Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: नेशनल लोक अदालत शनिवार को , प्रधान जिला न्यायाधीश करेंगे लोक अदालत का शुभारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार वर्ष 2022 की अंतिम और चौथी नेशनल लोक अदालत का आयोजन 12 नवंबर 2022 को उच्च न्यायालय स्तर से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों, कुटुम्ब न्यायालयों में किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ प्रातः 10ः30 बजे अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश रमेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (एडीआर सेंटर) सतना में किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत में न्यायालयीन लंबित दीवानी एवं आपराधिक शमनीय मामलों एवं बैंक, विद्युत, श्रम, जलकर संपत्तिकर आदि प्री-लिटिगेशन प्रकरणों सहित सभी प्रकार के मामले निराकरण के लिये रखे जायेंगे।
प्रधान जिला न्यायाधीश श्री श्रीवास्तव ने समस्त राजीनामा योग्य प्रकरणों में उपस्थित होकर और भाग लेकर प्रकरणों के निराकरण कराने की भी अपील की है। इसके साथ ही कुछ विशेष प्रकृति के राजीनामा न होने योग्य प्रकरणों में भी उपस्थित होकर और प्रकरणों का निराकरण कराकर लाभ उठाने की भी अपेक्षा की है।

42 खंडपीठों में होगी 8992 प्रकरणों की सुनवाई

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों की सुनवाई के लिए 42 खण्डपीठें गठित की गयी हैं। इन खंडपीठों में प्रि-लिटिगेशन के 4125 एवं 4867 लंबित प्रकरणों की सुनवाई होगी।

महा उपभोक्ता अदालत का आयोजन 12 नवम्बर को : जस्टिस श्री केमकर

लम्बित प्रकरणों का होगा निपटारा

मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री शांतनु केमकर के मार्गदर्शन में 12 नवम्बर को महा उपभोक्ता लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। आयोग की रजिस्ट्रार सुश्री अलका श्रीवास्तव ने बताया कि भोपाल एवं प्रदेश के जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में लंबित प्रकरणों की सुनवाई की जायेगी। आयोग की रजिस्ट्रार ने बताया कि इन महा उपभोक्ता लोक अदालत का आयोजन प्रदेश के भोपाल एवं जिला उपभोक्ता आयोग के कार्यालय में किया जायेगा।

1313 प्रकरणों पर सुनवाई प्रस्तावित

रजिस्ट्रार सुश्री श्रीवास्तव ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग भोपाल एवं प्रदेश के जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोगों में लम्बित प्रकरणों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए 12 नवम्बर को महा उपभोक्ता लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। राज्य उपभोक्ता आयोग में विचाराधीन प्रकरणों के संबंध में लोक अदालत की कार्यवाही राज्य आयोग कार्यालय भोपाल तथा जिला उपभोक्ता आयोगों में विचाराधीन प्रकरणों के संबंध में लोक अदालत की कार्यवाही संबंधित जिला उपभोक्ता आयोग के जिला मुख्यालय पर स्थित कार्यालय में संचालित की जायेगी। इसमें सम्पूर्ण प्रदेश में लगभग 1313 प्रकरणों के निराकरण की संभावना है। संबंधितजन से भी अपेक्षा है कि वे अपने प्रकरणों पर संज्ञान लेकर आयोग कार्यालय में उपस्थित हों।

श्रवण बाधित और मूकबधिर परीक्षार्थियों को मिलेंगे विशेष शिक्षक

राज्य शासन ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में ऐसे सभी परीक्षा केन्द्रों पर साइन लैंग्वेज जानने वाले शिक्षक को पर्यवेक्षक बनाने के निर्देश दिए हैं, जहाँ श्रवणबाधित एवं मूकबधिर परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। निःशक्तजन आयुक्त श्री संदीप रजक ने लोक शिक्षण आयुक्त को पत्र लिखकर श्रवणबाधित और मूकबधिर परीक्षार्थियों के परीक्षा कक्ष में सांकेतिक भाषा जानने वाले विशेष शिक्षक की नियुक्ति करने का आग्रह किया था। लोक शिक्षण आयुक्त श्री अभय वर्मा ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान श्रवणबाधित एवं मूकबधिर परीक्षार्थियों के परीक्षा केन्द्रों पर विशेष शिक्षकों को पर्यवेक्षक बनाने और उन्हें केन्द्र पर परीक्षा अवधि में उपस्थित रहने की अनुमति प्रदान की है।
आयुक्त श्री रजक ने बताया कि आमतौर पर हाई-स्कूल और हायर सेकेन्ड्री परीक्षा में मूकबधिर और श्रवणबाधित परीक्षार्थियों को सामान्य परीक्षार्थियों के साथ ही बैठने की व्यवस्था की जाती है और सामान्य शिक्षकों को ही पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाता है। इन विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र समझने में जब कठिनाई होती है तो सामान्य शिक्षक अक्सर समझ या समझा नहीं पाते। ऐसे में साइन लैंग्वेज प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक इन विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

मतदान केंद्रों के आकस्मिक निरीक्षण के लिये दल गठित, विशेष शिविर आज और कल

भारत निर्वाचन आयोग एवं म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के लिये प्रारुप निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 9 नवंबर को किया जा चुका है। निर्वाचक नामावली के कार्यक्रमानुसार 8 दिसंबर 2022 तक नाम जोड़ने एवं दावे-आपत्तियों के आवेदन मतदान केन्द्रों में बीएलओ के पास प्रस्तुत किये जा सकेंगे।
आयोग के निर्देशानुसार जिले के सभी मतदान केन्द्रों में 12 नवंबर, 13 नवंबर, 19 नवंबर एवं 20 नवंबर को विशेष शिविर आयोजित किये जायेंगे। इस दौरान मतदान केन्द्रों में बीएलओ अनिवार्य रुप से उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने उक्त तारीखों में आयोजित होने वाले शिविरों में बीएलओ की उपस्थित सुनिश्चित करने मतदान केन्द्रों के आकस्मिक निरीक्षण के लिये दल गठित किया है। दल में इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह और पंचायत समन्वयक अधिकारी केबी त्रिपाठी को शामिल किया गया है।

पीसी एंड पीएनडीटी की नवीन जिला सलाहकार समिति गठित

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सक्षम प्राधिकारी पीसी एंड पीएनडीटी डॉ एलके तिवारी ने गर्भधारण पूर्व एवं प्रसूति पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिबंध) पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम 1984 के क्रियान्वयन और लिंग चयन आधारित गतिविधियों पर निगरानी के लिये जिला स्तर पर जिला सलाहकार समिति में नवीन सदस्यों की नियुक्ति की है। समिति में मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी सक्षम प्राधिकारी होंगे। जबकि महिला एवं बाल विकास अधिकारी सौरभ सिंह, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कारखुर, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील पांडेय, पैथालॉजिस्ट डॉ देवेन्द्र सिंह पटेल, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति राधा मिश्रा, सामाजिक कार्यकर्ता जिया अहमद राज, शासकीय अधिवक्ता रामेश मिश्रा एवं जिला जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह समिति में सदस्य नियुक्त किये गये हैं। समिति की नोडल अधिकारी डॉ भूमिका जगवानी होंगी।

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन 13 नवंबर को

66वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापान समारोह 13 नवंबर को प्रातः 11 बजे से विट्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करही रोड अमौधा सतना के प्रागंण में आयोजित होगा। समापन समारोह के मुख्य अतिथि पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महापौर योगेश ताम्रकार करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *