Friday , May 17 2024
Breaking News

Air Pollution: 50% कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम, निजी कंपनियों से की गई अपील

School closed in delhi aqi reaches 600 decision on school closure is possible today: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो गया है। राजधानी के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह AQI (Air Quality Index) 600 तक पहुंच गया। इसके बाद नोएडा की तर्ज पर यहां भी स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में पांचवीं तक की कक्षाएं नहीं लगेंगी। वहीं इससे बड़ी कक्षा में आउटडोर एक्टिविटी बंद रहेंगी। केजरीवाल ने कहा कि जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन लागू किया जा सकता है। भाजपा ने दिल्ली सरकार से स्कूल बंद करने की मांग की थी।

इस बीच, केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में बड़ा फैसला लिया। गोपाल राय के मुताबिक, प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के 50 फीसदी सरकारी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। निजी कंपनियों से भी यही फॉर्मूला अपनाने की अपील की गई है।

शुक्रवार सुबह छह बजे के एक्यूआई के मुताबिक दिल्ली के लगभग हर इलाके में वायु प्रदूषण बेहद गंभीर स्थिति में है। सरकारी वेबसाइट aqicn.org के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार इलाके में 628 एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं, ओखला में 510, वजीरपुर में 469 और रोहिणी में 527 तक एक्यूआई दर्ज किया गया। इसके अलावा दिल्ली से सटे गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी 600 से ज्यादा एक्यूआई दर्ज किया गया। aqicn.org के मुताबिक, हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर 11 में 610 और गुरुग्राम के विकास सदन इलाके में एक्यूआई 607 पर पहुंच गया है।

यह प्रदूषण उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, जिनके फेफड़े कमजोर हैं। यही कारण है कि बच्चों के साथ ही बुजुर्गों से ऐसे माहौल में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है। जो युवा बाहर जा रहे हैं, उन्हें मास्क लगाने को कहा जा रहा है। अस्पतालों में सांस की तकलीफ वाले मरीज बढ़ रहे हैं।

कैसे कम होगा वायु प्रदूषण

दिल्ली में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए कुछ जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने गुरुवार शाम को राजधानी में गैर-जरूरी सामान ले जा रहे डीजल ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं राजधानी में निर्माण गतिविधियों को भी रोक दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

CM धामी ने की चारधाम यात्रा की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

देहरादून उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में अधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *