Thursday , May 2 2024
Breaking News

Heart Attack Alert : एक व्यक्ति को कितनी बार आ सकता है हार्ट अटैक, जानें इससे बचने के उपाय

How Many Times Heart Attack: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  अनियमित दिनचर्या व खानपान में लापरवाही के कारण बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट अटैक की समस्या आने लगी है। अनहेल्दी डाइट, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या होने लगती है। कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि किसी व्यक्ति को पूरी जिंदगी में कितनी बार हार्ट अटैक आ सकता है। आमतौर पर देखा जाता है कि पूरे जीवन में व्यक्ति को 3 बार हार्ट अटैक आ सकते हैं क्योंकि तीसरी बार हार्ट अटैक आने के बाद दिल इतना ज्यादा कमजोर हो जाता है कि चौथी बार यदि हार्ट अटैक आता है तो मरीज के बचने की संभावना काफी कम हो जाती है।

क्यों आता है हार्ट अटैक

जब हम ज्यादा वसायुक्त भोजन करते हैं तो हमारी दिल की धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है और इस कारण से धमनियों को ब्लॉकेज बनने लगते हैं। ब्लड वेसेल्स में ब्लॉकेज के कारण हार्ट में रक्त प्रवाह बाधित होने लगता है। हार्ट की तरफ ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है और जब यह समस्या बढ़ने लगती है तो हार्ट अटैक आ जाता है।

अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है। इस संकेतों को यदि समय पर समझ जाएं तो हार्ट के प्रति अलर्ट हो सकते हैं। जिन व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो, खूब पसीना आता हो और सीने में दर्द की भी शिकायत हो, चक्कर आने के साथ ही बेचैनी भी महसूस हो होत उन्हें तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि हार्ट अटैक आने से पहले भी ऐसे ही लक्षण दिखाई देते हैं।

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

हार्ट अटैक से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना चाहिए। नमक, चीनी और ऑयली फूड का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा स्मोकिंग और शराब का सेवन भी दिल के लिए खतरनाक है। रोज कम से कम 40 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *