Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: प्रदेश के सभी मतदान केंद्र में बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी


मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण पर हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग


सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आगामी 9 नवंबर से शुरू होने वाले मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 की तैयारी के संबंध में गत दिवस प्रदेश के सभी संभागायुक्त और जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्य में प्रदेश के सभी मतदान केंद्र पर पूरे एक माह बीएलओ उपस्थित रहें। सतना कलेक्ट्रेट एनआईसी में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन, इलेक्शन सुपरवाइजर द्वारिकेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के लिए प्रदेश के 10 संभाग में 15 पर्यवेक्षक बनाए गए हैं। इसमें संभागीय कमिश्नर के अलावा 5 वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। पर्यवेक्षकों को कम से कम तीन बार फील्ड पर जाकर निरीक्षण करना होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कई मतदान केंद्र ऐसे हैं जहाँ पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या काफी कम है, उन स्थानों पर महिला मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने का कार्य किया जाए। जिन जिलों में मतदाता जनसंख्या अनुपात कम है वहाँ मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रदेश के ऐसे मतदान केंद्र जहाँ पर 18-19 साल के युवा मतदाताओं के नाम पर्याप्त संख्या में नहीं जुड़े हैं, उन जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से चर्चा कर युवा मतदाताओं का नाम जोड़ने के विशेष प्रयास करने के निर्देश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी आसानी से मतदाताओं तक पहुँच जाए, इसके लिए हर जिले में स्वीप गतिविधि का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला एवं तहसील स्तर पर साइकिल रैली एवं दौड़ का आयोजन किया जाए। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चुनाव पाठशाला हो एवं बीएलओ द्वारा प्रारूप नामावली का वाचन किया जाए। जिले के सभी केम्पस एम्बेसेडर एवं इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जाए।
मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण गतिविधि के लिए नंवबर माह में 12, 13, 19 और 20 तारीख को होने वाले विशेष शिविर में बीएलओ मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि 9 नंवबर से 17 साल से अधिक आयु पूर्ण करने वाले युवा, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकेंगे। 9 नवंबर को प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। 9 नवंबर से 8 दिसंबर तक नाम जोड़ने, हटाने, त्रुटि सुधार के लिए मतदाता आवेदन कर सकेंगे। 26 दिसंबर 2022 तक प्राप्त आवेदनों का निराकरण होगा। 5 जनवरी 2023 को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा।

शासकीय स्वशासी महाविद्यालय में स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर हुए विविध कार्यक्रम

जन उत्सव के तौर पर मनाए जा रहे मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना में शनिवार को प्रदेश के गौरव पर केंद्रित नाटक, लोक नृत्य, लोकगीत और जननायकों पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डॉ आरएस गुप्ता ने प्रदेश के 67 वें स्थापना दिवस पर प्रदेश के विकास पर विचार व्यक्त किये। इस मौके पर डॉ निरजा खरे, डॉ गौहर हुजैफा खान, जिला संगठक एनएसएस डॉ क्रांति मिश्रा, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ भास्कर चौरसिया, डॉ देवेश कुमार उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *