Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: योजनाओं के लाभ से अब कोई नहीं मिले वंचित- अनिल सुचारी

कमिश्नर ने की मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर रीवा संभाग श्री अनिल सुचारी ने शुक्रवार को सतना पहुंचकर जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला विभाग प्रमुख अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जनपद और नगरीय निकायों के शिविर में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों और उनके निराकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि इस अभियान के बाद कोई भी पात्र हितग्राही संबंधित योजना और कार्यक्रम के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। एसडीएम, जनपद सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक से जुड़े रहे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री विद्युत जीडी त्रिपाठी भी उपस्थित थे।
कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान राज्य शासन की मंशा अनुसार अपने विभाग की योजनाओं को शत-प्रतिशत सैचुरेट करने का एक अच्छा सुअवसर है। अभियान के दौरान प्राप्त सभी आवेदनों का परीक्षण कर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें। आवेदनों की संख्या का अन्य जिलों में योजना में मिले आवेदनों की संख्या से तुलनात्मक अध्ययन करें और जनसंख्या के अनुपात में संभावित हितग्राहियों की संख्या का आकलन कर सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने का प्रयास करें।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान जिले में कुल 1 लाख 27 हजार 668 आवेदन दर्ज किए गए हैं। जिनमें 1 लाख 18 हजार 189 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। आयुष्मान योजना में 1 लाख 2 हजार 313 आवेदन मिले हैं। जिनमें 1 लाख 1 हजार 242 स्वीकृत किए गए हैं। जनपद पंचायत और नगरीय निकायवार योजनाओं के 1 लाख 25 हजार 16 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें 92 प्रतिशत 1 लाख 15 हजार 464 आवेदन स्वीकृत हुए हैं, जबकि 6670 आवेदन लंबित हैं। कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि अगले तीन-चार दिन बाद पुनः मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की समीक्षा की जाएगी।

जनपद पंचायत नागौद और नगर परिषद नागौद में कम संख्या में आवेदन मिलने पर कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि एसडीएम अपने क्षेत्र में अभियान का नेतृत्व करें और जनपद तथा नगरीय क्षेत्र में क्रियान्वयन की सतत मॉनिटरिंग भी करें। उन्होंने कहा कि अभी भी समय है, पात्र हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त कर उनका निराकरण कर सकते हैं। अभियान के पश्चात कोई भी पात्र हितग्राही उस योजना के लाभ से वंचित मिला तो कार्यवाही की जाएगी।
आयुष्मान कार्ड में लगभग 6 लाख कार्ड अभी जिले में बनाए जाने हैं। कोशिश कर सभी पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं। पीएम स्वनिधि, सीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में लोगों को रोजगार के साधन बनते हैं। योजना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभान्वित करें। इसी प्रकार पशुपालन क्रेडिट कार्ड, मछुआ कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, निर्माण श्रमिकों का पंजीयन, पेंशन योजनाओं में ज्यादा से ज्यादा आवेदन लेकर लोगों को लाभान्वित करें। मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में अमरपाटन विकासखंड में 24 हजार, मैहर में 20 हजार आवेदनों की तुलना में नागौद जनपद में केवल 3815 आवेदन पत्र प्राप्त होने पर कमिश्नर ने अप्रसन्नता प्रकट की। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में देखें और अभियान के दौरान पर्याप्त संख्या में आवेदन प्राप्त करें।

बंटवारे और नामांतरण का चलायें अभियान

कमिश्नर अनिल सुचारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के दौरान गांवों में अविवादित बंटवारे और अविवादित नामांतरण के लिए भी अभियान चलाएं। एसडीएम सभी पटवारियों की ड्यूटी लगाएं कि वे गांव गांव जाकर बी-वन का वाचन करें और प्रत्येक पटवारी अपने हलके में न्यूनतम 10 अविवादित बंटवारे और कम से कम 20 फौती और अविवादित नामांतरण के प्रकरण खोज कर उनका निराकरण करें। इसके अलावा अब वर्षा ऋतु समाप्त हो गई है। सीमांकन के सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण अभियान स्वरुप करें। एसडीएम और तहसीलदार भी फील्ड विजिट करें तथा काश्तकार व लोगों से मिलकर राजस्व संबंधी समस्याओं का निराकरण करें।

परियोजना के कार्यों को समय-सीमा में पूरा करें- कमिश्नर

कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने सतना जिले के भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर केंद्र और राज्य शासन की ओर से स्वीकृत परियोजनाओं के कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही सहित जल निगम, पीएचई, जल संसाधन, लोक निर्माण, पीआईयू एवं विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर रीवा ने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान सतना-बाणसागर ग्रामीण जल प्रदाय योजना की कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष जाहिर करते हुए जल निगम के अधिकारियों को कार्य में तेजी लाकर समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि सतना-बाणसागर सामूहिक ग्रामीण जल प्रदाय योजना प्रथम में 989 गांव के लिए 1135 करोड़ की योजना स्वीकृत है। जिसकी 80 प्रतिशत भौतिक प्रगति है। इसी प्रकार द्वितीय फेज में 995 गांवों के लिए सतना-बाणसागर योजना 2153 करोड़ रुपए की स्वीकृति हुई है। जिसमें 585 सतना जिले के गांव शामिल हैं। दूसरी योजना में बाणसागर में झिन्ना के पास से अलग से इन्टेक वेल बनेगा। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि 233 गांव में जनवरी 2023 तक पेयजल लाकर मार्च 2023 तक टनल के इस पार पानी सप्लाई दे दी जाएगी। योजना में कुल 2 लाख 52 हजार 948 घरेलू कनेक्शन दिए जाएंगे।

कार्यपालन यंत्री पीएचई रावेन्द्र सिंह ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत तीन विकासखंड के 220 गांवों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा योजना क्रियान्वित है। जिसमें रेट्रोफिटिंग की स्वीकृत 100 योजनाओं में 29 पूर्ण हो गई हैं और 66 प्रगतिरत हैं। इसी प्रकार स्वीकृत 120 नवीन योजनाओं में 27 पूर्ण हैं तथा 68 प्रगति पर हैं। जल जीवन मिशन की स्वीकृत 220 योजनाओं में अब तक मात्र 56 योजनाओं के पूर्ण होने की कमजोर प्रगति और परियोजना कार्यों में विलंब पर कार्यपालन यंत्री पीएचई रावेंद्र सिंह को नोटिस जारी करने के निर्देश कमिश्नर ने दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *