। ग्रामीणवासी भी अपनी पंचायतों के चहुमुंखी विकास के लिये पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय, संवाद और संपर्क बनाकर रखें।

शासकीय उचित मूल्य दुकान का किया लोकार्पण

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने ग्राम कन्देहली में शासकीय उचित मूल्य दुकान का विधिवत पूजा-पाठ कर लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार पात्र व्यक्तियों को उचित मूल्य की दुकान से राशन उपलब्ध कराकर उनकी खाद्य सुरक्षा के अधिकारों को मजबूती प्रदान कर रही है और उनके जीवन को सरल और सुगम बना रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश की प्रत्येक राशन दुकानों में अन्न उत्सव मनाकर राशन का वितरण प्रतिमाह किया जा रहा है। साथ ही राशन वितरण में किसी प्रकार की अनियमिता नहीं हो, इसके लिये सरकार द्वारा सख्ती से कार्यवाही भी की जा रही है। लोकार्पण के दौरान सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, सरपंच प्रेमवती साहू सहित पंचायत के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

सरकार के लिये जनहित सर्वोपरि- रामखेलावन पटेल

अमरपाटन-रामनगर के गांवों में राज्यमंत्री ने किया जनसंवाद

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने शुक्रवार को अमरपाटन विधानसभा के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के प्रवास के दौरान क्षेत्र की जनता से संवाद किया। इस दौरान राज्यमंत्री ने ग्राम कन्देहली, धोबहट, आमिन, आनंदगढ़, परसिया, मोहनी में ग्रामीणजनों से जनसंवाद किया और उन्हें शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों से अवगत कराया। जनसंवाद कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री पटेल ने लोंगो की समस्याये भी सुनी और अधिकारियों को समस्या के निराकरण के लिये निर्देशित किया।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम आमिन के जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि सरकार की लिये जनहित के कार्य सबसे पहले हैं। सरकार का प्रयास है कि आवासहीन को घर मिले। इसके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को पक्की छत दिलाने का काम किया जा रहा है। किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने पीएम किसान सम्मान योजना, सीएम किसान सम्मान योजना के तहत खाते में सीधे राशि ट्रांसफर की जा रही है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से किसानो को आपदा के कारण हुई फसल क्षतिपूर्ति के नुकसान की भरपाई की जा रही है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं के द्वारा सिंचाई के रकबे को बढ़ाया जा रहा है तथा कृषकों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने नहरों को विकसित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि अगले वर्ष के अक्टूबर माह तक सतना जिले के खेतों में बरगी नहर के माध्यम से नर्मदा का पानी पहुंचाया जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने जनसंवाद के दौरान केन्द्र और राज्य की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन पटेल, जनपद अध्यक्ष माया पांडेय, सरपंच शिवेन्द्र सिंह, रमाशंकर मिश्रा, अखिलेश्वर सोनी सहित स्थानीय प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *