Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: मध्यप्रदेश गौरव सम्मान के लिए 27 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन


मध्यप्रदेश गौरव सम्मान के रूप में मिलेगा पांच लाख रुपए का पुरस्कार


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को उल्लेखनीय कार्यों के लिए मध्यप्रदेश गौरव सम्मान दिया जाएगा। गौरव सम्मान एक जनवरी 2021 से 31 दिसम्बर 2021 की अवधि में विभिन्न 9 श्रेणियों में किए गए श्रेष्ठ कार्यों के लिए दिया जाएगा। प्रदेश गौरव सम्मान के रूप में पांच लाख रुपए के कुल 10 सम्मान दिए जाएंगे। मध्यप्रदेश गौरव सम्मान पर्यावरण एवं जल संरक्षण, वीरतापूर्ण कार्य, सामाजिक सुधार, सामाजिक सौहाद्र एवं सद्भावना, महिलाओं एवं बच्चों का विकास तथा जनसेवा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्यों के लिए दिया जाएगा। इसी तरह जनभागीदारी और सामुदायिक प्रबंधन, शिक्षा एवं खेलकूद तथा स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वालों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। इस पुरस्कार के लिए संस्थाएं तथा व्यक्तिगत दोनों रूपों में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
मध्यप्रदेश गौरव सम्मान के लिए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार आवेदक वेबसाइट www.awards.mp.gov.in पर निर्धारित प्रपत्र में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का प्रारूप इसी वेबसाइट में उपलब्ध है। मध्यप्रदेश के सभी मूल निवासी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच राज्य स्तरीय समिति द्वारा की जाएगी। समिति पुरस्कार के संबंध में अपने अभिमत सहित प्रतिवेदन मुख्यमंत्री को प्रस्तुत करेगी। मुख्यमंत्री जी की अनुशंसा के बाद पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। पुरस्कार के चयन के संबंध में कोई आपत्ति अथवा अपील स्वीकार नहीं की जाएगी।


मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ऐसे बच्चों, जो 18 वर्ष के हो गए हैं और बाल देख-रेख संस्थाओं से निर्मुक्त हुए हैं, को इस योजना से लाभान्वित किए जाएगा। योजना में 18 वर्ष की आयु से अधिक आयु के बालक-बालिकाओं को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देने का प्रावधान है। आफ्टर केयर के अंतर्गत बाल देख-रेख संस्था में निर्मुक्ति दिनांक के वर्ष को शामिल करते हुए निरंतर पाँच वर्ष तक निवासरत बच्चे पात्र होंगे। स्पान्सरशिप अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, जो रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों और मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के तहत पात्रता में नहीं आते, पात्र होंगे। स्पॉन्सरशिप में प्रतिमाह 4 हजार रूपए की आर्थिक सहायता का प्रावधान है। आफ्टर केयर में दी जाने वाली सहायता में इंटर्नशिप का लाभ देकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इंटर्नशिप की अवधि में 5 हजार रूपए की मासिक सहायता अधिकतम एक वर्ष के लिए दी जाएगी। योजना में व्यावसायिक प्रशिक्षण का भी प्रावधान है। पॉलीटेक्निक डिप्लोमा, आईटीआई, पैरामेडिकल पाठ्यक्रम, नर्सिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम में शासकीय संस्थाओं में निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि में अधिकतम दो वर्ष के लिए हर महीने 5 हजार रूपए दिए जाएंगे। नीट, जेईई या क्लेट में प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चों के लिए निश्चित सीमा तक देय शुल्क शासन द्वारा वहन करने और आजीविका व्यय के लिए 5 हजार रूपए प्रतिमाह देने का प्रावधान किया गया है। पाठ्यक्रम अवधि तक फीस नियामक आयोग द्वारा निर्धारित फीस राज्य शासन वहन करेगा। शासकीय और अशासकीय संस्थाओं में प्रवेश करने वाले केयर लीवर्स को श्रेणीवार सहायता का मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी समिति द्वारा निर्धारण किया जाएगा। चिकित्सा सहायता के लिए स्वास्थ्य विभाग आयुष्मान कार्ड भी बना कर देगा। योजना का लाभ लेने के लिए महिला-बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करना होगा।

पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर 28 अक्टूबर को मैहर आयेंगी

प्रदेश की पर्यटन, संस्कृति एवं धार्मिक न्यास मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर 28 अक्टूबर को मैहर प्रवास पर आयेंगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार मंत्री सुश्री ठाकुर कटनी से प्रस्थान कर अपरान्ह 4ः30 बजे मैहर पहुंचेंगी और सायं 6ः30 बजे मां शारदा देवी के दर्शन करेंगी। इसके उपरांत रात्रि 9ः18 बजे मैहर रेल्वे स्टेशन से रेवांचल एक्सप्रेस ट्रेन द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *