Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: निःशुल्क शिविर में कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित 25 बच्चो की हुई जांच, सर्जरी के लिए जबलपुर रवाना

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने बताया कि गुरुवार को जिला अस्पताल सतना के आईपीपी-6 वार्ड में जन्मजात विकृत शून्य से 18 वर्ष तक के कटे-फटे होठ एवं तालू से पीड़ित बच्चों के लिये निःशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। डॉ तिवारी ने बताया कि शिविर में परीक्षण के लिये 25 बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। शिविर में दुबे सर्जिकल एण्ड डेन्टल हास्पिटल जबलपुर से आये डॉ केके पटेल, डॉ सूरज वर्मा और उनकी टीम द्वारा पीड़ित बच्चों का परीक्षण किया गया। परीक्षण में सर्जरी के लिये चिहिन्त पाये गये 13 बच्चो को ऑपरेशन हेतु आरबीएसके टीम द्वारा दुबे सर्जिकल एण्ड डेन्टल हास्पिटल जबलपुर ले जाया गया है। अन्य बच्चों का उम्र एवं वजन कम होने के कारण उनका इलाज अग्रिम होने वाले कैंप में किया जायेगा। परीक्षण शिविर के दौरान नोडल अधिकारी आरबीएसके डॉ सुनील कारखुर, डॉ प्रवीण श्रीवास्तव, डीपीएम डॉ निर्मला पांडेय सहित जिला अस्पताल के अन्य डॉक्टर्स एवं बच्चों के परिजन उपस्थित रहे।

मरपाटन में गिदुरहाई टैंक बांध को मिली साध्यता

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल के प्रस्ताव पर अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत 754 लाख रुपए लागत के गिदुरहाई टैंक बांध सिंचाई परियोजना को राज्य शासन की तकनीकी और वित्तीय रूप से साध्यता मिल गई है। प्रस्तावित गिदुरहाई टैंक सिंचाई परियोजना से 220 हेक्टेयर में रबी की सिंचाई होना प्रस्तावित है। राज्य शासन ने गिदुरहाई टैंक बांध सिंचाई परियोजना के विस्तृत सर्वेक्षण एवं अनुसंधान और विस्तृत परियोजना प्रस्ताव (डीपीआर) बनाने के निर्देश भी जल संसाधन विभाग को दिए हैं।

17 साल से अधिक आयु वाले युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने दे सकते हैं अग्रिम आवेदन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने कहा है कि जिस व्यक्ति ने आज की तारीख में 17 साल से अधिक की आयु पूरी कर ली है वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन दे सकता है। उसे दोबारा आवेदन देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 18 साल की आयु पूरी करते ही उसका नाम मतदाता सूची में जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम का उपयोग कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए फॉर्म भर सकता है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा है कि प्रदेश में 9 नवंबर से मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम की शुरूआत हुई। सूची में नाम जुड़वाने के लिए कही भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी लोग अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवायें। परिवार, पास पड़ोस के लोगों को भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटाने, सहित अन्य गतिविधियों के बारे में जागरूक करें।
स्पीड पोस्ट से घर पहुँचेगा वोटर आईडी कार्ड
श्री राजन ने कहा कि मतदाता पहचान-पत्र के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आपका वोटर आईडी कार्ड स्पीड़ पोस्ट से आपके घर तक पहुँच जाएगा। मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के दौरान प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह 10 से शाम 5 बजे तक बीएलओ मौजूद रहेंगे।

नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ 12 नंवबर को प्रातः 10ः30 बजे

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार वर्ष 2022 की अंतिम और चौथी नेशनल लोक अदालत 12 नवंबर 2022 को जिला स्तर और तहसील स्तर पर आयोजित की जायेगी। सतना जिले में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ एडीआर भवन सतना के सभागार में प्रातः 10ः30 बजे प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रमेश कुमार श्रीवास्तव करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *