Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: श्रमिकों के बच्चों की “शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता“ योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए “शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता“ योजना में मध्यप्रदेश राज्य के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट एवं लौह-मैग्जीन क्रोम अयस्क खदान श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण-संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को वित्तीय सहायता योजनान्तर्गत कक्षा एक से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति-गणवेश की राशि 1000 रूपये से अधिकतम 25000 रूपये तक दी जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र छात्र-छात्रायें नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन (पोस्ट मेट्रिक हेतु) 30 नवम्बर 2022 तक कर सकते हैं।
नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने एवं पात्रता की जानकारी और शर्ते ऑनलाइन प्रदर्शित हैं। ऑनलाइन आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों को स्वच्छ प्रति में संलग्न किया जाए, जो कि पठनीय हों। आवेदन करने के पश्चात अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थान से सम्पर्क स्थापित कर अपने आवेदन को ऑनलाइन सत्यापन करवा कर स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से अग्रेषित करवायें। आवेदन के सत्यापन कराए जाने की जिम्मेदारी छात्र-छात्रा की होगी। पोर्टल में प्रदर्शित अन्य विभागों द्वारा यदि छात्रवृत्ति के लिए अधिक राशि दी जाती है तो ऐसे आवेदक-आवेदिका संबंधित विभाग की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन करने संबंधी अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के निदान के लिए जबलपुर मुख्यालय की ई-मेल आईडी wcjab@mp.gov.in पर सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है। साथ ही मध्यप्रदेश परिक्षेत्र में संचालित अपने नजदीकी औषधालय या चिकित्सालयों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अथवा वैद्य प्रभारी से व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निर्धारित तिथि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनों एवं संस्थान द्वारा सत्यापित नहीं किए गए आवेदनों पर विचार किया जाना संभव नहीं होगा।
कल्याण आयुक्त द्वारा सभी इंस्टिट्यूट नोडल ऑफिसर एवं शैक्षणिक संस्थान प्रमुखों से यह भी अपील की गई कि वे अपनी शैक्षणिक संस्थान में लंबित सभी आवेदनों को त्वरित सत्यापित करें एवं योजना के पात्र अधिक से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना में सम्मिलित होने के लिए प्रोत्साहित करें।

महा उपभोक्ता लोक अदालत 12 नवम्बर को

उपभोक्ता संबंधी मामलों के त्वरित निराकरण के लिए 12 नवम्बर को महा उपभोक्ता लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए रजिस्ट्रार मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग श्रीमती अलका श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य उपभोक्ता आयोग एवं जिला उपभोक्ता आयोगों में अध्यक्ष राज्य उपभोक्ता आयोग न्यायमूर्ति श्री शान्तनु एस. केमकर के मार्गदर्शन में 12 नवम्बर को राष्ट्रीय स्तर की महा उपभोक्ता लोक अदालत आयोजित होगी। राज्य आयोग एवं प्रदेश के जिला उपभोक्ता आयोगों में विचाराधीन बैकिंग, बीमा, विद्युत, चिकित्सा, टेलीफोन, कृषि, आटोमोबाइल्स, हाउसिंग, एयरलाइन्स, रेल्वे सहित विभिन्न सेवाओं और वस्तुओं से संबंधित प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही लोक अदालत के माध्यम से की जायेगी।

दिसम्बर 2023 तक पूरा प्रदेश मीजल्स-रूबेला से मुक्त होगा

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में 9 माह से 5 वर्ष आयु के सभी बच्चों को दिसम्बर 2023 तक 2 बार मीजल्स-रूबेला का टीका लगा कर जानलेवा बीमारी मीजल्स और रूबेला से मुक्त कराने के संकल्प को पूरा किया जायेगा। श्री सुलेमान ने बताया कि दिसम्बर 2023 तक 9 माह से 5 वर्ष आयु के शत-प्रतिशत बालक-बालिकाओं को एमआर के टीके लगवाने का अभियान चलाया जायेगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए लांच किया पीडब्ल्यूडी एप 2.0

चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं की सक्रियता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नई दिल्ली से 4 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा राष्ट्रीय पीडब्ल्यूडी आईकॉन संवाद सम्मेलन किया गया। इसमें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन की उपस्थिति में प्रदेश के 5 पीडब्ल्यूडी आईकॉन निर्वाचन सदन मध्यप्रदेश से वर्चुअल शामिल हुए। इस दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पीडब्ल्यूडी एप 2.0 लांच किया गया। दिव्यांग मतदाताओं के लिए लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोगा का उद्देश्य समावेशी और सुगम चुनाव करवाना है। उन्होने कहा कि दिव्यांग कमज़ोर नहीं हैं, वे सशक्त और सक्षम हैं।

प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सतना पर यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज के छात्र-छात्राओं को परखने के लिए निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला संयोजक सोनू प्रकाश ने बताया कि इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सौरभ तिवारी, द्वितीय स्थान नयन गुप्ता, तृतीय स्थान प्रिया त्रिपाठी ने प्राप्त किया। संयोजक सोनू प्रकाश द्वारा विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। विदित है कि महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में जिला कलेक्टर अनुराग वर्मा की पहल एवं आदर्श परिवार और आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से यूपीएससी एवं एमपीएससी की निःशुल्क कोचिंग मार्च 2022 से संचालित की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *