Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: नशामुक्त भारत अभियान- केन्द्रीय टीम 17 अक्टूबर से करेगी जिलों का भ्रमण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट के सदस्य 17 अक्टूबर से नशामुक्त भारत अभियान में शामिल जिलों का दौरा करेगी। सदस्यों में सैय्यद हम्मद, सुश्री निकिता शर्मा, श्री निखिल स्वराज, और सुश्री बी.आर. काव्या शामिल हैं। टीम जिलों में अभियान के तहत किये गये कार्यों का निरीक्षण करेगी।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा नशामुक्त भारत अभियान में प्रदेश के 19 जिले शामिल है। सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण द्वारा अभियान में शामिल भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, रीवा, सागर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, नीमच, दतिया, नर्मदापुरम, मंदसौर, नरसिंहपुर, रतलाम, सतना, राजगढ़, धार, मुरैना और देवास जिले के विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गये है।

खदान श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा हेतु प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि आज

प्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैग्नीज-क्रोम और अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति और गणवेश के लिये एक हजार से अधिकतम 25 हजार रूपये स्वीकृत की जाती है। योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आनलाईन आवेदन करना होगा। प्री-मेट्रिक के लिए 15 अक्टूबर और पोस्ट-मेट्रिक के लिए 31 अक्टूबर 2022 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

दस वर्ष पुराने आधार कार्ड कराएँ अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। आधार कार्ड ने नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हासिल की है। आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। शासन के इस निर्णय से ऐसे आधार कार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपने आधार कार्ड अपडेट कराना होंगे। आधार कार्ड के अपडेट कराने से जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, वे नये कार्ड बनवा सकेंगे। इससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा।
ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इसके बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है। इस संबंध में आधार नम्बर धारकों को यूआईडीएआई ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार नम्बर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इस सुविधा को माय आधार पोर्टल से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिये किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर भी जा सकते हैं।

संपदा पोर्टल पर नामांतरण का प्रकरण दर्ज होगा

आमजन की सुविधा के लिये प्रदेश में भूमि क्रय-विक्रय रजिस्ट्री को भी भू-अभिलेख पोर्टल के इंटीग्रेशन से सरल बनाया गया है। सम्पदा पोर्टल और रेवेन्यू केस मैनेजमेंट पोर्टल को इंटीग्रेट किया गया है। जनता को रजिस्ट्री के समय भूमि का सत्यापन किये जाने की सुविधा दी गई है एवं उसी समय नामांतरण के लिये प्रकरण दर्ज कर लिया जाता है। सम्पदा पोर्टल पर रजिस्ट्री होते ही रेवेन्यू केस मैनेजमेंट पोर्टल पर नामांतरण स्वतः दर्ज हो जाता है एवं पेशी की तारीख भी तय हो जाती है।

ज्वार, बाजरा और मक्का के लिए भी करा सकते हैं पंजीयन

निर्धारित खरीदी केन्द्रों तथा कियोस्क केन्द्रों में किसानों का समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीयन किया जा रहा है। पंजीयन 15 अक्टूबर तक किया जाएगा। इन्हीं केन्द्रों में किसान ज्वार, बाजरा और मक्का के समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए भी पंजीयन करा सकते हैं। इस संबंध में उप संचालक कृषि ने बताया कि किसानों का पंजीयन ऑनलाइन किया जा रहा है। बैंक खाते, जमीन के अभिलेख तथा अन्य दस्तावेजों के साथ पंजीयन की सुविधा दी जा रही है। जिस भूमि पर गिरदावरी में ज्वार, बाजरा और मक्का की फसल दर्ज की गई है उन्हीं को पंजीयन की सुविधा मिलेगी। गिरदावरी एप के आधार पर फसल का सत्यापन करने के बाद ही पंजीयन को मान्य किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *