Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: विधानसभा प्रश्नों की जानकारी तत्काल और समय पर भेजें- अपर कलेक्टर


समय-सीमा प्रकरणों की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को उनके विभाग से संबंधित विधानसभा प्रश्नों द्वारा चाही गई जानकारी तत्काल और समय पर भेजने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान सहित सामयिक विषयों पर समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, एचके धुर्वे, धीरेंद्र सिंह, एसके गुप्ता, सुधीर बेक, राजेश मेहता, नीरज खरे, सुरेश जादव, अधीक्षण यंत्री विद्युत विभाग जीडी त्रिपाठी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में अपर कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा में कहा कि विकासखंड स्तर पर बीसीएम अपने क्षेत्र की आशाओं के एक्टिव आईडी की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएं। जनपद पंचायत के सीईओ के समन्वय से बीसीएम आशा कार्यकर्ताओं की आईडी से भी आयुष्मान कार्ड बनवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। बताया गया कि इस हफ्ते नगरीय निकायों द्वारा 3783 आयुष्मान कार्ड और जनपद पंचायत के ग्रामीण क्षेत्रों में 23813 कार्ड बनाए गए हैं। नगरीय क्षेत्रों में कुल 36 हजार 784 और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 लाख 86 हजार 774 कार्ड बनाना शेष है।
सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में पाया गया कि इस हफ्ते पिछले सप्ताह की लंबित 13942 कुल शिकायतों से 81 शिकायतें कम होकर 13861 शिकायतें लंबित हैं। इनमें सर्वाधिक 2153 ऊर्जा, 1930 खाद्य विभाग और 1811 राजस्व विभाग की लंबित हैं। लोक सेवा गारंटी के तहत समय बाह्य हो चुके प्रकरणों में ऊर्जा विभाग के गौरव दुबे के 2 प्रकरण और नगर पालिका अधिकारी मैहर के विभिन्न विषयों के 11 प्रकरण समय बाह्य होने पर अपर कलेक्टर संस्कृति जैन ने दोनों अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
जल जीवन मिशन की समीक्षा में बताया गया कि पीएचई की रेट्रोफिटिंग की स्वीकृत 100 योजनाओं में 44 और नई स्वीकृत 120 योजनाओं में 35 पूर्ण हो गई हैं। अधीक्षण यंत्री विद्युत ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र और स्कूलों में विद्युत कनेक्शन प्राप्त करने संबंधित को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अपर कलेक्टर ने पीएचई को अभी तक प्राप्त ऑफलाइन आवेदनों को ऑनलाइन कराने के निर्देश दिए।
सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाडे़ ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के आवेदनों में स्वीकृति पत्र वितरण के कार्यक्रम 10 दिसंबर को ग्राम स्तर और वार्ड स्तर पर होंगे। जनसंपर्क विभाग के माध्यम से निर्धारित फोल्डर प्राप्त हो चुके हैं। सभी स्वीकृत आवेदनों में विभागीय अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में जनपद सीईओ तथा निकाय क्षेत्र में सीएमओ नगरीय निकाय के समन्वय से स्वीकृति पत्र वितरण कराएंगे।
अपर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, ई-केवाईसी, सरपंच सम्मेलन की तैयारी, मुख्यमंत्री जी की घोषणाओं के क्रियान्वयन और राशन दुकानों की जांच अधिकारियों द्वारा की गई जांच प्रतिवेदनों की समीक्षा की। आयुक्त नगर निगम राजेश शाही ने सभी अधिकारियों से शहरी सुविधाओं और सेवाओं के लिए चल रहे ईज ऑफ लिविंग सर्वे में आवश्यक जानकारियां भर कर सर्वेक्षण में भागीदारी निभाने की अपील की।

होमगार्ड का 76वां स्थापना दिवस आज

/होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा का 76वां स्थापना दिवस समारोह 6 दिसंबर को प्रातः 10 बजे से होमगार्ड कार्यालय मास्टर प्लान कॉलोनी सिविल लाईन के ग्राउंड में आयोजित किया गया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा के मुख्यातिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता विशेष अतिथि रहेंगे। डिस्ट्रिक कमांडेंट होमगार्ड आईके उपनारे ने बताया कि होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस समारोह के प्रतिपल कार्यक्रम के अनुसार प्रातः 10ः30 बजे मुख्य अतिथि का आगमन, 10ः35 बजे परेड द्वारा मुख्य अतिथि को सलामी दी जायेगी। प्रातः 10ः40 बजे मुख्य अतिथि परेड का निरीक्षण करेंगे। प्रातः 10ः45 बजे मार्च पास्ट समीक्षा क्रम, प्रातः 10ः55 बजे डिस्ट्रिक कमांडेंट द्वारा मुख्यालय से प्राप्त संदेशों का वाचन करेंगे। पुलिस अधीक्षक और मुख्य अतिथि के उद्बोधन के पश्चात प्रातः 11ः30 बजे पुरुस्कार वितरण और आभार प्रदर्शन का कार्यक्रम होगा।

समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम 6 दिसम्बर को

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रत्येक माह की प्रथम मंगलवार को आयोजित किए जाने वाला समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम 6 दिसम्बर की सायं 5ः30 बजे से आयोजित किया गया है। समाधान ऑनलाइन के संबंध में लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में की जाएगी। संबंधितों को नियत समय पर उपस्थिति के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *