Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: मध्यस्थता से विवादों का निराकरण होने पर धन एवं समय दोनो की बचत-प्रधान जिला न्यायाधीश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रमेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि मध्यस्थता के माध्यम से प्रकरणों के निराकरण एवं छोटे-छोटे विवादों को आपस में सुलझाया जाकर समय व धन का सही दिशा में उपयोग किया जा सकता है। उन्होने बैठक में उपस्थित न्यायाधीशों, प्रशिक्षित मध्यस्थों एवं अधिवक्ताओं से कहा कि मध्यस्थता जागरूकता शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों को विधिक रूप से जागरूक करना तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराना है। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री श्रीवास्तव बुधवार को एडीआर भवन में मध्यस्थता के माध्यम से विवादों के निराकरण संबंधी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर अध्यक्ष अधिवक्ता संघ सुशील कुमार शर्मा, न्यायाधीश शिल्पा तिवारी, सिद्धार्थ तिवारी, रजिस्ट्रार भूपेश मिश्रा सहित प्रशिक्षित मध्यस्थ एवं अधिवक्तागण उपस्थित रहें
बैठक में प्रधान जिला न्यायाधीश ने मध्यस्थता से होने वाले लाभ के बारें में जानकारी देते हुए कहा कि मध्यस्थता से विवाद का अविलम्ब व शीघ्र समाधान, समय तथा खर्चों की किफायत, न्यायालय प्रक्रिया से राहत, अत्यधिक सरल व सुविधाजनक प्रकिया, विवाद का हमेशा के लिए प्रभावी एवं सर्वमान्य समाधान, समाधान पक्षों की सहमति को महत्व, अनौपचारिक, निजी, तथा पूर्णतः गोपनीय प्रक्रिया, सामाजिक सद्भाव कायम रखने में सहायक, मध्यस्थ वाले मामले में कोई अपील या संशोधन नहीं होता, विवाद का अंतिम रूप से निपटारा हो जाता है।

मरीज किरण चौधरी के संबंध में जानकारी

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ केएल सूर्यवंशी ने डेलहा मैहर निवासी किरण चौधरी के संबंध में जानकारी दी है कि मरीज किरण सिविल अस्पताल मैहर से रेफर होकर 27 नवंबर 2022 की शाम 5ः30 बजे लेबर रुम में भर्ती हुई थी। भर्ती के समय ही मरीज के पेट में बच्चा उल्टा और मृत अवस्था में था। डिलेवरी के दौरान बच्चे का सिर इडिमेटास था और फुटलिंग फसा हुआ था। इस स्थिति में डिकेपिटेट कर ही निकालना एक मात्र तरीका था। सिविल सर्जन ने बताया कि मां की जान बचाने के उद्देश्य से सामूहिक निर्णय लेकर ओटी में मरीज के परिजन से कंसलेट लेकर डिकेपिटेट कर मृत बच्चे को डिलेवर कराया गया।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने जिला पंचायत अध्यक्ष के नवीन आवास पर की सौजन्य भेंट

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने बुधवार को सतना प्रवास के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल के आवास पर सौजन्य भेंट की। इस दौरान पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने जिला पंचायत अध्यक्ष से जिले में ग्रामीण क्षेत्रो में चल रहे विकास कार्यों पर चर्चा की एवं आगामी कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया।

अधिकारी-कर्मचारियों के लिए साइबर सुरक्षा जागरूकता सत्र का आयोजन

व्यक्तिगत कार्यो के निष्पादन में इंटरनेट एवं मोबाइल के प्रयोग में निरंतर वृद्धि एवं तकनीकी माध्यमों से साइबर अपराधों की संख्या में निरंतर वृद्धि तथा उसके दुष्परिणामों को दृष्टिगत रखते हुए तथा तकनीकी जानकारियों को समझने और उससे बचाव के उपायों पर विस्तृत जानकारी को समझने के लिए जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए साइबर सुरक्षा जागरूकता सत्र का आयोजिन किया जा रहा हे।
इसके लिए जिला के सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश जारी कर कहा है कि वे अपने कार्यालय में पदस्थ अधिकारी एवं कर्मचारियों को कार्यालयीन सुविधा को देखते निर्देश जारी करें कि वे प्रशिक्षण में उपस्थिति सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण 12 जनवरी 2023 तक आयोजित किया गया है। साइबर सुरक्षा संबंधि प्रशिक्षण ई-दक्ष केन्द्र में पदस्थ वरिष्ठ प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षक द्वारा दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *