Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: सतना विन्ध्य क्षेत्र का सबसे विकसित और सुंदर शहर बनेगाः गणेश सिंह


सांसद ने किया एनएन 39 आरओबी सीएच 162+013 का लोकार्पण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना शहर विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ यातायात के क्षेत्र में भी विकास के नए आयाम स्थापित कर रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों से सतना शहर का कायाकल्प हो रहा है। आने वाले एक से डेढ़ वर्षा में हमारा सतना विन्ध्य का सबसे विकसित और सुंदर शहर होगा। सांसद श्री सिंह रविवार को सतना-बेला राजमार्ग क्रमांक 39 पर बगहा बायपास सतना में नवनिर्मित आरओबी सीएच 162+013 का लोकार्पण कर रहे थे।
सांसद श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि उत्तम यातायात व्यवस्था किसी भी शहर के विकास की मानक होती है। बहुप्रतीक्षित सतना बायपास पर दोनों आरओबी के बन जाने से नागौद से बेला तक बिना शहर के व्यस्ततम यातायात में प्रवेश किये भारी वाहनों का यातायात सुखद होगा। उन्होंने सतना के बहुप्रतीक्षित बायपास की पूर्णता और यातायात शुरू होने पर क्षेत्रीय नागरिकों को बधाई दी और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया।
सांसद श्री सिंह ने सतना बायपास के निर्माण की जानकारी में बताया कि पूर्व के राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 75 पर वर्ष 2011 में सतना-बेला राष्ट्रीय राजमार्ग पर सतना बायपास स्वीकृत हुआ था। निर्माण एजेंसी की लेटलतीफी के कारण 11 वर्षों तक बायपास नहीं बनने से सैकड़ों दुर्घटनाएं हुई और नो एंट्री के कारण उद्योग, व्यापार जगत, खाद्यान्न और उर्वरक सप्लाई के लिए भारी वाहनों के प्रवेश नहीं होने से व्यापारिक गतिविधियां भी प्रभावित हुई। सांसद ने बताया कि पुरानी ठेका कंपनी टॉपवर्थ द्वारा काम नहीं करने पर ठेका टर्मिनेट कराने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की दृढ़ इच्छाशक्ति से वर्तमान में यह कार्य ईपीसी मोड में पूर्ण हो पाया है। सांसद ने बताया कि पूर्व की निर्माण एजेंसी की निविदा निरस्त कर ईपीसी मोड में पुनः टेंडर कराकर 378 करोड़ राशि से श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ने काम पूरा किया। इस बीच कोरोना और सतना-ललितपुर रेल्वे मार्ग का आरओबी एक मीटर बढ़ाने के कार्य से भी कार्य पूर्ण होने में विलंब हुआ।
सांसद ने कहा कि हालांकि बायपास और सतना-बेला राष्ट्रीय राजमार्ग में सर्विस रोड, वृक्षारोपण, फिनिसिंग के कार्य अभी अपूर्ण हैं, जिन्हें निर्माण एजेंसी शीघ्र गुणवत्ता के साथ पूरा करेगी। सतना-बेला राष्ट्रीय राजमार्ग की 47 किलोमीटर कुल लंबाई में 22 किलोमीटर के तीन बायपास, सतना बायपास, सज्जनपुर बायपास, रामपुर बघेलान बायपास सहित एक मेजर ब्रिज, 22 माइनर ब्रिज और अंडर पास भी बनाए गए हैं। आरओबी का शेष काम पूरा करने फिलहाल एक साइड का मार्ग यातायात के लिए खोला गया है।
सांसद श्री सिंह ने कहा कि सतना स्मार्ट सिटी के कार्य अगले एक साल तक पूरे हो जाएंगे, तब सतना शहर की तस्वीर विन्ध्य के शहरों से सुंदर होगी। उन्होंने बताया कि सतना के रेल्वे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्वरूप का मॉडल स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए 500 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। मेडिकल कॉलेज भी पूर्णता पर है। सेकंड फेज में 600 बेड का संलग्न अस्पताल भी बनेगा। तब तक मेडिकल कॉलेज के लिए जिला अस्पताल सतना में 10 करोड़ की लागत से मानक सुविधाएं एवं रिनोवेशन के कार्य किए जा रहे हैं। सांसद श्री सिंह ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट में मैहर से सतना और सतना से चित्रकूट राष्ट्रीय राजमार्ग बनेगा। इसी प्रकार सतना-सेमरिया से प्रयागराज तक भी राष्ट्रीय राजमार्ग बनाया जाना प्रस्तावित है। ट्रांसपोर्ट नगर के पास नया बस टर्मिनल और 8 एकड़ क्षेत्र में नया सर्व सुविधा युक्त स्पोर्ट्स कांप्लेक्स भी बनाया जा रहा है। सांसद ने कहा कि सतना शहर के स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट और शहर के विकास कार्यों से एक से डेढ़ वर्ष में सतना शहर की तस्वीर खूबसूरत दिखेगी। इस मौके पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, जनपद अध्यक्ष राजेश रावत, बाल कल्याण समिति सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, पार्षद महेंद्र पांडेय, अभिषेक तिवारी सहित डॉ पंकज सिंह परिहार, कामता पांडेय संजय तीर्थवानी, रामसहाय गौतम, राम सिंह भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *