Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: जिला अस्पताल में खुले में धूम्रपान करने पर की गई चालानी कार्यवाही


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत नोडल अधिकारी राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण द्वारा कोटपा एक्ट 2003 की धारा 4 के तहत शनिवार को जिला चिकित्सालय सतना के परिसर में खुलें में धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही की गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सतना डॉ एल.के. तिवारी ने बताया कि कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गठित की गई तम्बाकू नियंत्रण समन्वय समिति द्वारा प्राप्त निर्देश अनुसार ज़िला चिकित्सालय सतना में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत 23 व्यक्तियों पर कुल 2440 रुपये की चालानी कार्रवाई की गई है। इसके साथ ही धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को तंबाकू एवं तंबाकू के विभिन्न उत्पादों के सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देकर तंबाकू युक्त पदार्थों का सेवन नहीं करने की समझाइश दी गई। चालानी कार्यवाही में सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी, नोडल अधिकारी राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉ. प्रदीप गौतम, डॉ देवेंद्र पटेल, डॉ विजेयता राजपूत एवं ज़िला अस्पताल के स्टाफ का योगदान रहा। नोडल अधिकारी डॉ प्रदीप गौतम ने बताया कि सभी सार्वजनिक स्थान स्थानों पर धूम्रपान करने वाले लोगों पर 200 रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

जनजतीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह ने मां शारदा देवी के किये दर्शन

प्रदेश की जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्री सुश्री मीना सिंह ने शनिवार की प्रातः मां शारदा देवी मंदिर मैहर में मां शारदा देवी की प्रातःकालीन आरती में शामिल होकर मां शारदा के दर्शन किये और पूजा-अर्चना की। दर्शन उपरांत मंत्री सुश्री मीना सिंह उमरिया के लिये रवाना हुईं।

6 और 7 नवंबर को आयोजित होंगे खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों के कार्यक्रम

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के तहत आयोजित हो रहे श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों में 6 नवंबर को चौपाटी सिविल लाइन सतना में प्रातः 10 बजे से खेलकूद की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार 7 नवंबर को टाउन हॉल सतना में अपरान्ह 3 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिनमें प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण रात्रि 8 बजे से किया जाएगा। खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में शासकीय कर्मचारी, अधिकारी स्वयं, उनकी पत्नी और उनके बच्चे भी इन गतिविधियों में शामिल हो सकेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महिला बाल विकास और शिक्षा विभाग के संयोजन में 6 नवंबर को दोपहर एक बजे से अधिकारी-कर्मचारियों की खेल गतिविधियां, शासकीय कर्मचारियों की पत्नी एवं उनके बच्चों के लिए पृथक-पृथक खेल गतिविधियां होंगी। ऐसे शासकीय अधिकारी-कर्मचारी एवं उनके परिजन तथा बच्चे जो खेल गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहें तो अपने नाम 6 नवंबर को तत्काल उसी समय दर्ज करा सकते हैं। सभी शासकीय कर्मचारी जो स्वयं या उनके बच्चे सांस्कृतिक प्रतियोगिता में भाग लेना चाहें तो संबंधित कार्यालय अथवा प्रभारी के मोबाइल नंबर व्हाट्सएप किए जा सकेंगे।
शासकीय कर्मचारियों के बच्चे जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेना चाहते हैं वे कलेक्टर कार्यालय में एसडीएम सिटी नीरज खरे (मोबाईल नंबर 9977973722), जिला पंचायत में एपीओ शिवरतन सिंह (मोबाइल नंबर 8085432118) और पुराना कलेक्ट्रेट में कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अश्वनी जायसवाल के मोबाइल नंबर 7898950670 पर अपने नाम सहित जानकारी दर्ज करा सकेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *