Friday , May 17 2024
Breaking News

मतदाताओं को लुभाने के लिए चुनाव के बाद का प्रलोभन न दें पार्टिया: ECI

नई दिल्ली

देश में जारी लोकसभा चुनाव के बीच निर्वाचन आयोग ने सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वे मतदाताओं को लुभाने के लिए चुनाव के बाद का प्रलोभन न दें। निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों को सर्वे के नाम पर चुनाव बाद लाभ केंद्रित योजनाओं के लिए मतदाताओं का पंजीकरण नहीं करने का निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतदान के एवज में लाभ व प्रलोभन की संभावना भ्रष्ट आचरण के समान है।

चुनाव आयोग ने चल रहे आम चुनाव 2024 में विभिन्न उदाहरणों को ध्यान में रखते हुए, सभी राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक दलों को आज एक एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि सभी पार्टियां किसी भी ऐसी गतिविधि को तुरंत बंद कर दें और उससे दूर रहें, जिसमें किसी भी विज्ञापन/सर्वेक्षण/ऐप के माध्यम से चुनाव के बाद लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के लिए व्यक्तियों का पंजीकरण शामिल हो। आयोग ने कहा कि चुनाव के बाद लाभ देने के वास्ते पंजीकरण करने के लिए वोटरों को आमंत्रित करना एक भ्रष्ट आचरण है। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को वैधानिक प्रावधानों के तहत ऐसे किसी भी विज्ञापन के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि कुछ राजनीतिक दल और उम्मीदवार ऐसी गतिविधियों में संलग्न हैं जो वैध सर्वेक्षणों और चुनाव के बाद लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के मद्देनजर व्यक्तियों को पंजीकृत करने के पक्षपातपूर्ण प्रयासों के बीच की रेखाओं को पार कर रहे हैं। आयोग ने सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों को किसी भी विज्ञापन, सर्वेक्षण या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से चुनाव के बाद लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के लिए लोगों को पंजीकृत करने वाली किसी भी गतिविधि को तुरंत बंद करने के लिए एक सलाह जारी की।

इसमें कहा गया है कि चुनाव के बाद के लाभों के मद्देनजर पंजीकरण के लिए निजी तौर पर मतदाताओं को आमंत्रित करने या बुलाने का कार्य निर्वाचक और प्रस्तावित लाभ के बीच एक लेन-देन जैसे संबंध का आभास पैदा कर सकता है और एक प्रलोभन जैसा है।

 

About rishi pandit

Check Also

एनसीबीसी ने पश्चिम बंगाल और पंजाब में ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश की

नई दिल्ली  राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पंजाब और पश्चिम बंगाल में अन्य पिछड़ा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *