Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: युवा छात्र-छात्रायें नाम जुड़वाने वोटर हेल्पलाइन ऐप का उपयोग करें, जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली कैंपस एम्बेसडर्स की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 9 नवंबर से प्रारंभ हो गया है। लगातार एक माह तक चलने वाले इस कार्य में युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने कैंपस एंबेसडर की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयीन और आसपास के युवा छात्रों के नाम जुड़वाने वोटर हेल्पलाइन ऐप का विशेष उपयोग कर सकते हैं। कैंपस एंबेसडर्स की बैठक में अपर कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन, स्वीप के नोडल अधिकारी सौरभ सिंह, सहायक नोडल अधिकारी श्याम किशोर द्विवेदी, एनएसएस प्रभारी प्रो. क्रांति मिश्रा सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य भी उपस्थित थे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है। सतना जिले का ईपिक रेशियो और जेंडर रेशियो निर्धारित मापदंडों के अनुसार कुछ कम है। इस संक्षिप्त पुनरीक्षण में ईपिक रेशियो और जेंडर रेशियो को बढ़ाने के प्रयास करें। उन्होंने बताया कि शनिवार और रविवार इस माह की 12-13 एवं 19-20 नवंबर की तारीख को मतदान केंद्रों में विशेष शिविर भी लगेंगे। मतदाता जागरूकता के लिए जिला मुख्यालय के अलावा सभी विकासखंड स्तर पर जागरूकता रैली और कैंपस एंबेसडर की बैठकें आयोजित की जा रही हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने कैंपस एंबेसडर और युवाओं से मतदाता सूची में नाम जोड़ने वोटर हेल्पलाइन एप का अधिकाधिक प्रयोग करने एवं मतदाता सूची के संक्षिप्त परीक्षण में होने वाली गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कैंपस एंबेसडर को कार्य करने में सुविधा के दृष्टिगत पहचान पत्र (आईडी) बनाकर भी दी जाएगी।

मतदाता जागरूकता रैली संपन्नः सशक्त मतदाता की दिलाई शपथ

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप गतिविधि) अंतर्गत मतदाताओं को जागरुक करने जिला मुख्यालय पर बुधवार की प्रातः पैदल रैली का आयोजन किया गया। यह रैली कन्या महाविद्यालय से प्रारंभ होकर अस्पताल चौक, पन्नीलाल चौक, जयस्तंभ चौक होते हुये कलेक्ट्रेट परिसर सतना पर संपन्न हुई। रैली में छात्र-छात्राओं ने अपने हाथों में मतदाता जागरूकता संबंधी नारे लिखी हुई तख्तियां लेकर नागरिकों को मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। रैली के समापन अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं एवं आमजनों को लोकतंत्र को सशक्त बनाने की शपथ दिलवाई। इस मौके पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, तहसीलदार बीके मिश्रा, एनएसएस संगठक प्रभारी डॉ क्रांति मिश्रा, श्याम किशोर द्विवेदी, केके शुक्ला सहित विद्यालयीन छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे। इसी प्रकार जिले के सभी विकासखंडों में भी निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरुकता रैलियों का आयोजन किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: धूप और लू से बचाव की सलाह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्मी के मौसम में आमजनों को लू से बचाव की सलाह दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *